scriptLPG Connection Price Hike: नया रसोई गैस कनेक्शन लेना हुआ महंगा, जानिए अब कितनी चुकानी होगी कीमत | LPG Connection Price Hiked by Oil companies IOCL HPCL Know New Price | Patrika News

LPG Connection Price Hike: नया रसोई गैस कनेक्शन लेना हुआ महंगा, जानिए अब कितनी चुकानी होगी कीमत

locationनई दिल्लीPublished: Jun 15, 2022 03:58:03 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

LPG Connection Price Hike: तेल और गैस कंपनियों ने नया गैस कनेक्शन लेना अब महंगा कर दिया है। बढ़ी हुई कीमत कल से लागू होगी। सिलेंडर की सिक्योरिटी के साथ-साथ रेग्यूलेटर, पाइप, पासबुक की कीमत में इजाफा किया गया है।

gas_cylinder_hike_.jpg

LPG Connection Price Hiked by Oil companies IOCL HPCL Know New Price

LPG Connection Price Hike: महंगाई की मार झेल रही जनता को अब एक और झटका लगा है। रसोई गैस का नया कनेक्शन लेना अब महंगा हो गया है। तेल और गैस कंपनियां कल यानी की 16 जून से नया गैस कनेक्शन लेने वाले ग्राहकों से बढ़ी हुई कीमत के हिसाब से चार्ज लेगी। गैस कंपनियों ने सिलेंडर की सिक्योरिटी मनी में प्रति सिलेंडर 750 रुपए का चार्ज बढ़ा दिया है। इसके साथ रेगूलेटर की कीमत भी बढ़ाई गई है।

14.2 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर का नया कनेक्शन लेने पर अब ग्राहकों को 2200 रुपए देने होंगे। पहले इसके लिए 1450 रुपए देने पड़ते थे। पांच किलो वाले छोटे सिलेंडर के लिए 350 रुपए अधिक देने होंगे। गैस सिलेंडर के अलावा रेगूलेटर, पासबूक और गैस पाइप की कीमत भी बढ़ा दी गई है।

 

कुल मिलाकर गैंस सिलेंडर के लिए 2200, रेग्यूलेटर के लिए 250, पासबुक के लिए 25 और पाइप के लिए 150 रुपए देना होगा। इन सभी अमाउंट को जोड़ दे तो 14.2 किलो वाले एक गैस सिलेंडर का नया कनेक्शन लेने के लिए लोगों को अब कुल 3690 रुपए चुकाना होगा।

यह भी पढ़ेंः पेट्रोल डीजल के बाद आज एलपीजी सिलेंडर के दाम में कमी, जानिए अब कीमत

उज्ज्वला योजना के ग्राहकों को भी देनी होगी नई कीमत-
वहीं यदि कोई ग्राहक दो गैस सिलेंडर लेना चाहता है तो उन्हें 4400 रुपए चुकाना होगा। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभुकों को भी अब बढ़ी हुई कीमत चुकानी होगी। यदि उज्ज्वला योजना का कोई पुराना लाभुक दूसरा नया सिलेंडर लेना चाहता है तो उसे भी अब नई कीमत के अनुसार ही भुगतान करना पड़ेगा। बताते चले कि 14.2 किलो वाले घेरलू गैस सिलेंडर की कीमत पहले ब्लैक में भी 2000 के करीब थी। अब जब सरकारी कीमत बढ़कर 2200 हो गई है तो ब्लैक की कीमत भी बढ़कर 2500 से 3000 के करीब होने की आशंका जताई जा रही है।

यह भी पढ़ेंः घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपए की फिर बढ़ोतरी, अब इतनी होगी नई कीमत

5 किलो वाले सिलेंडर की सिक्योरिटी मनी भी बढ़ी-
घर से दूर रहने वाले ज्यादातर मध्यम आय वर्ग के लोग गैस सिलेंडर ब्लैक से ही लेते हैं। इन लोगों को भी अब नया सिलेंडर लेने या कनेक्शन लेने पर अधिक कीमत चुकानी पड़ेगी। दूसरी ओर पांच किलो वाले सिलेंडर की सिक्योरिटी के लिए भी अब ज्यादा रकम जमा करना पड़ेगा। पहले इसकी सिक्योरिटी के रूप में 800 रुपए जमा करना होता था अब इसे बढ़ाकर 1150 रुपए कर दिया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो