scriptKulgam Encounter: लश्कर-ए-तैयबा का पाकिस्तानी कमांडर हैदर सहित दो आतंकी ढेर | LeT commandar Haider killed in kulgam Encounter in kashmir | Patrika News
राष्ट्रीय

Kulgam Encounter: लश्कर-ए-तैयबा का पाकिस्तानी कमांडर हैदर सहित दो आतंकी ढेर

Kulgam Encounter:जम्मू कश्मीर के कुलगाम में आज सुबह से चल रही मुठभेड़ अब समाप्त हो चुकी है। इस मुठभेड़ में भारतीय सुरक्षाबलों ने कुख्यात आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर सहित दो आतंकवादियों को ढेर कर दिया है।

May 08, 2022 / 03:28 pm

Prabhanshu Ranjan

kulgam_encounter.jpg

Kulgam Encounter: अमरनाथ यात्रा से पहले जम्मू कश्मीर में आतंकियों के सफाए अभियान में जुटे भारतीय सुरक्षाबलों को आज एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। कश्मीर के कुलगाम में आज सुबह से चल रहे मुठभेड़ में भारतीय जवानों ने लश्कर-ए-तैयबा के पाकिस्तानी कमांडर हैदर सहित दो आतंकियों को मार गिराया। इन दोनों आतंकियों के पास से भारी मात्रा में गोला-बारूद बरामद किया गया है। मुठभेड़ के पूरा होने और दोनों आतंकियों के मारे जाने की पुष्टि कश्मीर के आईजी विजय कुमार ने की है।

कार्रवाई की जानकारी देते हुए कश्मीर के आईजी विजय कुमार ने बताया कि कुलगाम के देवसर के चीयान इलाके में रविवार सुबह से शुरू हुई मुठभेड़ अब खत्म हो चुकी है। इस मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए। मारे गए दोनों आतंकियों में से एक की पहचान पाकिस्तान के रहने वाले हैदर के रूप में हुई है। वह लश्कर-ए-तैयबा आतंकी संगठन का कमांडर था। मुठभेड़ में मारा गया दूसरा आतंकी स्थानीय है और उसकी पहचान कुलमाग निवासी शहबाज शाह के रूप में की गई है।

सेना से जुड़े सूत्रों ने बताया कि हैदर पिछले दो साल से कश्मीर घाटी में सक्रिय था। वह कई आतंकी वारदातों को अंजाम दे चुका है। उसके मारे जाने के बाद कुलगाम क्षेत्र में शांति-व्यवस्था कायम होने की उम्मीद जताई जा रही है। उल्लेखनीय हो कि शनिवार देर रात कुलगाम पुलिस को देवसर के चीयान नामक क्षेत्र में आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली थी। जिसके बाद कुलगाम पुलिस ने सेना और सीआरपीएफ के साथ संयुक्त रूप से रविवार तड़के क्षेत्र में तलाशी अभियान शुरू किया था।

यह भी पढ़ेंः

जम्मू कश्मीर: लश्कर-ए-तैयबा के बड़े आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़, चीनी हथियार के साथ 3 आतंकी गिरफ्तार

तलाशी अभियान के दौरान ही एक जगह पर छिपे आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग शुरू कर दी। जिसके बाद सुरक्षाबलों ने मोर्चा संभालते हुए जवाबी कार्रवाई शुरू की। जवानों ने पहले आतंकियों को सरेंडर करने को कहा। लेकिन गोलीबारी होते रहने पर जवानों ने चारों ओर से घेरकर कार्रवाई जारी रखी। काफी मशक्कत के बाद दोनों को ढेर कर दिया गया। मुठभेड़ समाप्त होने के बाद ऐहतियातन इलाके में सर्च ऑपरेशन चल रही है।

Hindi News/ National News / Kulgam Encounter: लश्कर-ए-तैयबा का पाकिस्तानी कमांडर हैदर सहित दो आतंकी ढेर

ट्रेंडिंग वीडियो