scriptMann Ki Baat PM Modi says brought back invaluable artifacts successful | Mann Ki Baat : पीएम मोदी बोले- 200 से अधिक कीमती मूर्तियां सफलतापूर्वक वापस लाए | Patrika News

Mann Ki Baat : पीएम मोदी बोले- 200 से अधिक कीमती मूर्तियां सफलतापूर्वक वापस लाए

पीएम मोदी ने मन की बात कहा कि हम, भारत की सफलता के जिक्र के साथ करेंगे। इस महीने की शुरुआत में भारत, इटली से अपनी एक बहुमूल्य धरोहर को लाने में सफल हुआ है। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में तंजानिया के किली पॉल और बहन नीमा पॉल का जिक्र किया और कहा कि भारत में भी दूसरी भाषाओं और संस्कृति से जुड़े ऐसे वीडियो बनाए जा सकते हैं।

नई दिल्ली

Published: February 27, 2022 11:54:47 am

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने मासिक कार्यक्रम 'मन की बात' को संबोधित कर रहे हैं। पीएम मोदी ने सबसे पहले भारत से चोरी हुई मूर्तियों के बारे में जिक्र करते हुए कहा कि इनको देश में सफलतापूर्वक वापस लाए। पीएम मोदी ने कहा कि हम इटली से भारत की बहुमूल्य धरोहर लाए हैं। उन्होंने कहा कि साल 2013 तक करीब-करीब 13 प्रतिमाएं भारत आई थीं। पिछले सात साल में 200 से ज्यादा बहुमूल्य प्रतिमाओं को, भारत, सफलता के साथ वापस ला चुका है। हजारों वर्षों के हमारे इतिहास में, देश के कोने-कोने में एक-से-बढ़कर एक मूर्तियां हमेशा बनती रही। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में तंजानिया के किली पॉल और बहन नीमा पॉल का जिक्र किया।

pm_modi
pm_modi

इटली से एक बहुमूल्य धरोहर को लाने में हुए सफल
पीएम मोदी ने मन की बात कहा कि हम, भारत की सफलता के जिक्र के साथ करेंगे। इस महीने की शुरुआत में भारत, इटली से अपनी एक बहुमूल्य धरोहर को लाने में सफल हुआ है। ये धरोहर है, अवलोकितेश्वर पद्मपाणि की हजार साल से भी ज्यादा पुरानी प्रतिमा। ये मूर्ति कुछ वर्ष पहले बिहार में गया जी के देवी स्थान कुंडलपुर मंदिर से चोरी हो गई थी। लेकिन अनेक प्रयासों के बाद अब भारत को ये प्रतिमा वापस मिल गई है।

भारतीय संगीत ने सबको मोह लिया
पीएम मोदी ने देश के संगीत के बारे बात करते हुए कह कि भारतीय संगीत का जादू ही कुछ ऐसा है, जो सबको मोह लेता है। मुझे याद है, कुछ वर्ष पहले दुनिया के डेढ़ सौ से ज्यादा देशों के गायकों-संगीतकारों ने अपने-अपने देश में, अपनी-अपनी वेशभूषा में पूज्य बापू का प्रिय, महात्मा गांधी का प्रिय भजन, वैष्णव जन गाने का सफल प्रयोग किया था।

तंजानिया के किली पॉल और नीमा का किया जिक्र
प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में तंजानिया के किली पॉल और बहन नीमा पॉल का जिक्र किया और कहा कि भारत में भी दूसरी भाषाओं और संस्कृति से जुड़े ऐसे वीडियो बनाए जा सकते हैं। भारतीय संस्कृति और अपनी धरोहर की बात करते हुए उन्होंने कहा कि आपको मन की बात में दो लोगों मिलनावाना चाहता हूं। इनदिनों फेसबुक ट्विटर और इंस्टाग्राम पर तंजानिया के दो भाई—बहन किली पॉल और उसकी बहन नीमा ये बहुत चर्चा में है। मुझे पक्का भरा है कि आपने भी इनके बारे में जरूर सुना होगा। उनके अंदर भारतीय संगीत को लेकर एक जुनून है, एक दीवानगी है और इसी वजह से वे काफी लोकप्रिय भी है।

नए तरीके से मना सकते है आजादी के अमृत महोत्सव
मन की बात में आजादी के अमृत महोत्सव पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हम आजादी के अमृत महोत्सव को एक नए तरीके से जरूर मना सकते है। मैं देश के नौजवानों से आह्वान करता हूंए आइए कि भारतीय भाषाओं के जो पॉपुरल गीत है उनको आप अपने तरीके से वीडियो बनाए, बहुत पॉपुलर हो जाएंगे आप और देश की विविधताओं का नई पीढ़ी को परिचय होगा।

अब महिलाएं कर रही है परिवर्तन और प्रगतिशील प्रयासों का नेतृत्व
ट्रिपल तलाक पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि ट्रिप तलाक जैसे सामाजिक बुराई का अंत भी रहा है। जब से ट्रिपल तलाक के खिलाफ कानून आया है, देश में तीन तलाक के मामलों में 80 प्रतिशत की कमी आई है। ये इतने सारे बदलाव इतने कम समय में कैसे हो रहा है। ये परिवर्तन इसलिए आ रहा है क्योंकि हमारे देश में परिवर्तन और प्रगतिशील प्रयासों का नेतृत्व अब खुद महिलाएं कर रही हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

अफगानिस्तान के काबुल में भीषण धमाका, तालिबान के पूर्व नेता की बरसी पर शोक मना रहे लोगों को बनाया गया निशानाPunjab Borewell Accident: बोरवेल में गिरे 6 साल के बच्चे की नहीं बचाई जा सकी जान, अस्पताल में हुई मौतBJP को सरकार बनाने के लिए क्यूँ जरूरी है काशी और मथुरा? अयोध्या से बड़ा संदेश देने की तैयारी..पश्चिम बंगाल का पूर्व मेदिनीपुर जिला बम धमाकों से दहला, तलाशी के दौरान बरामद हुए 1000 से अधिक बमIPL 2022, SRH vs PBKS Live Updates: पंजाब ने हैदराबाद को 5 विकेट से हरायाकपिल देव के AAP में शामिल होने की चर्चा निकली गलत, सोशल मीडिया पर पूर्व कप्तान ने खुद साफ की स्थितिआख़िर क्यों असदुद्दीन ओवैसी बार-बार प्लेसेज ऑफ़ वर्शिप एक्ट का रो रहे हैं रोना, यहां जानेंपुजारा और कार्तिक की टीम में वापसी, उमरान मालिक को भी मिला मौका, देखें दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड दौरे का पूरा स्क्वाड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.