scriptWest Bengal: ममता बनर्जी मंत्रिमंडल में बड़ा बदलाव, बाबुल सुप्रियो सहित इन 9 नए मंत्रियों को कैबिनेट में मिली जगह | Mamata Banerjee Cabinet Reshuffle know West Bengal New Ministers Name | Patrika News

West Bengal: ममता बनर्जी मंत्रिमंडल में बड़ा बदलाव, बाबुल सुप्रियो सहित इन 9 नए मंत्रियों को कैबिनेट में मिली जगह

locationनई दिल्लीPublished: Aug 03, 2022 04:09:29 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Mamata Banerjee Cabinet Reshuffle: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सरकार ने अपनी कैबिनेट में बड़ा बदलाव किया है। 2021 में सरकार बनाने के बाद कैबिनेट में पहली बार बदलाव करते हुए 9 नए मंत्रियों को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है।

mamata_banerjee.jpg

Mamata Banerjee Cabinet Reshuffle know West Bengal New Ministers Name

Mamata Banerjee Cabinet Reshuffle: पश्चिम बंगाल के शिक्षा विभाग में हुए घोटाले की वजह से बैकफुट पर चल रही ममता बनर्जी सरकार ने आज अपने कैबिनेट में बड़ा बदलाव किया है। West Bengal SSC Scam में ममता बनर्जी सरकार के मंत्री पार्थ चटर्जी का नाम सामने आने और उनकी गिरफ्तारी के बाद कैबिनेट में बदलाव की चर्चा शुरू हो गई थी। जिसके बाद आज ममता बनर्जी सरकार ने अपने कैबिनेट में फेरबदल करते हुए 9 नए मंत्रियों को शामिल किया है। इन 9 नए मंत्रियों में बीजेपी छोड़कर टीएमसी में शामिल हुए बाबुल सुप्रियो भी शामिल हैं।

मिली जानकारी के अनुसार ममता बनर्जी की कैबिनेट में बाबुल सुप्रियो, स्नेहाशीष चक्रवर्ती, पार्थ भौमिकी, उदयन गुहा, प्रदीब मजूमदार को जगह मिली है। इनके अलावा स्वंत्रत प्रभार मंत्री के रूप में बिप्लब रॉय चौधरी, बीरबाह हसदा और राज्यमंत्री के रूप में ताजमुल हुसैन और सत्यजीत बर्मन को जगह मिली है। उल्लेखनीय हो कि शिक्षा विभाग में हुए घोटाले और उसकी जांच के दौरान टीएमसी से निलंबित मंत्री पार्थ चटर्जी की करीबी अर्पिता मुखर्जी के घर के करोड़ों रुपए कैश बरामद होने के बाद से ही ममता बनर्जी सरकार में फेरबदल की चर्चा चल रही थी।

https://twitter.com/ANI/status/1554779918730657792?ref_src=twsrc%5Etfw

2021 में सत्ता में आने के बाद कैबिनेट में पहला बदलाव-
एसएससी घोटाले में नाम आने के बाद पूर्व उद्योग मंत्री पार्थ चटर्जी को कैबिनेट के साथ-साथ पार्टी से भी हटा दिया गया था। बताते चले कि साल 2021 में सत्ता में आने के बाद ममता बनर्जी कैबिनेट में यह पहला बदलाव है। इस समय टीएमसी पश्चिम बंगाल में लगातार तीसरी बार सरकार चला रही है। साल 2011 में टीएमसी के सत्ता में आने के बाद यह ममता सरकार का अब तक का सबसे बड़ा फेरबदल बताया जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः ममता बनर्जी ने कैबिनेट में फेरबदल करने का किया फैसला, बंगाल को मिलेंगे 5 नए मंत्री

सीएम ममता बनर्जी खुद संभाल रही थी 11 विभागों का बोझ-
एसएससी घोटाले के आरोपी पार्थ चटर्जी के पास उद्योग, वाणिज्य, सार्वजनिक उपक्रम और संसदीय कार्य समेत पांच महत्वपूर्ण विभाग थे। इसके अलावा सुब्रत मुखर्जी और साधन पांडे की मृत्यु हो गई है। ऐसे में कैबिनेट में नए मंत्रियों को शामिल किया जाना जरूरी हो गया था। सीएम ममता बनर्जी खुद अभी 11 विभागों का बोझ संभाल रही थी। ऐसे में अब नए मंत्रियों के कैबिनेट में आने के बाद काम का दवाब थोड़ा कम होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो