scriptअब ई-पासपोर्ट से सुगम होगी यात्रा, माइक्रो चिप वाले ई-पासपोर्ट जल्द होंगे जारी, जानें क्या होगी इसकी खूबियां | micro chip e Passport will launch soon know details | Patrika News

अब ई-पासपोर्ट से सुगम होगी यात्रा, माइक्रो चिप वाले ई-पासपोर्ट जल्द होंगे जारी, जानें क्या होगी इसकी खूबियां

locationनई दिल्लीPublished: Jan 06, 2022 07:17:50 pm

Submitted by:

Arsh Verma

पासपोर्ट से होने वाले फ्रॉड पर लगाम लगाने और होने वाली जालसाजी को रोकने के लिए यह फैसला लिया गया है। खास बात यह है कि e-पासपोर्ट के चलते विश्व भर में भारतीय यात्रियों का इमीग्रेशन सुगम होगा। इस पूरे मामले पर विदेश मंत्रालय ने संसद में कहा है कि नागरिकों को उन्नत सुरक्षा विशेषताओं वाली चिप समर्थित ई-पासपोर्ट जारी करने की योजना है।

passport.jpg

chip enabled passport

अगर आप विदेश यात्रा (Foreign Travel) पर जाते हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है।कोरोनाकाल में यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए विदेश मंत्रालय ने ई-पासपोर्ट की शुरुआत की है।

विदेश मंत्रालय के सचिव ने बताया:
विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) के सचिव संजय भट्टाचार्य ने एक qट्वीट के जरिए इस बात की घोषणा की कि जल्द भारतीय नागरिकों के लिए ई-पासपोर्ट जारी किए जाएंगे, जिसमें पासपोर्ट धारक का सुरक्षित बायोमेट्रिक डाटा (Biometric Data) स्टोर होगा।
इमीग्रेशन की प्रक्रिया होगी सुगम:
पासपोर्ट की जालसाजी यानी फ्रॉड को रोकने और यात्रियों की इमीग्रेशन की प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए यह फैसला मंत्रालय द्वारा लिया गया है। खास बात यह है कि e-पासपोर्ट के चलते विश्व भर में भारतीय यात्रियों का इमीग्रेशन (Immigration) सुगम होगा। इस पूरे मामले पर विदेश मंत्रालय ने संसद में कहा है कि नागरिकों को उन्नत सुरक्षा विशेषताओं वाली चिप समर्थित ई-पासपोर्ट जारी करने की योजना है।

क्या है इस पासपोर्ट की खासियत:
इन पासपोर्ट की खासियत यह है कि आवेदकों के व्यक्तिगत जानकारी पर डिजिटल तौर पर हस्ताक्षर किए जाएंगे और चिप में स्टोर किए जाएंगे जिसे पासपोर्ट बुकलेट में शामिल किया जाएगा। यदि कोई व्यक्ति चिप से छेड़छाड़ करता है तो सिस्टम उसका पता लगा लेगी और इसके चलते पासपोर्ट वेरिफिकेशन विफल हो जाएगा जिसकी मदद से फ्रॉड होने की संभावनाएं कम हो जाएंगी।

केंद्र ने e-passport के लिए इलेक्ट्रॉनिक कांटैक्टलेस इनलेज़ की खरीद के लिए इंडिया सिक्योरिटी प्रेस-ISP, नासिक को मंजूरी दी है। आईएसपी, नासिक ने चिप-सक्षम ई-पासपोर्ट के लिए आवश्यक अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (आईसीएओ) के अनुरूप इलेक्ट्रॉनिक कॉन्टैक्टलेस इनलेज़ की खरीद के लिए कॉट्रेक्ट प्रदान किया है। नासिक द्वारा टेंडर और खरीद प्रक्रिया के सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद ई पासपोर्ट का निर्माण शुरू करने की योजना थी। हालांकि ई-पासपोर्ट को लेकर विदेश मंत्रालय जल्द घोषणा कर सकता है।
यह भी पढ़ें:दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू के बाद क्या हैं मेट्रो के नए नियम जानिए इससे जुड़ी सभी जानकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो