script'Misusing children as political tools': Child rights body seeks action against Rahul Gandhi | 'बच्चों का राजनीतिक हथियार के रूप में इस्तेमाल गलत', NCPCR ने राहुल गांधी के खिलाफ की एक्शन की मांग | Patrika News

'बच्चों का राजनीतिक हथियार के रूप में इस्तेमाल गलत', NCPCR ने राहुल गांधी के खिलाफ की एक्शन की मांग

Bharat Jodo Yatra: बाल अधिकार निकाय NCPCR ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर भारत जोड़ो यात्रा में बच्चों को शामिल करने और राजनीतिक गतिविधियों में उन्हें शामिल करने के लिए राहुल गांधी के खिलाफ एक्शन की मांग की है।

Updated: September 14, 2022 08:58:10 am

भारत जोड़ो यात्रा में बच्चों की उपस्थिति के करण कांग्रेस व उसके पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) ने मंगलवार को चुनाव आयोग को पत्र लिखकर सांसद राहुल गांधी के खिलाफ लेने की मांग की है। राहुल गांधी पर भारत जोड़ो यात्रा के दौरान बच्चों का इस्तेमाल राजनीतिक हथियार के रूप में करने के आरोप हैं।
'Misusing children as political tools': Child rights body seeks action against Rahul Gandhi
'Misusing children as political tools': Child rights body seeks action against Rahul Gandhi

NCPCR ने चुनाव आयोग से एक्शन लेने की मांग की


NCPCR ने चुनाव आयोग से कांग्रेस नेता के खिलाफ दायर एक शिकायत की जांच शुरू करने का भी आग्रह किया। आयोग ने कहा कि उसे एक शिकायत मिली है जिसमें आरोप लगाया गया है कि राहुल गांधी और जवाहर बाल मंच "बच्चों को राजनीतिक इरादे से निशाना बना रहे हैं और उन्हें राजनीतिक गतिविधियों में शामिल कर रहे हैं।"

NCPCR ने कहा, "कई ऐसी तस्वीरें और वीडियो सामने आए हैं जिसमें देखा जा सकता है कि राजनीतिक फायदे के लिए बच्चों का इस्तेमाल किया जा रहा है। भारत जोड़ो अभियान के के तहत बच्चों को निशाना बनाया जा रहा है।" बाल निकाय ने कहा कि ये चुनाव आयोग के नियमों का उल्लंघन है जो ये कहता है कि केवल वयस्क ही राजनीतिक दल का हिस्सा हो सकते हैं।
यह भी पढ़ें

राहुल गांधी की पदयात्रा पर बीएचपी का बड़ा आरोप...... इटली से हो रही संचालित

ये भारतीय संविधान के अनुच्छेद 21 के खिलाफ है: NCPCR


NCPCR ने चुनाव आयोग को लिखे पत्र में कहा, "ये बाल अधिकारों का प्रथम दृष्टया में उल्लंघन है है। राजनीतिक एजेंडा को पूरा करने के लिए बच्चों का उपयोग बाल शोषण है जो उनके मानसिक स्वास्थ्य पर गंभीर दीर्घकालिक प्रभाव डाल सकता है और ये भारतीय संविधान के अनुच्छेद 21 के खिलाफ है। आयोग इस संबंध में चुनाव आयोग से आवश्यक एक्शन लेने की मांग करता है।”

अब इस मामले में यदि चुनाव आयोग राहुल गांधी के खिलाफ एक्शन लेता है तो कांग्रेस के भारत जोड़ो यात्रा अभियान को बड़ा झटका लग सकता है।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

Swachh Survekshan 2022: लगातार छठी बार देश का सबसे साफ शहर बना इंदौर, सूरत दूसरे तो मुंबई तीसरे स्थान परअब 2.5 रुपये/किलोमीटर से ज्यादा दीजिए सिर्फ रोड का टोल! नए रेट लागूकांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए KN त्रिपाठी का नामांकन पत्र रद्द, मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर में मुकाबला41 साल के शख्स को 142 साल की जेल, केरल की अदालत ने इस अपराध में सुनाई यह सजाBihar News: बिहार में और सख्त होगी शराबबंदी, पहली बार शराब पीते पकड़े गए तो घर पर चस्पा होंगे पोस्टर, दूसरी और तीसरी बार में मिलेगी ये सजास्वच्छता अभियान 2022 शुरू, 100 लाख किलो प्लास्टिक जमा करने का लक्ष्यसैनिटरी पैड के लिए IAS से भिड़ने वाली बिहार की लड़की को मुफ्त मिलेगा पैड, पढ़ाई का खर्च भी शून्यएयरपोर्ट पर 'राम' को देख भावुक हो गई बुजुर्ग महिला, छूने लगी अरुण गोविल के पैर, आस्था देख छलके आंसू
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.