scriptMaharashtra Govt Will Withdraw All Cases Which Files Due To Lockdown Rules Violation | महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला, लॉकडाउन के उल्लंघन में दर्ज किए गए सभी केस लिए जाएंगे वापस | Patrika News

महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला, लॉकडाउन के उल्लंघन में दर्ज किए गए सभी केस लिए जाएंगे वापस

कोरोना महामारी के दौरान लगाए लॉकडाउन के उल्लंघन पर कई राज्यों में हजारों की तादद में केस दर्ज किए गए है। अब इन्हीं मामलों को लेकर महाराष्ट्र की उद्धव सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। महाराष्ट्र सरकार ने कहा है कि लॉकडाउन के उल्लंघन को लेकर जितने भी केस दर्ज किए गए हैं उन्हें वापस लिया जाएगा।

नई दिल्ली

Published: March 29, 2022 01:11:19 pm

महाराष्ट्र सरकार ने मंगलवार को एक अहम फैसला लिया। इस फैसले के तहत उन हजारों लोगों को राहत मिलेगी, जो बेवजह कानूनी पचड़े में फंस गए थे। दरअसल कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन जैसा कड़े कदम उठाए गए थे। ऐसे में जिन लोगों ने लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन किया था, उनके खिलाफ केस दर्ज हुए थे। अब सरकार ने फैसला लिया है कि लॉकडाउन के उल्लंघन को लेकर दर्ज किए गए सभी केस वापस लिए जाएंगे। राज्य के गृह विभाग ने लॉकडाउन के दौरान नियमों का उल्लंघन करने पर आईपीसी 188 के तहत स्टूडेंट्स और अन्य लोगों पर दर्ज सभी मुकदमों को वापस लेने का फैसला किया है।
Maharashtra Govt Will Withdraw All Cases Which Files Due To Lockdown Rules Violation
Maharashtra Govt Will Withdraw All Cases Which Files Due To Lockdown Rules Violation

बस इस बात का इंतजार

महाराष्ट्र सरकार ने हजारों लोगों राहत देने वाला फैसला ले तो लिया है, लेकिन अभी इस पर अंतिम मुहर लगना बाकी है। महाराष्ट्र के गृह मंत्री दिलीप डब्ल्यू पाटिल ने बताया कि इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए कैबिनेट के सामने रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें

महाराष्ट्र से तीन साल पहले गुमशुदा युवक की रतलाम में मौत



कैबिनेट से इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलते ही सभी दर्ज मामलों को वापस लेने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। इस तरह अब तक दर्ज सभी केसों को वापस ले लिया जाएगा।


लोगों को मिली बड़ी राहत

महाराष्ट्र सरकार के प्रस्ताव को कैबिनेट से हरी झंडी मिलने के बाद इसे लागू कर दिया जाएगा। इसके साथ ही हजारों लोगों को बड़ी राहत मिलेगा। दरअसल कई लोग कानूनी पचड़ों से आजाद हो जाएंगे।

इन मामलों के वापस लिए जाने से लोगों को को कोर्ट और पुलिस थाने के चक्कर लगाने से आजादी मिल जाएगी। यही नहीं उनके नाम से पुलिस कार्रवाई का टैग भी हट जाएगा।

मार्च 2020 से शुरू हुआ था लॉकडाउन

दरअसल, कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए 24 मार्च 2020 से पूरे देश में लॉकडाउन लगाया गया था। धीरे-धीरे करके करीब 5 महीने तक लॉकडाउन बढ़ता रहा।

इतना ही नहीं कोरोना की दूसरी लहर आने पर भी 2021 में लॉकडाउन लागू किया गया था। लॉकडाउन के नियमों का सख्ती से पालन कराने के लिए कानूनी कार्रवाई भी की गई थी।



ऐसे में जिन लोगों को लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन किया था, यानि लॉकडाउन के दौरान बेवजह घूमते पाए गए थे, उनके खिलाफ केस दर्ज हुए थे। ये केस आईपीसी की धारा 188 के तहत केस दर्ज किए गए थे।

यह भी पढ़ें

देश का पहला ऐसा राज्य, जो हो गया है पूरी तरह से कोरोना से मुक्त

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

अब तक 11 देशों में मंकीपॉक्स : शुक्रवार को WHO की इमरजेंसी मीटिंग, भारत में अलर्ट, अफ्रीकी वैज्ञानिक हैरानWeather Update: दिल्ली सहित इन राज्यों में बदला मौसम ​का मिजाज, आंधी-बारिश की संभावनाMP में ओबीसी आरक्षण: जिला पंचायत 30, जनपद 20 और सरपंचों को 26 फीसदी आरक्षणInflation Around the World: महंगाई की मार, भारत से ज्यादा ब्रिटेन और अमरीका हैं लाचारसावधान! अब हेलमेट पहनने के बावजूद कट सकता है 2 हजार रुपये का चालान, बाइक चलाने से पहले जान लें नया नियमCNG Price Hike: फिर महंगी हुई सीएनजी, एक हफ्ते में दूसरी बढ़ोतरी, चेक करें लेटेस्ट रेटIPL 2022 RR vs CSK: चेन्नई को हरा टॉप 2 में पहुंची राजस्थानIPL 2022 Point Table: गुजरात और राजस्थान ने प्लेऑफ में टॉप 2 में जगह की पक्की, आरसीबी-मुंबई दिल्ली भरोसे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.