scriptMNS Chief Raj Thackeray ultimatum over loudspeaker ban, Uddhav bend | MNS Chief Raj Thackeray की धमकी का असर: महाराष्ट्र में अब धार्मिक स्थलों के लाउडस्पीकरों पर रोक | Patrika News

MNS Chief Raj Thackeray की धमकी का असर: महाराष्ट्र में अब धार्मिक स्थलों के लाउडस्पीकरों पर रोक

मनसे नेता राज ठाकरे की धमकी को देखते हुए अब महाराष्ट्र सरकार ने सभी धार्मिक स्थलों के लाउड स्पीकरों पर रोक लगा दी है। इनके उपयोग के लिए अब पूर्व अनुमति की जरूरत होगी। इसके पहले राज्य के गृहमंत्री ने इस संभावना से इंकार किया था।

जयपुर

Updated: April 18, 2022 12:10:20 pm

हाइलाइट्स
महाराष्ट्र में धार्मिक जगहों पर इजाजत के बाद ही लगाया जा सकेगा लाउडस्पीकर
विवादों के बीच उद्धव सरकार का बड़ा फैसला, तीन मई तक लेनी होगी अनुमति

महाराष्ट्र में लाउडस्पीकर पर प्रतिबंध को लेकर चल रहे विवाद के बीच, महाराष्ट्र गृह मंत्रालय ने एक बयान जारी कर जानकारी दी है कि राज्य में धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर के इस्तेमाल की अनुमति केवल उचित अनुमति से ही दी जाएगी। मस्जिदों में लगे लाउडस्पीकर को 3 मई के पहले हटाने के राज ठाकरे की धमकी के बीच महाराष्ट्र सरकार के गृह विभाग ने बड़ा फैसला लिया है। विभाग ने किसी भी धार्मिक स्थल पर बिना अनुमति लाउडस्पीकर लगाने पर रोक लगा दी है। यानी अब लाउडस्पीकर लगाने के लिए पुलिस की इजाजत लेनी होगी। सूत्रों के मुताबिक, महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वालसे पाटिल जल्द ही इस संबंध में महाराष्ट्र के डीजीपी के साथ एक बैठक भी करेंगे। अगर कोई बिना इजाजत लाउडस्पीकर लगाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
raj_uddhave.jpg
क्या महाराष्ट्र सरकार ने टेक दिए हैं राज ठाकरे की धमकी के आगे घुटने?
सभी जिलों को दिए जाएंगे निर्देश
इस घटनाक्रम के बाद, महाराष्ट्र के गृह मंत्री दिलीप वालसे पाटिल (Maharashtra Govt Home minister Dileep Patil) भी महाराष्ट्र के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) के साथ बैठक करने जा रहे हैं और सभी पुलिस आयुक्तों और अधिकारियों को इस संबंध में उपयुक्त कदम उठाने का निर्देश देंगे। इसके अलावा, खबर है कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) और गृह मंत्री डीडब्ल्यू पाटिल भी आज दोपहर 12 बजे राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति और सार्वजनिक स्थानों पर लाउडस्पीकर के उपयोग के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए बैठक करेंगे, सूत्रों के हवाले से यहा कहा गया है।
राज ठाकरे ने दिया था 3 मई का अल्टीमेटम
बता दें यह लाउडस्पीकरों पर यह बैन महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे - MNS) के नेता राज ठाकरे द्वारा मस्जिदों में लाउडस्पीकर के उपयोग को प्रतिबंधित करने की चेतावनी देने के कुछ दिनों बाद आया है। उन्होंने मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने के लिए और वक्ताओं के साथ 'हनुमान चालीसा' बजाने की चेतावनी के साथ 3 मई तक का अल्टीमेटम भी दिया था।
तो 48 घंटे में ही पलटे गृह मंत्री
इससे पहले शनिवार को गृह मंत्री दिलीप वालसे-पाटिल ने मनसे नेता राज ठाकरे के अल्टीमेटम पर विवाद के बीच धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने से इनकार किया था। मीडिया से बात करते हुए, उन्होंने कहा कि स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि लाउडस्पीकरों को अनुमत डेसिबल सीमा के भीतर अनुमति दी जाएगी और नियमों का उल्लंघन करने वाले को कड़ी कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। अब गृहमंत्री ने 48 घंटे में ही अपने बयान से पलटी मार दी है।
कोर्ट के आदेश का भी दिया था हवाला, रात को प्रतिबंधित है लाउडस्पीकर
उन्होंने आगे यह भी कहा कि, "कोर्ट ने कहा है कि रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लाउडस्पीकर नहीं बजाए जाने चाहिए। जिन मस्जिदों या मंदिरों में लाउडस्पीकर लगाने की अनुमति ली गई है, उनसे लाउडस्पीकर हटाने का सवाल ही नहीं उठता। लोगों को कानून और व्यवस्था को अपने हाथ में नहीं लेना चाहिए
राजस्थान में अजमेर प्रशासन पहले ही लगा चुका है बैन

इसके पहले राजस्थान के अजमेर में जिला प्रशासन ने बड़ा फैसला लेते हुए लाउडस्पीकर पर बैन पहले ही लगा चुका है। प्रशासन का ये फैसला 7 अप्रैल से लागू हो चुका है। प्रशासन ने ध्वनि प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए सभी सार्वजनिक और धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया है।
बता दें कि लंबे समय से लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर रोक की मांग उठती आई है। अदालतों ने कई मौकों पर अधिकारियों को धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने का निर्देश दिया लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई।
अनुराधा पौडवाल और सोनू निगम भी उठा चुके हैं आवाज
बता दें, मशहूर गायिका अनुराधा पौडवाल भी पिछले गुरुवार 7 अप्रेल को लाउडस्पीकर पर रोक लगाने की मांग को लेकर चर्चा में आ गईं थीं। दिग्गज गायिका ने अजान के लिए लाउडस्पीकर पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है। हजारों लोकप्रिय गीतों को अपनी आवाज देने वाली गायिका ने कहा कि भारत में इस तरह के अभ्यास की जरूरत नहीं है।
अनुराधा ने कहा कि मैंने दुनिया में कई जगहों का दौरा किया है। मैंने भारत के अलावा ऐसा कुछ नहीं देखा है। मैं किसी धर्म के खिलाफ नहीं हूं, लेकिन यहां इसे जबरन बढ़ावा दिया जा रहा है। वे मस्जिद से लाउडस्पीकर पर अज़ान बजाते हैं। अन्य समुदाय सवाल करते हैं कि अगर वे लाउडस्पीकर का उपयोग कर सकते हैं तो दूसरे ऐसा क्यों नहीं कर सकते हैं।
वैसे ये पहली बार नहीं है जब किसी सेलेब ने लाउडस्पीकर पर बैन की बात कही है। 2017 में लोकप्रिय गायक सोनू निगम, जिन्हें हाल ही में पद्म श्री पुरस्कार मिला था, ने लाउडस्पीकर पर अज़ान के खिलाफ आवाज उठाई थी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

मुस्लिम पक्षकार क्यों चाहते हैं 1991 एक्ट को लागू कराना, क्या कनेक्शन है काशी की ज्ञानवापी मस्जिद और शिवलिंग...जम्मू कश्मीर के बारामूला में आतंकवादियों ने शराब की दुकान पर फेंका ग्रेनेड,3 घायल, 1 की मौतमॉब लिंचिंग : भीड़ ने युवक को पुलिस के सामने पीट पीटकर मार डाला, दूसरी पत्नी से मिलने पहुंचा थादिल्ली के अशोक विहार के बैंक्वेट हॉल में लगी आग, 10 दमकल मौके पर मौजूदभारत में पेट्रोल अमेरिका, चीन, पाकिस्तान और श्रीलंका से भी महंगाकर्नाटक के राज्यपाल ने धर्मांतरण विरोधी विधेयक को दी मंजूरी, इस कानून को लागू करने वाला 9वां राज्य बनाSwayamvar Mika Di Vohti : सिंगर मीका का जोधपुर में हो रहा स्वयंवर, भाई दिलर मेहंदी व कॉमेडियन कपिल शर्मा सहित कई सितारे आएIPL 2022 MI vs SRH Live Updates : उमरान मलिक ने कराई हैदराबाद की वापसी, एक ही ओवर में झटके 2 विकेट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.