scriptMausam: अबकी बार 45 डिग्री पार,  दिल्ली, यूपी और बिहार समेत इन राज्यों में हो रही आग की बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी | Patrika News
राष्ट्रीय

Mausam: अबकी बार 45 डिग्री पार,  दिल्ली, यूपी और बिहार समेत इन राज्यों में हो रही आग की बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

मई के 15 दिन गुजर चुके हैं और अब गर्मी ने अपना प्रचंड रूप दिखाना शुरु कर दिया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार समेत पूरा उत्तर भारत इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है। खासतौर पर पूर्वी यूपी, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश जैसे इलाकों में गर्मी के साथ ही […]

नई दिल्लीMay 16, 2024 / 02:46 pm

Prashant Tiwari

मई के 15 दिन गुजर चुके हैं और अब गर्मी ने अपना प्रचंड रूप दिखाना शुरु कर दिया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार समेत पूरा उत्तर भारत इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है। खासतौर पर पूर्वी यूपी, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश जैसे इलाकों में गर्मी के साथ ही लू भी चलने लगी है। कई इलाकों में तो तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंचने लगा है। गुरुवार को हरियाणा, राजस्थान, यूपी, दिल्ली समेत ज्यादातर राज्यों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के करीब है या उसके पार है। लेकिन अभी राहत की भी कोई उम्मीद नहीं है।
अबकी बार 45 डिग्री पार

वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग केंद्र ने भी गर्मी और लू को लेकर खास चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग की तरफ से गुरुवार को जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक अगले 3 दिनों में तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस का इजाफा होगा। इसका मतलब साफ है कि अगले कुछ ही दिनों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार हो जाएगा। 
मौसम विभाग का कहना है कि महाराष्ट्र के विदर्भ, मध्य प्रदेश, राजस्थान, यूपी, बिहार जैसे इलाकों में तापमान 42 से 44 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा। इसके अलावा गुजरात में भी तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी। यही नहीं इसमें जल्दी कोई बदलाव भी नहीं आना है। साफ है कि मई महीने के दौरान छिटपुट बारिश भले हो जाए, लेकिन तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं होगी और अगले कुछ दिनों तक लू और गर्मी की मार झेलनी ही होगी।
This time it crossed 45 degrees, it is raining fire in these states including Delhi, UP and Bihar, Meteorological Department issued warning.
अगले 5 दिनों तक रहेगा लू का असर

 मौसम विभाग ने बताया कि अगले तीन दिनों में उत्तर पश्चिम भारत और गुजरात में 2 से 3 डिग्री तापमान बढ़ जाएगा। इसके अलावा मध्य भारत, पूर्वी भारत यानी ओडिशा, झारखंड और बंगाल जैसे राज्यों में तापमान 4 डिग्री तक बढ़ सकता है। महाराष्ट्र की भी कमोबेश ऐसी ही स्थिति होगी। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 5 दिनों तक इन इलाकों में लू चलेगी और गर्मी बनी रहेगी। 
इस दिन केरल पहुंचेगा मॉनसून

बता दें कि मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि 31 मई तक मॉनसून केरल के तट पर पहुंच सकता है। आमतौर पर इसी दिन मॉनसून केरल पहुंचता है। हालांकि उससे पहले ही अगले कुछ दिनों में असम समेत पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में अगले कुछ दिनों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश भी होगी। वहीं पश्चिम बंगाल में भी अगले 7 दिनों में आंधी-तूफान, बिजली चमकने की घटनाएं हो सकती हैं। इससे गर्मी से मामूली राहत मिलेगी।

Hindi News/ National News / Mausam: अबकी बार 45 डिग्री पार,  दिल्ली, यूपी और बिहार समेत इन राज्यों में हो रही आग की बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

ट्रेंडिंग वीडियो