scriptMaharashtra Schools Reopen: 24 जनवरी से खुलेंगे 12वीं तक के स्कूल, सीएम उद्धव ठाकरे ने दी मंजूरी | Maharashtra Schools Reopen From January 24 CM Udhav Thackeray Approved | Patrika News

Maharashtra Schools Reopen: 24 जनवरी से खुलेंगे 12वीं तक के स्कूल, सीएम उद्धव ठाकरे ने दी मंजूरी

Published: Jan 20, 2022 02:40:14 pm

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच बंद किए गए स्कूलों को लेकर उद्धव सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। प्रदेश में एक बार फिर स्कूल खुलने जा रहे हैं। महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने बताया कि 24 जनवरी से प्रदेश में 12 वीं तक के स्कूल दोबारा शुरू किए जा रहे हैं।

Maharashtra Schools Reopen From January 24 CM Udhav Thackeray Approved

Maharashtra Schools Reopen From January 24 CM Udhav Thackeray Approved

महाराष्ट्र में भले कोरोना के मामलों में कमी नहीं आई हो,लेकिन इस बीच प्रदेश की उद्धव सरकार ने एक बार फिर स्कूल खोले जाने का फैसला लिया है। इसके तहत प्रदेश में 24 जनवरी से एक बार फिर स्कूल खोले जा रहे हैं। खास बात यह है कि स्कूल खुलने के फैसले को सीएम उद्धव ठाकरे ने मंजूरी दे दी है। यह जानकारी महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने दी। इस मंजूरी के साथ ही प्रदेश में सोमवार से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए स्कूलों को खोला जा सकेगा।
शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने बताया कि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच हमने टास्क फोर्स और अभिभावक शिक्षक संघ के साथ एक बैठक की। इस बैठख में इस सभी ने स्कूलों को खोलने पर सहमति जताई। हालांकि इस दौरान पूरी तरह के कोरोना के नियमों का सख्ती से पालन करना अनिवार्य होगा। नहीं करने स्कूल पर भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें – यूपी, दिल्ली समित कई राज्यों में हो चुके हैं स्कूल बंद, जानें अपने राज्य का अपडेट

https://twitter.com/ANI/status/1484075047912615939?ref_src=twsrc%5Etfw

12वीं तक सभी क्लास होंगी शुरू

शिक्षा मंत्री ने बताया कि महाराष्ट्र में स्कूल खुलने पर सभी एसओपी का पालन किया जाएगा। बच्चों की स्वास्थ्य और सुरक्षा सबसे पहले होगी। माता-पिता अभिभावकों से सहमति ली जाएगी , तबी बच्चों को स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा। सोमवार यानी 24 जनवरी से प्री प्राइमरी और पहली से 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूल शुरू हो जाएंगे।
कोरोना मामलों के आधार पर होगा फैसला

शिक्षा मंत्री ने बताया कि स्थानीय प्रशासन की अपने-अपने क्षेत्र में मामलों की संख्या के आधार पर ही स्कूल खोले जाने को लेकर फैसला लिया जाएगा। जहां कोविड केस ज्यादा होंगे वहां फिलहाल अनुमति नहीं दी जाएगी।
लेकिन स्थानीय क्षेत्र के मामले कम हैं और एसओपी का पालन किया जा सकता है तो स्कूलों को शुरू करना चाहिए। स्कूल खोलने का अंतिम फैसला स्थानीय प्रशासन पर होगा लेकिन 24 जनवरी से महाराष्ट्र में स्कूल शुरू होंगे। जहां भी स्थिति ठीक और नियंत्रण में है।
यह भी पढ़ें – हरियाणा में 26 जनवरी तक सभी स्कूल और कॉलेज बंद

बता दें कि इससे पहले मुंबई के एक अभिभावक संघ ने महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे और बृहन्मुंबई म्युनिसिपल कारपोरेशन के आयुक्त को एक पत्र लिखा था। इस पत्र में 24 जनवरी तक स्कूलों को तत्काल खोलने का अनुरोध किया गया था। माना जा रहा है कि इसी पत्र के आधार पर बैठक आयोजित की गई और सीएम ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो