scriptModi 3.0: नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह कार्यक्रम में ट्रिपल लेयर सिक्योरिटी, कमांडो, ड्रोन से लेकर स्नाइपर तैनात  | Modi 3.0 Triple layer security, commandos, drones and snipers Narendra Modi oath taking ceremony President Draupadi Murmu | Patrika News
राष्ट्रीय

Modi 3.0: नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह कार्यक्रम में ट्रिपल लेयर सिक्योरिटी, कमांडो, ड्रोन से लेकर स्नाइपर तैनात 

PM Third Oath Ceremony Security: NDA के नेता नरेंद्र मोदी रविवार, 8 जून शाम लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा के लिए अर्धसैनिक बलों की पांच कंपनियां, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) कमांडो, ड्रोन और ‘स्नाइपर’ को तैनात किया गया है।

नई दिल्लीJun 08, 2024 / 02:16 pm

Akash Sharma

PM Third Term Oath
PM Third Oath Ceremony Security: NDA के नेता नरेंद्र मोदी रविवार, 8 जून शाम लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को मोदी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया। मुर्मू ने मोदी को प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत किया। लोकसभा चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाली NDA ने 293 सीट पर जीत दर्ज की। बीजेपी ने अकेले 240 सीटों पर जीत हासिल की है। पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में श्रीलंका, बांग्लादेश, मालदीव, नेपाल, मॉरीशस, भूटान और सेशेल्स के शीर्ष नेता शामिल होंगे।
Sniper Drone modi security

ड्रोन और स्नाइपर तैनात

अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने समारोह के मद्देनजर सुरक्षा योजना बनाने के लिए पुलिस मुख्यालय और नई दिल्ली जिले में कई बैठकें की। शपथ ग्रहण समारोह के लिए दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा के लिए अर्धसैनिक बलों की पांच कंपनियां, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) कमांडो, ड्रोन और ‘स्नाइपर’ को तैनात किया गया है।
गणमान्य लोग जिन मार्गों से होकर जाएंगे उन पर ‘स्नाइपर’ और सशस्त्र पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे और नई दिल्ली जिले में अहम स्थानों पर ड्रोन तैनात किए जाएंगे। विदेशी मेहमान राजधानी के लीला, ताज, आईटीसी मौर्या, क्लेरिजस और ओबेरॉय जैसे लग्जरी होटल में रुकेंगे। होटलों को भी सुरक्षा घेरे में ले लिया गया है।
Modi oath taking ceremony high security

पुलिस और NSG कमांडो रहेंगे तैनात 

समारोह के दिन दिल्ली पुलिस के स्वाट और NSG के कमांडो राष्ट्रपति भवन एवं विभिन्न अहम स्थानों के आसपास तैनात रहेंगे। शपथ ग्रहण राष्ट्रपति भवन के अंदर होना है, इसलिए परिसर के अंदर और बाहर तीन-स्तरीय सुरक्षा (Three Layer Security) होगी। ‘बाहरी घेरे’ पर दिल्ली पुलिस के जवान तैनात रहेंगे, उसके बाद अर्धसैनिक बल के जवान और ‘भीतरी घेरे’ में राष्ट्रपति भवन की आंतरिक सुरक्षा के जवान तैनात रहेंगे।

जी-20 शिखर सम्मेलन की तरह होगी व्यवस्था

अर्धसैनिक बलों और दिल्ली सशस्त्र पुलिस (DAP) के जवानों की पांच कंपनी सहित लगभग 2500 पुलिस कर्मियों को कार्यक्रम स्थल के आसपास तैनात किए जाने की योजना बनाई गई है। उन्होंने बताया कि सुरक्षा घेरा पिछले वर्ष हुए जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान की गई व्यवस्था की तरह ही रहने की संभावना है। अधिकारी ने बताया कि रविवार को दिल्ली के मध्य भाग की ओर जाने वाली कई सड़कें बंद की जा सकती हैं।

Hindi News/ National News / Modi 3.0: नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह कार्यक्रम में ट्रिपल लेयर सिक्योरिटी, कमांडो, ड्रोन से लेकर स्नाइपर तैनात 

ट्रेंडिंग वीडियो