scriptडॉक्टर्स का चमत्कार! 110 साल की महिला का किया हिप रिप्लेसमेंट | Patrika News
राष्ट्रीय

डॉक्टर्स का चमत्कार! 110 साल की महिला का किया हिप रिप्लेसमेंट

गुजरात के डॉक्टर ने कमाल कर दिखाया है। 110 साल की महिला का सफलतापूर्वक हिप ट्रांसप्लांट किया गया। दरअसल, पिछले हफ़्ते घर पर गिरने के कारण उसके पास कोई विकल्प नहीं था। निदान गंभीर था – कूल्हे की हड्डी टूट गई थी जिसे बदलने की ज़रूरत थी। सफल प्रक्रिया के तीन दिन बाद, वह खुद […]

नई दिल्लीJun 20, 2024 / 03:11 pm

Anish Shekhar

गुजरात के डॉक्टर ने कमाल कर दिखाया है। 110 साल की महिला का सफलतापूर्वक हिप ट्रांसप्लांट किया गया। दरअसल, पिछले हफ़्ते घर पर गिरने के कारण उसके पास कोई विकल्प नहीं था। निदान गंभीर था – कूल्हे की हड्डी टूट गई थी जिसे बदलने की ज़रूरत थी। सफल प्रक्रिया के तीन दिन बाद, वह खुद ही अस्पताल से बाहर चली गई। इस मामले को असामान्य बनाने वाली बात यह है कि जीवबेन 110 साल की हैं! सिविल अस्पताल के वरिष्ठ स्पाइनसर्जन और पूर्व चिकित्सा अधीक्षक डॉ. जे.पी. मोदी ने कहा कि मरीज की अधिक उम्र को देखते हुए यह मामला निश्चित रूप से असामान्य है, यदि दुर्लभ नहीं है।
उन्होंने कहा, “उसने अपने परिवार की छह पीढ़ियों को देखा है। उसका पोता एक वरिष्ठ राज्य पुलिस अधिकारी है। जब हमने उन्हें बताया कि चोट की प्रकृति के कारण उसे बहुत दर्द हो सकता है और हिप रिप्लेसमेंट के बिना, उसके जीवन की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है, तो परिवार ने परिदृश्य का आकलन करने की मांग की।” परिवार की सहमति के बाद, जीविबेन ने सर्जरी से पहले परीक्षण किए और डॉक्टर परिणामों से सुखद आश्चर्यचकित थे।
डॉ. मोदी ने कहा, “उम्र के कारण ऑस्टियोपोरोसिस की स्थिति गंभीर होने के बावजूद उनका रक्तचाप और गुर्दे की कार्यप्रणाली सामान्य थी और उनकी हड्डियों का घनत्व भी अच्छा था और 70 या 80 के दशक के लोगों जैसा था। हर्विटल्स भी अच्छे थे। इससे हमें भरोसा हुआ कि वह इस प्रक्रिया से गुजर सकती हैं।”
सर्जरी सफल होने पर वह बुधवार को स्वयं ही अस्पताल से बाहर निकलकर घर चली गईं। उनके बेटे, जो स्वयं 80 वर्ष के हैं, ने बताया कि कमजोर दृष्टि और सुनने की क्षमता के अलावा, जीविबन का स्वास्थ्य बहुत अच्छा है और वह शायद ही कभी डॉक्टर के पास जाती हैं।
कमजोर दृष्टि और सुनने की क्षमता के अलावा, जीवबेन का स्वास्थ्य बहुत अच्छा है और वह शायद ही कभी डॉक्टर के पास जाती हैं, उनके बेटे, जो खुद अस्सी के दशक में हैं, ने बताया। “वह अपने खान-पान और दिनचर्या के मामले में नियमित रही हैं। यह स्वस्थ भोजन और पर्यावरण के अलावा अच्छे जीन की वजह से हो सकता है, जिसकी वजह से उनकी उम्र में कई साल बढ़ गए हों। उनका स्वास्थ्य हम सभी को प्रेरित करता है,” उन्होंने कहा,

Hindi News/ National News / डॉक्टर्स का चमत्कार! 110 साल की महिला का किया हिप रिप्लेसमेंट

ट्रेंडिंग वीडियो