scriptManipur Violence: अमित शाह की वार्निंग का दिखा असर, मणिपुर में लोगों ने पुलिस को सौंपी 140 राइफल और ग्रेनेड | Manipur violence home minister amit shah warning effect people handed over 140 weapons to police | Patrika News

Manipur Violence: अमित शाह की वार्निंग का दिखा असर, मणिपुर में लोगों ने पुलिस को सौंपी 140 राइफल और ग्रेनेड

locationनई दिल्लीPublished: Jun 02, 2023 03:54:53 pm

Submitted by:

Paritosh Shahi

Manipur Violence: मणिपुर में गृह मंत्री अमित शाह के दौरे का असर दिखना शुरू हो गया है। अमित शाह ने स्थानीय लोगों से शांति बनाए रखने, उनके पास जो हथियार है उसे प्रशासन को सौंपने की अपील की थी और निर्देश न मानने पर दंडात्मक कार्रवाई की बात कही थी, जिसके परिणामस्वरूप अलग-अलग जगहों पर लोगों द्वारा 140 हथियार पुलिस को सौंपी गई है।

manipur_vio.jpg

Manipur Violence: मणिपुर में लगातार हुई हिंसा के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के चार दिनों के दौरे का सकारात्मक असर दिखना शुरू हो गया है। इस दौरान अमित शाह ने मणिपुर में कई बैठकें करने के बाद शांति का मार्ग निकालने की पुरजोर कोशिश की थी। वो लगातार इस हिंसा के पीछे की वजह को जानने की कोशिश करते रहे। सभी समुदाय के लोगों से उनकी परेशानी जानने की कोशिश की। इसी के मद्देनजर उन्होंने लोगों से भी शांति बनाने की अपील की थी, जिसका परिणाम अब दिखने लगा है। अमित शाह ने अंत में हिंसा में शामिल लोगों को एक तरह की वार्निंग देते हुए कहा था कि राज्य में बाहर से बहुत हथियार आया है, जिसका इस्तेमाल यहां हुआ है, अच्छा होगा की आप समय रहते हथियार पुलिस को सौंप दे नहीं तो खोजी के दौरान जिसके घर से हथियार मिलेगी, उसपर कठोर कार्रवाई की जाएगी।

https://twitter.com/AHindinews/status/1664551757320683521?ref_src=twsrc%5Etfw

 

पुलिस को सौंपी गई राइफल और ग्रेनेड

बता दें कि अमित शाह की अपील के बाद मणिपुर में अलग-अलग जगहों पर लोगों ने 140 हथियार पुलिस को सौंपे हैं। सरेंडर किए गए 140 हथियारों में SLR 29, कार्बाइन, AK, इंसास राइफल, इंसास LMG, Point 303 राइफल, 9 MM पिस्टल, प्वाइंट 32 पिस्टल, M16 राइफल, स्मोक गन और आंसू गैस, स्थानीय निर्मित पिस्तौल, स्टेन गन, राइफल, ग्रेनेड लांचर और JVP शामिल हैं।

बदले गए राज्य के DGP

मणिपुर हिंसा को काबू करने में असफल रहे डीजीपी पी डोंगल की जगह भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी राजीव सिंह को मणिपुर का नया पुलिस महानिदेशक (DGP) नियुक्त किया गया है। आधिकारिक आदेश के अनुसार, त्रिपुरा कैडर के 1993 बैच के आईपीएस अधिकारी सिंह को तीन साल के लिए अंतर-कैडर प्रतिनियुक्ति पर मणिपुर भेजा गया है।

राजीव सिंह वर्तमान में CRPF के IG के तौर पर सेवांए दे रहे हैं। होम मिनिस्ट्री के आदेश में कहा गया है, CRPF के आईजी राजीव सिंह को तीन दिन पहले ही मणिपुर कैडर में ट्रान्सफर किया गया है। आईपीएस राजीव सिंह मूलरूप से बिहार के रहने वाले हैं और त्रिपुरा कैडर के अधिकारी हैं। यह फैसला भी उसी वक्त लिया गया जब गृहमंत्री अमित शाह हिंसाग्रस्त मणिपुर के दौरे पर थे।

यह भी पढ़ें

केंद्र का बड़ा कदम : मणिपुर पुलिस प्रमुख बदले गए, राजीव सिंह होंगे नए DGP


पीड़ितों के लिए राह‍त राशि का ऐलान किया

गृह मंत्री अमित शाह ने कल कहा था पिछले एक महीने में मणिपुर में कुछ बड़ी हिंसक घटनाएं सामने आई हैं। मैं उन सभी परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं जिन्होंने हिंसा में अपने प्रियजनों को खोया है। गृहमंत्री ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा था कि हिंसा में मारे गए लोगों के परिवारजनों को पांच लाख रुपये केंद्र और पांच लाख रुपये राज्‍य सरकार की ओर से राहत के तौर पर दिए जाएंगे। इसके अलावा सरकार मणिपुर में शांति बहाली के लिए भी जो भी हो सकेगा वो आवश्‍यक कदम उठा रही है।

यह भी पढ़ें

‘मोहब्बत की दुकान’ से बदल रहा देश का मूड! राहुल के बदले अंदाज से BJP क्यों है परेशान?

ट्रेंडिंग वीडियो