script5 साल तक के बच्चों के लिए भी लेना होगा पूरा टिकट? रेलवे ने वायरल मैसेज पर बताई सच्चाई | Ministry of Railways clarifies no change in booking of tickets for children travelling in the train | Patrika News

5 साल तक के बच्चों के लिए भी लेना होगा पूरा टिकट? रेलवे ने वायरल मैसेज पर बताई सच्चाई

Published: Aug 17, 2022 09:10:02 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

Indian Railway: कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि रेलवे ने बच्चों के ट्रेन बुकिंग के नियमों में बदलाव किया है। इस नए बदलाव के तहत बच्चों के लिए अब पूरा टिकट लेने का दावा किया गया था लेकिन अब रेलवे ने इस रिपोर्ट का खंडन किया है।

 Ministry of Railways clarifies no change in booking of tickets for children travelling in the train

Ministry of Railways clarifies no change in booking of tickets for children travelling in the train (File Pic)

ट्रेन में यात्रा करते समय अक्सर लोग अपने बच्चों को साथ लेकर जाते हैं। इसके लिए रेलवे की तरफ से कई सुविधाएं भी देता है। इस बीच एक ऐसा मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि 5 साल से कम उम्र के बच्चों का भी अब पूरा टिकट लगेगा। रेलवे मंत्रालय ने इसे फेक न्यूज करार दिया है और कहा है कि बच्चों को लेकर टिकट बुकिंग से जुड़े नियमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।
रेलवे मंत्रालय ने कहा, “हाल ही में कुछ मीडिया रिपोर्ट्स सामने आई हैं जिनमें दावा किया गया है कि भारतीय रेलवे ने ट्रेन में यात्रा करने वाले बच्चों के लिए टिकट बुकिंग से जुड़े नियम बदल दिया है। इन रिपोर्टों में दावा किया गया है कि अब एक से चार साल की उम्र के बच्चों को ट्रेन से यात्रा करने के लिए टिकट लेना होगा।”
यह भी पढ़ें

यूपी में नक्शा पास करवाना हो गया डबल महंगा, अब देना होगा जल शुल्क भी

https://twitter.com/PIB_India/status/1559825408761397248?ref_src=twsrc%5Etfw

रेलवे ने आगे कहा, “ये मीडिया रिपोर्ट भ्रामक हैं। यह सूचित किया जाता है कि भारतीय रेलवे ने ट्रेन में यात्रा करने वाले बच्चों के लिए टिकटों की बुकिंग से जुड़े नियमों में कोई बदलाव नहीं किया है। यात्रियों की मांग पर उन्हें टिकट खरीदने और अपने 5 साल से कम उम्र के बच्चे के लिए बर्थ बुक करने का विकल्प दिया गया है। अगर वे अलग बर्थ नहीं चाहते हैं तो बच्चों के लिए मुफ़्त यात्रा की अनुमति है।”

बता दें कि 6 मार्च 2020 को रेलवे ने एक प्रेस रिलीज जारी कर कहा था कि पाँच साल से कम उम्र के बच्चों को मुफ़्त में यात्रा की अनुमति है, लेकिन उन्हें अलग बर्थ या सीट नहीं दी जाएगी।’

यह भी पढ़ें

रेलवे की लिफ्ट में दो घंटे फसें रहे पति-पत्नी और दो बच्चे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो