scriptLok Sabha elections may be announced in February And March | फरवरी-मार्च में हो सकती है लोकसभा चुनाव की घोषणा ! | Patrika News

फरवरी-मार्च में हो सकती है लोकसभा चुनाव की घोषणा !

locationनई दिल्लीPublished: Feb 04, 2024 01:49:25 pm

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

Loksabha Election 2024 : लोकसभा 2024 को लेकर भारतीय निर्वाचन आयोग ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। फरवरी अंतिम सप्ताह या फिर मार्च के प्रथम सप्ताह में कभी भी चुनाव कराने की घोषणा हो सकती है।

lok_sabha_elections_may_be_announced_in_february_and_march.png

Loksabha Election 2024 : लोकसभा 2024 को लेकर राजनीतिक दल अपनी तैयारी में लगे हैं वहीं भारतीय निर्वाचन आयोग ने भी चुनावी तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। आयोग की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है और मतदाता सूची में सुधार कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जा रहा है। अधिकारियों को चुनाव कराने का प्रशिक्षण दे दिया गया है। फरवरी अंतिम सप्ताह या मार्च प्रथम दो सप्ताह में लोकसभा चुनाव का एलान कभी भी किया जा सकता है।

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर निर्वाचन आयोग ने 800 जिला निर्वाचन अधिकारी, निर्वाचन अधिकारी को सही से चुनाव प्रकिया संपन्न कराने के लिए इंडिया इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डेमोक्रेसी एंड इलेक्शन मैनेजमेंट में प्रशिक्षण दिया। इसके साथ ही सभी राज्यों में 3100 चुनावी पंजीकरण अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया।

लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी मसूरी में आयोग के अधिकारियों और राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारियों का विभिन्न विषयों पर विचार मंथन भी संपन्न हो चुका है। इसके अलावा, पिछले कुछ हफ्तों में चंडीगढ़, अहमदाबाद, गुवाहाटी, चेन्नई और लखनऊ में पांच क्षेत्रीय सम्मेलन भी संपन्न हो गए हैं।

निर्वाचन आयोग ने आम चुनाव 2024 के मद्देनजर हाल ही में आईआईआईडीईएम में सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के साथ दो दिवसीय एक सम्मेलन आयोजित किया गया। इसमें 'चुनाव योजना, व्यय निगरानी, मतदाता सूची, सूचना तकनीक का प्रयोग, डेटा प्रबंधन, ईवीएम वीवीपैट, स्वीम रणनीति पर विचार विमर्श किया गया।

मतदान बढ़ाने पर जोर
लोकसभा चुनाव 2024 में मतदान बढ़ाने पर सबसे ज्यादा जोर है। इसके लिए आयोग जागरूकता कार्यक्रम चलाएगा। फिल्म और सोशल मीडिया के माध्यम से मतदाताओं को उनके अधिकार और प्रभाव की जानकारी दी जाएगी। निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं में जागरूकता लाने के लिए 31 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 613 जिलों के 3464 विधानसभा क्षेत्रों में जागरूकता गतिविधियां शामिल की गई हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो