scriptयूपी के उन्नाव में बेपटरी हुर्इ लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस, रफ्तार कम होने से टला बड़ा हादसा | Lokmanya Tilak Express- Train Derail in UP | Patrika News

यूपी के उन्नाव में बेपटरी हुर्इ लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस, रफ्तार कम होने से टला बड़ा हादसा

Published: May 21, 2017 04:01:00 pm

Submitted by:

Abhishek Pareek

मुंबर्इ से लखनऊ जा रही गाडी संख्या 22121 के आठ डिब्बे उत्तर प्रदेश के उन्नाव रेलवे स्टेशन पर पटरी से उतर गए।

Lokmanya Tilak Express Train Derail in UP
मुंबर्इ से लखनऊ जा रही गाडी संख्या 22121 के आठ डिब्बे उत्तर प्रदेश के उन्नाव रेलवे स्टेशन पर पटरी से उतर गए। इस हादसे में करीब 10 रेलयात्री मामूली रूप से घायल हुए हैं। राजकीय रेलवे पुलिस के सूत्रों ने बताया कि कानपुर-लखनऊ रेलखंड पर दोपहर एक बजकर 42 मिनट पर यह हादसा उस समय हुआ जब उन्नाव जंक्शन रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नम्बर तीन से गुजर रही लोकमान्य तिलक सुपर फास्ट एक्सप्रेस के आठ डिब्बे एक के बाद एक पटरी से उतरते चले गये। 
स्टेशन से गुजरते समय ट्रेन की रफ्तार काफी कम थी। घटना के बाद स्टेशन पर अफरातफरी मच गर्इ। रेलवे पुलिस के जवानों ने स्थानीय वेंडरो और यात्रियों की मदद से ट्रेन में सवार यात्रियों को नीचे उतारा। इस हादसे में आठ से दस यात्रियों को मामूली चोटें आर्इ जिन्हें प्राथमिक उपचार दिया गया। उन्होंने बताया कि लखनऊ से रिलीफ ट्रेन यात्रियों को लाने के लिए रवाना की जा रही है। वहीं यात्रियों को लखनऊ लाने के लिए बसों का इंतजाम भी किया गया है। 
लखनऊ से रेलवे अधिकारियों का एक दल उन्नाव पहुंच चुका है। हादसे में एसी-थ्री टियर के कोच के अलावा पेंट्री कार भी पटरी से उतरी है। हादसे के बाद कानपुर लखनऊ रेलखंड पर यातायात आंशिक रूप से प्रभावित हुआ है। यात्री ट्रेनों को धीमी रफ्तार से गुजारा जा रहा है। 
प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि लगभग 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से प्लेटफार्म पार कर रही ट्रेन के डिब्बे तेज आवाज के साथ पटरी से उतर गए और लगभग 100 मीटर तक घिसटते चले गए। डिब्बों के पटरी से उतरने से प्लेटफार्म में धूल और धुंए का गुबार छा गया। उन्होंने बताया कि ट्रेन में यात्रियों की तादाद काफी कम थी। बर्थ पर आराम कर रहे कुछ यात्रियों के नीचे गिरने से चोटे आर्इ है। 
ट्रेन के पटरी से उतरने की जांच आतंकवादी निरोधी दस्ता (एटीएस) करेगा। एटीएस के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक उमेश कुमार श्रीवास्तव के नेतृत्व में एक दस्ता उन्नाव भेजा गया है जो हादसे के कारणों की बारीकी से जांच करेगा और अपनी रिपोर्ट पुलिस महानिरीक्षक रेलवे को सौंपेगा। बेपटरी डिब्बों को हटाने के लिए रेलवे के तकनीकी विभाग की टीम मौके पर पहुंच चुकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो