scriptMamata Banerjee Cabinet Reshuffle know West Bengal New Ministers Name | West Bengal: ममता बनर्जी मंत्रिमंडल में बड़ा बदलाव, बाबुल सुप्रियो सहित इन 9 नए मंत्रियों को कैबिनेट में मिली जगह | Patrika News

West Bengal: ममता बनर्जी मंत्रिमंडल में बड़ा बदलाव, बाबुल सुप्रियो सहित इन 9 नए मंत्रियों को कैबिनेट में मिली जगह

Mamata Banerjee Cabinet Reshuffle: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सरकार ने अपनी कैबिनेट में बड़ा बदलाव किया है। 2021 में सरकार बनाने के बाद कैबिनेट में पहली बार बदलाव करते हुए 9 नए मंत्रियों को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है।

नई दिल्ली

Published: August 03, 2022 04:09:29 pm

Mamata Banerjee Cabinet Reshuffle: पश्चिम बंगाल के शिक्षा विभाग में हुए घोटाले की वजह से बैकफुट पर चल रही ममता बनर्जी सरकार ने आज अपने कैबिनेट में बड़ा बदलाव किया है। West Bengal SSC Scam में ममता बनर्जी सरकार के मंत्री पार्थ चटर्जी का नाम सामने आने और उनकी गिरफ्तारी के बाद कैबिनेट में बदलाव की चर्चा शुरू हो गई थी। जिसके बाद आज ममता बनर्जी सरकार ने अपने कैबिनेट में फेरबदल करते हुए 9 नए मंत्रियों को शामिल किया है। इन 9 नए मंत्रियों में बीजेपी छोड़कर टीएमसी में शामिल हुए बाबुल सुप्रियो भी शामिल हैं।

mamata_banerjee.jpg
Mamata Banerjee Cabinet Reshuffle know West Bengal New Ministers Name

मिली जानकारी के अनुसार ममता बनर्जी की कैबिनेट में बाबुल सुप्रियो, स्नेहाशीष चक्रवर्ती, पार्थ भौमिकी, उदयन गुहा, प्रदीब मजूमदार को जगह मिली है। इनके अलावा स्वंत्रत प्रभार मंत्री के रूप में बिप्लब रॉय चौधरी, बीरबाह हसदा और राज्यमंत्री के रूप में ताजमुल हुसैन और सत्यजीत बर्मन को जगह मिली है। उल्लेखनीय हो कि शिक्षा विभाग में हुए घोटाले और उसकी जांच के दौरान टीएमसी से निलंबित मंत्री पार्थ चटर्जी की करीबी अर्पिता मुखर्जी के घर के करोड़ों रुपए कैश बरामद होने के बाद से ही ममता बनर्जी सरकार में फेरबदल की चर्चा चल रही थी।

2021 में सत्ता में आने के बाद कैबिनेट में पहला बदलाव-
एसएससी घोटाले में नाम आने के बाद पूर्व उद्योग मंत्री पार्थ चटर्जी को कैबिनेट के साथ-साथ पार्टी से भी हटा दिया गया था। बताते चले कि साल 2021 में सत्ता में आने के बाद ममता बनर्जी कैबिनेट में यह पहला बदलाव है। इस समय टीएमसी पश्चिम बंगाल में लगातार तीसरी बार सरकार चला रही है। साल 2011 में टीएमसी के सत्ता में आने के बाद यह ममता सरकार का अब तक का सबसे बड़ा फेरबदल बताया जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः ममता बनर्जी ने कैबिनेट में फेरबदल करने का किया फैसला, बंगाल को मिलेंगे 5 नए मंत्री

सीएम ममता बनर्जी खुद संभाल रही थी 11 विभागों का बोझ-
एसएससी घोटाले के आरोपी पार्थ चटर्जी के पास उद्योग, वाणिज्य, सार्वजनिक उपक्रम और संसदीय कार्य समेत पांच महत्वपूर्ण विभाग थे। इसके अलावा सुब्रत मुखर्जी और साधन पांडे की मृत्यु हो गई है। ऐसे में कैबिनेट में नए मंत्रियों को शामिल किया जाना जरूरी हो गया था। सीएम ममता बनर्जी खुद अभी 11 विभागों का बोझ संभाल रही थी। ऐसे में अब नए मंत्रियों के कैबिनेट में आने के बाद काम का दवाब थोड़ा कम होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

West Bengal: ममता बनर्जी मंत्रिमंडल में बड़ा बदलाव, बाबुल सुप्रियो सहित इन 9 नए मंत्रियों को कैबिनेट में मिली जगहHaryana News:कांग्रेस विधायक कुलदीप बिश्नोई ने इस्तीफा देते ही पार्टी को दी चुनौती, कहा-जीतकर दिखाये चुनावमुफ्तखोरी की संस्कृति को खत्म करने के प्रस्ताव पर वरुण गांधी ने अपनी ही सरकार को घेरा, कहा- बुझ रहे 'उज्जवला के चूल्हे'CG Breaking: छत्तीसगढ़ के बड़े कारोबारियों के ठिकानों पर तड़के सुबह IT की रेड, राजधानी रहित अन्य ठिकानों पर अलग-अलग टीमों ने दी दबिशChina vs America: चीन की धमकियों को अमरीका का ठेंगा, हिंद-प्रशांत क्षेत्र में इंडोनेशिया समेत 5 देशों के साथ शुरू किया सैन्य अभ्यासताइवान की राष्ट्रपति से मिलीं नैंसी पेलोसी, वाशिंगटन पोस्ट में लेख से चीन को दिया सख़्त संदेश: ताइवान की सुरक्षा के लिए अमरीका प्रतिबद्धमुंबई में पांचवीं बार बढ़ें CNG-PNG के दाम, सड़क से लेकर किचन तक आम आदमी पर ऐसे पड़ेगा असरMumbai News: शिवसेना को लगा एक और झटका, आनंद दिघे के भतीजे केदार दिघे पर रेप पीड़िता को धमकाने के आरोप; मामला दर्ज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.