scriptआपके काम की खबर: मोदी सरकार ने लॉन्च किया mAadhaar ऐप, आधार कार्ड जेब में रखने का झंझट हुआ खत्म | mAadhaar App Beta Version Launched for Android Users | Patrika News

आपके काम की खबर: मोदी सरकार ने लॉन्च किया mAadhaar ऐप, आधार कार्ड जेब में रखने का झंझट हुआ खत्म

Published: Jul 19, 2017 07:20:00 pm

नए लॉन्च इस ऐप में जनसांख्यिकीय से जुड़ी सारी जानकारियां लोगों को आसानी से मिल सकेगी। mAadhaar लॉन्च की आधिकारिक जानकारी यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने ट्विटर के जरिए दी है।

केंद्र सरकार ने डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए आधार कार्ड से संबधित एक ऐप को लॉन्च कर दिया है। तो वहीं mAadhaar ऐप लॉन्च होने के बाद लोगों को बहुत बड़ी झंझट से झुटकारा मिल गई है। क्योंकि इस नए लॉन्च ऐप को डाउनलोड करने के बाद लोगों को अपने साथ आधार कार्ड कैरी करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। 
तो वहीं mAadhaar लॉन्च की आधिकारिक जानकारी यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने ट्विटर के जरिए दी है। आपको बता दें कि फिलहाल mAadhaar App एंड्रॉएड पर काम करेगा। जिसे यूजर्स गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप को यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने तैयार किया है। 
https://twitter.com/hashtag/mAadhaar?src=hash
नए लॉन्च इस ऐप में जनसांख्यिकीय से जुड़ी सारी जानकारियां लोगों को आसानी से मिल सकेगी। इस ऐप में यूजर की फोटो, बेस नंबर, नाम, डेट ऑफ बर्थ, लिंग और घर का पता होगा। UIDAI के अधिकारिक ट्वीट के जरिए जानकारी दी गई कि ऐप उन यूजर्स के लिए है, जिनका मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर है। 
फिलहाल बीटा वर्जन में लॉन्च किए गए mAadhaar App में पर्सनल डाटा की सुरक्षा के लिहाज से बायोमेट्रिक लॉकिंग/अनलॉकिंग फीचर भी मौजूद है। साथ ही इसमें समय आधारित वन टाइम पासवर्ड जेनरेट होगा। ऐप में TOTP का विशेष तौर पर ध्यान दिया गया है। अगर आपका मोबाइल नंबर आधार से रजिस्टर नहीं तो आप इसके लिए एनरोलमेंट सेंटर जा सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो