scriptLessons from Karauli riots: No song or DJ will play on road, in Rajast | करौली दंगों से सबक: Rajasthan में अब सड़क पर न गाना चलेगा और न डीजे वाली गाड़ी, रात 10 बजे बाद तेज गानों पर फुल ब्रेक | Patrika News

करौली दंगों से सबक: Rajasthan में अब सड़क पर न गाना चलेगा और न डीजे वाली गाड़ी, रात 10 बजे बाद तेज गानों पर फुल ब्रेक

राजस्थान में पिछले कुछ समय में हुए सांप्रदायिक तनाव के बाद से, विशेष करौली दंगों के बाद से सबक लेते हुए राजस्थान सरकार ने अब डीजे वाले वाहनों , सड़क पर गानों को बजाने पर पूर्ण रोक लगा दी है। मुख्य सचिव की ओर से नियमों में उल्लंघन सख्ती से निपटने के निर्देश दिए गए हैं।

जयपुर

Published: June 14, 2022 01:53:28 pm

करौली में साम्प्रदायिक उपद्रव को देखते हुए अब राजस्थान में वाहनों में लगे डीजे पर सख्ती से रोक लगाने का निर्णय लिया गया है। सावन माह में कांवड़ यात्रा के दौरान सांप्रदायिक तनाव की घटनाओं को रोकने के लिए सड़क पर डीजे वाली गाड़ी दिखने पर उसे जब्त करने को कहा गया, वहीं रामदेवरा सहित अन्य मेलों के दौरान दुर्घटनाओं को रोकने के लिए यातायात नियमों की अनदेखी करने वालों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए।
thumb_dj.jpg
प्रदेश की मुख्य सचिव उषा शर्मा ने त्योहारों के दौरान सौहार्द्र बनाए रखने को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पुलिस अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने देश में बढ़ती साम्प्रदायिक घटनाओं को देखते हुए पुलिस अधिकारियों को अलर्ट रहने और त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए। अधिकारियों से यह भी कहा कि साम्प्रदायिक घटनाओं को टालने के लिए लोगों से समन्वय बढ़ाने पर जोर दिया जाए।
वाहनों में बदलाव पर पाबंदी

नियमों में वाहनों में मनचाहे बदलाव पर पाबंदी है, लेकिन डीजे के लिए वाहन का स्वरूप बदला जाता है। ऐसे में इन वाहनों पर भी जब्त करने जैसी सख्त कार्रवाई होगी। बैठक के दौरान शादी समारोह व अन्य कार्यक्रमों में देर रात तक संगीत की तेज आवाज पर म्यूजिक सिस्टम जब्त करने और रात 10 बजे बाद लाउड स्पीकर बजने पर उसे जब्त करने के निर्देश दिए गए।
जयपुर में डीजे वाहनों पर पहले से रोक

गौरतलब है कि जयपुर कमिश्नरेट पुलिस ने डीजे के वाहनों पर पहले से रोक लगा रखी है। जयपुर में डीजे के वाहन सड़क पर नजर आने पर जब्त करने के निर्देश हैं।
सड़क दुर्घटनाओं पर दिखाई गंभीरता

गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अभय कुमार ने बैठक के दौरान कहा कि आने वाले दिनों में रामदेवरा व अन्य मेलों का आयोजन होना है। इस दौरान दुर्घटनाओं से श्रद्धालुओं की मौत नहीं हो, इसके लिए पुलिस मुस्तैद रहकर यातायात नियमों की अनदेखी को रोके।
अधिकारियों की ओर से कहा गया कि करौली में साम्प्रदायिक उपद्रव का मुख्य कारण डीजे पर भड़काऊ गाने बजना रहा, सावन माह के दौरान ऐसी किसी घटना को रोकने के लिए सतर्कता जरूरी है। इस पर निर्देश दिए गए गए डीजे बजाने से रोकने के निर्देशों की सख्ती से पालना कराई जाए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

सुशील कुमार मोदी का नीतीश सरकार पर हमला, कहा - 'लालू के दामाद और कार्यकर्ता चला रहे सरकार, नीतीश लाचार'CM हेमंत सोरेन के आवास पर आज UPA की बैठक, JMM, कांग्रेस और RJD होंगे शामिलड‍िप्‍टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया के यहां CBI की रेड के बाद LG का बड़ा आदेश, 12 IAS अफसरों का ट्रांसफरमनीष सिसोदिया के घर समेत 31 जगहों पर रेड, 17 अगस्त को ही दर्ज हुई थी FIR, CBI ने जारी की पूरी डीटेलउपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास पर CBI की छापेमारी के बाद आम आदमी पार्टी ने किया ऐलान - '2024 में मोदी Vs केजरीवाल'PICS: देशभर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, सुनाई दे रही जयश्री कृष्णा की गूंजक्यों मनीष सिसोदिया के घर पर CBI कर रही छापेमारी? जानिए क्या है पूरा मामलामहाकाल की शाही सवारी 22 को, चार लाख श्रद्धालुओं के आने का अनुमान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.