scriptरोहिंग्या शरणार्थियों को फ्लैट देने की खबर है झूठी, गृह मंत्रालय ने कहा- केंद्र ने ऐसा कोई आदेश नहीं दिया | MHA clarifies on tweet regarding Rohingyas; says 'no direction to provide flats' | Patrika News

रोहिंग्या शरणार्थियों को फ्लैट देने की खबर है झूठी, गृह मंत्रालय ने कहा- केंद्र ने ऐसा कोई आदेश नहीं दिया

Published: Aug 17, 2022 03:57:03 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

MHA on Rohingyas : रोहिंग्याओं पर केन्द्रीय मंत्री के ट्वीट के बाद गृह मंत्रालय ने सफाई दी है। मंत्रालय ने कहा है कि रोहिंग्या शरणार्थियों को EWS फ्लैट देने से जुड़ा कोई निर्णय नहीं लिया गया है।
 

rohingya_refugees_1.jpg

Rohingya in rajasthan

Rohingya Refugees: रोहिंग्याओं को बसाने को लेकर केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप पुरी के बयान पर गृह मंत्रालय ने सफाई दी है। दरअसल, हरदीप पूरी ने ट्वीट कर कहा था कि केंद्र ने रोहिंग्याओं को मूलभूत सेवाएँ मुहैया कराते हुए EWS फ्लैट देने का निर्णय लिया है। इस बयान के बाद केंद्र सरकार कठघरे में खड़ी हो गई थी। इस पर बढ़ते विवाद के बाद गृह मंत्रालय ने कहा है कि रोहिंग्याओं को EWS फ्लैट में शिफ्ट करने जैसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है। गृह मंत्रालय ने ट्वीट कर इस मामले पर जानकारी दी है।

गृह मंत्रालय ने ट्वीट कर लिखा, “रोहिंग्या अवैध प्रवासियों को लेकर मीडिया के कुछ वर्गों द्वारा प्रकाशित किये गए रिपोर्ट पर ये स्पष्ट किया जाता है कि गृह मंत्रालय (MHA) ने नई दिल्ली के बक्करवाला में रोहिंग्या अवैध प्रवासियों को ईडब्ल्यूएस फ्लैट प्रदान करने के लिए कोई निर्देश नहीं दिया है।”

गृह मंत्रालय ने आगे लिखा, “दिल्ली सरकार ने रोहिंग्याओं को एक नए स्थान पर स्थानांतरित करने का प्रस्ताव रखा। MHA ने GNCTD को ये सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि रोहिंग्या अवैध प्रवासी जहां हैं उसी स्थान पर बने रहेंगे क्योंकि MHA पहले ही विदेश मंत्रालय के माध्यम से संबंधित देश के साथ उनके निर्वासन का मामला उठा चुका है।”

https://twitter.com/HMOIndia/status/1559832452876881921?ref_src=twsrc%5Etfw

इस बयान में कहा गया कि “अवैध विदेशियों को कानून के अनुसार उनके निर्वासन तक डिटेंशन सेंटर में रखा जाना है। दिल्ली सरकार ने वर्तमान स्थान को डिटेंशन सेंटर घोषित नहीं किया है। उन्हें तत्काल ऐसा करने के निर्देश दिए गए हैं।”


इससे पहले केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप पुरी ने ट्वीट कर कहा था कि केंद्र सरकार रोहिंग्या शरणार्थियों को फ्लैट आवंटित करने का फैसला किया है। ये फ्लैट दिल्ली में बने EWS (Economic Weaker Section) वर्ग के हैं।
https://twitter.com/hashtag/CAA?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
इस ट्वीट के बाद केंद्र सरकार चारों तरफ से घिर गई और आम आदमी पार्टी ने भी हमलावर हो गई। यहाँ तक कि कुछ बीजेपी के नेताओं ने भी इस फैसले का विरोध किया था।

यह भी पढ़ें

BJP के नए संसदीय बोर्ड और चुनाव समिति का गठन

ट्रेंडिंग वीडियो