scriptLPG cylinder price: कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी, घरेलू LPG के दाम में राहत नहीं | LPG cylinder price: Prices of commercial cylinder slashed. Check latest rates | Patrika News

LPG cylinder price: कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी, घरेलू LPG के दाम में राहत नहीं

locationनई दिल्लीPublished: Oct 01, 2022 08:54:28 am

LPG cylinder price: ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कमर्शियल LPG गैस सिलेंडरों के दाम में कटौती की है। इंडियन आयल कार्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) के अनुसार LPG सिलेंडरों के दाम 25 रुपए कम किए हैं। हालांकि घरेलू LPG गैस सिलेंडर के दाम में कोई भी राहत नहीं दिया गया है।

lpg-cylinder-price-prices-of-commercial-cylinder-slashed-check-latest-rates.jpg

LPG cylinder price: Prices of commercial cylinder slashed. Check latest rates

LPG cylinder price: ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलेंडरों की कीमतों में बदलाव करती हैं। इस बार इन कंपनियों ने नवरात्रों के बीच कमर्शियल LPG सिलेंडर के ग्राहकों को राहत भरी खबर दी है। आज यानी 1 अक्टूबर 2022 से 19 किलो वाले कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में 25 रुपए की कटौती की गई है, जिसके बाद देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इंडेन का कमर्शियल गैस सिलेंडर 1,885 रुपये के बजाय 1859 रुपए में मिलेगा।
वहीं देश के अन्य बड़े महानगरों जैसे कोलकाता में कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर की कीमत 36.5 रुपए कम होकर 1,995.5 रुपए हो गई है। इसके साथ रही चेन्नई में 35.5 कम होकर दाम 2009.5 रुपए, मुंबई में 32.5 रुपए कम होकर 1,811 रुपए पर पहुंच गया है।
 
पिछले 6 महीनों से लगातार कमर्शियल गैस सिलेंडरों के कम हो रही कीमत
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मई महीने में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 2354 रुपए पहुंच गई थी,लेकिन उसके बाद से ऑयल मार्केटिंग कंपनियां लगातार इसकी कीमतों में कटौती कर रही हैं। कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में कटौती से आम लोगों को सीधे तो लाभ नहीं होगा, लेकिन बाहर खाना-पीना सस्ता हो सकता है। हालांकि अन्य वस्तुओं की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, जिससे बाहर का खाना-पीना सस्ता होने की कम ही उम्मीद है।
 
14.2 किलो के LPG सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं
14.2 किलो के घरेलू LPG गैस सिलेंडर के दाम में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है, जिससे आम ग्राहकों को इस कटौती से सीधे लाभ नहीं मिलेगा। देश की राजधानी दिल्ली में 14.2 किलो वाले LPG सिलेंडर की कीमत 1090 रुपए हैं, जो आखिरी बार जुलाई महीने में बदली थी।
 
CNG और PNG के बढ़ सकते हैं दाम
दुनिया भर में प्राकृतिक गैस की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। बीते दिन शुक्रवार को वैश्विक स्तर पर इसकी कीमतों में 40% की रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है, जिसके कारण देश में CNG और PNG गैस की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है।
 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो