scriptMaharashtra Political Crisis: Shinde also got the support of 17 mla | Maharashtra Political Crisis: विधायकों के बाद शिंदे को मिला 17 शिवसेना सांसदों का साथ, चुनाव चिन्ह पर भी दावा ठोकेंगे शिंदे | Patrika News

Maharashtra Political Crisis: विधायकों के बाद शिंदे को मिला 17 शिवसेना सांसदों का साथ, चुनाव चिन्ह पर भी दावा ठोकेंगे शिंदे

महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे ने जो खेल किया है, उससे एमवीए सरकार तो गिरती नजर आ ही रही है, बल्कि उससे पार्टी भी टूटती नजर आ रही है। सूत्रों के मुताबिक शिवसेना विधायकों के बाद अब शिवसेना के सांसदों का समर्थन भी एकनाथ शिंदे को मिल रहा है। वासिम की सांसद भावना गावली, रामटेक के सांसद कृपाल तुमाने, पालघर के सांसद राजेंद्र गावित , कल्याण के सांसद श्रीकांत शिंदे ने एकनाथ शिंदे को अपना समर्थन दिया है। ठाणे से सांसद राजन विचारे तो 3 दिन से गुवाहाटी में ही मौजूद हैं।

जयपुर

Updated: June 23, 2022 11:08:55 am

महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट गहराता जा रहा है। एमवीए सरकार से ज्यादा ये संकट अब खुद शिवसेना और उद्धव ठाकरे परिवार के लिए बढ़ता जा रहा है। एक ओर जहां सीएम उद्धव ठाकरे ने सरकारी बंगला खाली कर दिया तो वहीं एकनाथ शिंदे अभी भी अड़े हुए हैं और असम में ही जमे हुए हैं जहां उनको मिला समर्थन बढ़ता ही जा रहा है...उनके साथ बताया जा रहा है कि शिवसेना के ही 41 विधायक असम के गुवाहटी पहुंच चुके हैं । खबर है कि अब शिवसेना के 17 सांसदों ने भी शिंदे को समर्थन दे दिया है। पांच सांसदों के नाम भी साफ हो चुके हैं। ये भी कहा जा रहा है कि खुद को मिले समर्थन से उत्साहित एकनाथ शिंदे अब शिवसेना के चुनावी सिंबल तीर-कमान पर भी अब दावा ठोकेंगे।
eknath.jpeg
वहीं उद्धव ठाकरे ने आज 11.30 बजे बचे हुए विधायकों की बैठक बुलाई है। CM उद्धव ठाकरे साथ जो 16 विधायक बचे हैं उनके नाम यहां नीचे दिए जा रहे हैं - देखें उनकी लिस्ट
  1. आदित्य ठाकरे (मंत्री)
  2. उदय सामंत (मंत्री)
  3. चिमणराव पाटील
  4. राहुल पाटील
  5. संतोष बांगर
  6. वैभव नाईक
  7. सुनील राऊत
  8. रविंद्र वायकर
  9. सुनील प्रभू
  10. दिलीप लांडे
  11. प्रकाश फार्तफेकर
  12. संजय पोतनीस
  13. अजय चौधरी
  14. कैलास घाडगे पाटील
  15. भास्कर जाधव
  16. राजन साळवी

कांग्रेस, एनसीपी नेता कर रहे हैं मंथन
सरकार पर अभूतपूर्व संकट को देखते हुए NCP नेताओं के साथ शरद पवार की बैठक भी आज हो रही है। NCP प्रमुख शरद पवार और NCP विधायकों की मीटिंग 11 बजे होगी। कांग्रेस के नेता भी मंथन कर रहे हैं। इसके बाद ये नेता फिर उद्धव ठाकरे के साथ मिलेंगे।
बीजेपी कर रही इंतजार

महाराष्ट्र मेंPolitical Crisis के मौजूदा हालात पर बीजेपी नजर बनाये हुए। लेकिन अभी भी Maharashtra के संकट पर बीजेपी शिवसेना की अंदरूनी लड़ाई की तस्वीर साफ होने का इंतजार कर रही है। सूत्रों की मानें तो बीजेपी ने सरकार बनाने की संभावनाओं पर भी काम शुरू कर दिया है। बीजेपी चाहती है कि शिंदे गुट शिवसेना के सिंबल पर दावा ठोक दे। इसके बाद से शिवसेना पूरी तरह से उद्धव ठाकरे के नियंत्रण से बाहर हो जाएगी। कई छोटे दलों और निर्दलीय विधायकों से भी बीजेपी संपर्क में है। महाविकासआघाड़ी की सरकार गिरने की स्थिति में बीजेपी सरकार बनाने केलिए दावा करेगी।
सांसद भी शिंदे के समर्थन में

विधायक ही नहीं, 17 सांसद एकनाथ शिंदे के समर्थन में आएमहाराष्ट्र में विधायकों के साथ-साथ अब सांसद भी एकनाथ शिंदे के समर्थन में आते दिखाई दे रहे है। बताया जा रहा है कि 17 सांसद एकनाथ शिंदे के सम्पर्क में हैं। ठाणे के सांसद राजन विचारे गुवाहाटी में मौजूद हैं। वसीम सांसद भावना गवली, पलघर सांसद राजेंद्र गवित, रामटेक सांसद क्रुपाल, कल्याण के सांसद श्रिकांत शिंदे ने भी अपना समर्थन दिया है।
आज ले सकते हेैं शिंदे रणनीतिक फैसला

अपने समर्थन में आए विधायकों के साथ मीटिंग करने के बाद शिंदे आज कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। इस मीटिंग में आगे की रणनीति को तय किया जाएगी, जिसके बाद राज्यपाल को अलग समूह का पत्र दिया जा सकता है। बताया जा रहा है कि कुल विधायकों के समर्थन से उत्साहित शिंदे पार्टी के सिंबल पर भी दावा ठोकने की रणनीति बना रहे हैं।
बीजेपी कर रही है इंतजार

बीजेपी अब भी इंतजार कर दर्शक की भूमिका में है। मिली जानकारी के अनुसार जब तक एकनाथ शिंदे का गुट MVA से अपना समर्थन वापस नहीं लेता तब तक भाजपा आगे नहीं आएगी। आज एकनाथ शिंदे का समूह राज्यपाल को पत्र देकर MVA सरकार से अपना समर्थन वापस लेने की बात कर सकते हैं। उसके बाद बीजेपी आगे का कदम उठाएगी। सूत्रों का दावा है कि बीजेपी अपनी गतिविधियां तभी शुरू करेगी जब सारी चीजें सही तरीके से हो जाएंगी ताकि पिछली गलती दोबारा न हो।

बढ़ता जा रहा है शिंदे का कुनबा
बुधवार तक कहा जा रहा था कि 38 विधायक हैं जो एकनाथ शिंदे के साथ सूरत से गुवाहाटी पहुंचे है और आज सुबह आते-आते 7 और विधायक उद्धव का साथ छोड़कर गुवाहाटी पहुंच गए हैं। इस तरह गुवाहाटी में शिंदे समर्थक महाराष्ट्र के विधायकों की संख्या 45 के पार पहुंच गई है और इसमें भी 37 के मैजिक नंबर से अधिक विधायकों की संख्या तो शिवसेना विधायकों की ही बताई जा रही है। सूत्रों के मुताबिक बुधवार को जो विधायक गुवाहाटी पहुंचे हैं, उनमें चंद्रकांत पाटिल, योगेश कदम, मंजुला गावित और गुलाबराव पाटिल शामिल हैं। मंजुला गावित और चंद्रकांत पाटिल निर्दलीय विधायक हैं, जबकि योगेश कदम और गुलाबराव पाटिल शिवसेना विधायक हैं।
उद्धव सरकार का गिरना तय
नंबर गेम की बात करें तो एकनाथ शिंदे के दावे के मुताबिक उनके साथ इतने शिवसेना विधायक हैं कि दलबदल कानून अप्रभावी हो जाता है। यानी उद्धव सरकार का बचना जरा मुश्किल लग रहा है। सरकारी आवास छोड़कर उद्धव ठाकरे ने और एकनाथ शिंदे के लिए मुख्यमंत्री पद का ऑफर देने की बात कहने वाले शरद पवार ने और कांग्रेस ने शिवसेना के पाले में गेंद डालकर ये संदेश पहले ही दे दिया है कि उद्धव सरकार तो गई।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

राजस्थान में इंटरनेट कर्फ्यू खत्म, 12 जिलों में नेट चालू, पांच जिलों में सुबह खत्म होगी नेटबंदीनूपुर शर्मा पर डबल बेंच की टिप्पणियों को वापस लिया जाए, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के समक्ष दाखिल की गई Letter PettitionENG vs IND Edgbaston Test Day 1 Live: ऋषभ पंत के शतक की बदौलत भारतीय टीम मजबूत स्थिति मेंMaharashtra Politics: महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने देवेंद्र फडणवीस के डिप्टी सीएम बनने की बताई असली वजह, कही यह बातजंगल में सर्चिंग कर रहे जवानों पर नक्सलियों ने की फायरिंगपंचायत चुनाव: दो पुलिस थानों ने की कार्रवाई, प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह छाता तो उसने ट्राली भर छाता बंटवाने भेजे, पुलिस ने किए जब्तMonsoon/ शहर में साढ़े आठ इंच बारिश से सडक़ों पर सैलाब जैसा नजारा, जन जीवन प्रभावित2 जुलाई को छ.ग. बंद: उदयपुर की घटना का असर छत्तीसगढ़ में, कई दलों ने खोला मोर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.