scriptलोकसभा अध्यक्ष पद का चुनाव कल, स्पीकर पर आम सहमति के लिए भाजपा आखिर तक लगाएगी जोर | Lok Sabha Speaker election tomorrow, BJP will try till end to get consensus on Speaker | Patrika News
राष्ट्रीय

लोकसभा अध्यक्ष पद का चुनाव कल, स्पीकर पर आम सहमति के लिए भाजपा आखिर तक लगाएगी जोर

Lok Sabha Speaker: लोकसभा अध्यक्ष पद का चुनाव बुधवार को होगा। इससे पहले अध्यक्ष के नाम का मंगलवार को नामांकन से खुलासा होगा।

नई दिल्लीJun 25, 2024 / 08:06 am

Shaitan Prajapat

Lok Sabha Speaker: लोकसभा अध्यक्ष पद का चुनाव बुधवार को होगा। इससे पहले अध्यक्ष के नाम का मंगलवार को नामांकन से खुलासा होगा। वहीं संसदीय परंपरा निभाने के लिए एनडीए के प्रमुख घटक भाजपा इस पद के लिए सर्वसम्मति बनाने का भरपूर प्रयास कर रही है। हालांकि कांग्रेस ने परंपरा का हवाला देते हुए डिप्टी स्पीकर का पद मांग लिया है। वहीं, अधिकांश विपक्षी दलों ने अब तक पत्ते नहीं खोले हैं।

अधिकांश विपक्षी दलों ने नहीं खोले पत्ते

लोकसभा में सांसदों की अंक गणित को देखते हुए भाजपा हर हाल में स्पीकर का पद अपने पास रखना चाहती है। सरकार की ओर से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को परंपरा के तहत सर्वसम्मति बनाने की जिम्मेदारी दी गई थी। संसदीय कार्यमंत्री किरेन रिजिजू कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और टीएमसी नेता सुदीप बंदोपाध्याय से मुलाकात कर चुके हैं। इन मुलाकातों पर किसी ने अब तक औपचारिक बयान नहीं दिया है। कांग्रेस के सूत्र इस पर चुप्पी साधे हुए हैं, लेकिन सर्वसम्मति की परंपरा में विपक्षी दल को डिप्टी स्पीकर देने की बात जरूर कह रहे हैं।

इधर, चुनाव की भी तैयारी

यदि लोकसभा अध्यक्ष को लेकर सर्वसम्मति नहीं बनती है तो विपक्ष की ओर से उम्मीदवार उतारे जाने की स्थिति के लिए भी भाजपा तैयार दिख रही है। राजनाथ सिंह और अमित शाह एनडीए के एक-एक दल से संपंर्क कर उनका समर्थन हासिल कर रहे हैं। वैसे भी एनडीए के पास सदन में पर्याप्त संख्या बल हासिल है।

Hindi News/ National News / लोकसभा अध्यक्ष पद का चुनाव कल, स्पीकर पर आम सहमति के लिए भाजपा आखिर तक लगाएगी जोर

ट्रेंडिंग वीडियो