scriptLemon sold for Rs 35000 : 35 हजार रुपए में बिका एक नींबू, जानिए क्या है कारण? | Lemon offered to Lord Shiva on Mahashivratri auctioned in Rs 35000 Tamil Nadu temple | Patrika News
राष्ट्रीय

Lemon sold for Rs 35000 : 35 हजार रुपए में बिका एक नींबू, जानिए क्या है कारण?

Lemon Price Hike sold for Rs 35000 : तमिलनाडु के शिवगिरी गांव में पझापुशियन मंदिर में चढ़ा नींबू 35 हजार रुपए (Lemon Price) में नीलाम (Auctioned) हुआ। महाशिवरात्रि (Mahashivratri) उत्सव के दौरान भगवान शंकर (lord Shiva) पर चढ़ाया गया था।

नई दिल्लीMar 11, 2024 / 07:36 am

Anand Mani Tripathi

lemon_offered_to_lord_shiva_on_mahashivratri_auctioned_in_rs_35000_tamil_nadu_temple.png

Lemon sold for Rs 35000 : तमिलनाडु में इरोड से 35 किलोमीटर दूर शिवगिरी गांव में मंदिर में चढ़ा नींबू 35 हजार रुपए में नीलाम हुआ। यह नींबू पझापुशियन मंदिर में महाशिवरात्रि उत्सव के दौरान भगवान शंकर पर चढ़ाया गया था। नींबू के अलावा शिव को चढ़ाए गए फलों आदि की भी नीलामी की गई। टेम्पल के अधिकारियों ने कहा कि यह मंदिर में चली आ रही वर्षों प्राचीन परंपरा है। इस नीलामी में पंद्रह भक्तों ने हिस्सा लिया। नीलामी के बाद एक भक्त ने यह नींबू 35 हजार रुपए में खरीदा।

इससे 2019 में विल्लुपुरम के पास रत्नावेल मुरुगन मंदिर में नौ नींबू 1.03 लाख रुपए में बेचे गए थे। पझापुशियन मंदिर के पुजारी ने नीलाम किए गए नींबू को भगवान शिव के सामने रखा था। बाद में एक छोटी सी पूजा की थी। इसके बाद श्रद्धालुओं की उपस्थिति में इसे उस भक्त को लौटा दिया जिसने सबसे अधिक बोली लगाई थी। ऐसी मान्यता है कि जो भक्त सबसे अधिक बोली लगाता है और नींबू प्राप्त करता है, उसे संपत्ति और बेहतर स्वास्थ्य का आशीर्वाद मिलता है।

 


तिरुवनैनल्लूर के बालदंडायुदपानी मंदिर में इष्टदेव मुरुगन के भाले पर कील लगे नींबू की नीलामी करने का रिवाज है। समारोह के पहले नौ दिनों के दौरान हर दिन एक नींबू पर कील लगाई जाती है। इसके बाद अंतिम दिन इनकी बोली लगती है। 2016 में इस मंदिर में पहले दिन के नींबू की कीमत 39 हजार रुपए थी।

Home / National News / Lemon sold for Rs 35000 : 35 हजार रुपए में बिका एक नींबू, जानिए क्या है कारण?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो