scriptPM मोदी की अध्यक्षता में आज मंत्रिपरिषद की बैठक, महंगाई सहित इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा | Meeting of the Council of Ministers today under the chairmanship of PM Modi: These issues can be discussed | Patrika News

PM मोदी की अध्यक्षता में आज मंत्रिपरिषद की बैठक, महंगाई सहित इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

locationनई दिल्लीPublished: Sep 28, 2022 08:06:05 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज मंत्रिपरिषद की बैठक करेंगे। देश में बढ़ती महंगाई और अर्थव्यवस्था की स्थिति को ध्यान में रखते हुए चर्चा हो सकती है।

pm modi

pm modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज यानी बुधवार को मंत्रिपरिषद की बैठक होने जा रही है। बताया जा रहा है कि इसमें देश में बढ़ती महंगाई और अर्थव्यवस्था सहित कई मुद्दों पर विचार विर्मश किया जाएगा। महंगाई और बढ़ती बेरोजगारी के मुद्दों पर विपक्षी दलों के सरकार पर दबाव बनाने के कारण इन विषयों पर जोर दिया जाएगा। इस मीटिंग में महंगाई पर काबू पाने के लिए मंथन किया जाएगा। इस बैठक में एक अधिकारी ने कहा कि लंबे समय से इस तरह की बैठकों में अर्थव्यवस्था और वाणिज्य पर चर्चा नहीं की गई है।


जानकारी अनुसार आर्थिक विकास और राजकोषीय चुनौतियों के साथ-साथ वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं में आने वाले व्यवधानों पर चर्चा होगी। सूत्रों के अनुसार प्रमुख आर्थिक मंत्रालयों, मुख्य रूप से वित्त और वाणिज्य, को मुद्रास्फीति को कम करने के उपायों पर निर्देश दिए जाने की उम्मीद है।

विश्व बैंक की नई रिपोर्ट को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय बैंकों द्वारा मौद्रिक नीति पर भी चर्चा हो सकती है। क्योंकि खबरों के अनुसार, अगले साल दुनिया मंदी का सामना कर सकती है। देश को मंदी से बचाने के लिए इस बैठक में विकास और नए निवेश को और बढ़ावा देने के लिए नए लक्ष्य और समय सीमा तय करने की संभावना है।

कई राज्यों में चुनाव के साथ-साथ 2024 में आम चुनावों से पहले सरकार पर राजनीतिक दबाव भी बढ़ रहा है। विपक्षी दल कीमतों में वृद्धि और रसोई गैस सहित ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी के मुद्दों पर सरकार को निशाना बनाते रहे हैं।
इसके अलावा मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत नए निवेश को आकर्षित करने और घरेलू उत्पादन के प्रयासों को फिर से जीवंत करने के तरीकों पर भी चर्चा होने की संभावना है।

यह बैठक ऐसे समय हो रही है जब 2024 के लोकसभा चुनाव में महज 18 महीने बचे हैं। माना जा रहा है कि इस बैठक का उद्देश्य प्राथमिकता वाले क्षेत्रों और राजनीतिक कार्यों की पहचान करना भी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो