scriptसाप्रंदायिक दंगा भड़कने की आशंका के बीच मणिपुर में 5 दिनों के लिए इंटरनेट बंद, इस मामूली बात से बिगड़ा माहौल | Manipur Internet Services Suspended for 5 days Section 144 imposed | Patrika News

साप्रंदायिक दंगा भड़कने की आशंका के बीच मणिपुर में 5 दिनों के लिए इंटरनेट बंद, इस मामूली बात से बिगड़ा माहौल

locationनई दिल्लीPublished: Aug 07, 2022 09:44:05 am

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Communal Tense in Manipur: पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में सरकार ने अगले पांच दिनों के लिए इंटरनेट सेवा को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है। साथ ही राज्य के दो शहर में अगले दो महीने तक के लिए धारा 144 लागू कर दी गई है। यहां सांप्रदायिक दंगा भड़कने की आशंका थी, जिसके बाद यह फैसला लिया गया।

manipur_tence.png

Manipur Internet Services Suspended for 5 days Section 144 imposed

Internet Suspended in Manipur: मौजूदा समय में किसी भी मसले पर माहौल भड़काने के लिए सोशल मीडिया का व्यापक तौर पर यूज किया जाता है। अग्निपथ स्कीम का विरोध या बीजेपी की निलंबित प्रवक्ता नुपुर शर्मा द्वारा पैंगबर मोहम्मद को लेकर की कथित आपत्तिजनक टिप्पणी, हाल के दिनों में घटी इन दोनों घटनाओं के बाद सोशल मीडिया के जरिए लोगों को जमा कर माहौल बिगाड़ा गया। अभी एक नए मसले पर पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में बवाल मचा है, जिसके बाद वहां की सरकार ने तुरंत बड़ा एक्शन लेते हुए अगले पांच दिनों के लिए पूरे राज्य में इंटरनेट सेवा बंद कर दी है।

मिली जानकारी के अनुसार मणिपुर सरकार ने फुगाकचाओ इखांग में कुछ लोगों द्वारा एक वाहन को आग लगाने के बाद बढ़ते सांप्रदायिक तनाव को रोकने के लिए राज्य भर में इंटरनेट सेवाओं को पांच दिनों के लिए निलंबित कर दिया है। इस संबंध में मणिपुर के विशेष सचिव (गृह) एच ज्ञान प्रकाश द्वारा आदेश जारी किया गया है। जिसके अनुसार कुछ असामाजिक तत्व सोशल मीडिया पर अभद्र भाषा का इस्तेमाल कर आम जनता को भड़काने का काम कर रहे थे। जिसके बाद यह कदम उठाया गया।

बिष्णुपुर और चूरचांदपुर में दो महीने के लिए धारा 144 लागू-
सांप्रदायिक दंगा भड़कने की आशंका के बीच मणिपुर के बिष्णुपुर और चूरचांदपुर में दो महीने के लिए सीआरपीसी की धारा 144 लागू कर दी गई है। इन इलाकों में पुलिस जवानों की भारी तैनाती की गई है। बता दें कि शनिवार को बिष्णुपुर में 3-4 युवकों ने एक वाहन में आग भी लगा दी थी। जिसके बाद तनाव बढ़ने की आशंका जताई गई है।

ट्राइबल स्टूडेंट यूनियन ने की थी तोड़फोड़ व आगजनी-
बता दें कि बीते दिनों मणिपुर सरकार ने विधानसभा में नए विधेयक पेश किया था। इस विधेयक के खिलाफ मणिपुर में ऑल ट्राइबल स्टूडेंट यूनियन (ATSUM) ने इंफाल में काफी हंगामा किया था। ट्राइबल छात्रों के संगठन द्वारा राजमार्गों पर असीमित आर्थिक नाकाबंदी की गई।

यह भी पढ़ेंः 4 दशक पहले मणिपुर से आए लोगों को मिलेगी पनाह

इस दौरान तोड़फोड़ और गाड़ियों में आगजनी की गई थी। ऑल ट्राइबल स्टूडेंट यूनियन मणिपुर में आदिवासी छात्र-छात्राओं का प्रभावी संगठन है। इसकी मांग है कि विधानसभा में मणिपुर (हिल एरियाज) ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट काउंसिल बिल 2021 पेश किया जाए। इस मांग पर राज्य में तनाव बढ़ने की आशंका जताई गई थी।

 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो