scriptModi government gave Draupadi Murmu Z security, reach Shiv Mandir | मोदी सरकार ने दी द्रौपदी मुर्मू को Z+ सुरक्षा, पूरी सुरक्षा के बीच रायरंगपुर के शिव मंदिर पहुंच लगाई झाड़ू | Patrika News

मोदी सरकार ने दी द्रौपदी मुर्मू को Z+ सुरक्षा, पूरी सुरक्षा के बीच रायरंगपुर के शिव मंदिर पहुंच लगाई झाड़ू

केंद्र भाजपा नीत एनडीए सरकार ने राजग की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को जेड प्लस सिक्योरिटी प्रदान की है। बता दें 20 जून ही को मुर्मू ने अपना जन्मदिन मनाया है। पार्षद से अपना सफर शुरू करने वालीं मुर्मू को साल 2000 में पहली बार विधायक और फिर भाजपा-बीजेडी सरकार में दो बार मंत्री बनने का मौका मिला। साल 2015 में उन्हें झारखंड का पहला महिला राज्यपाल बनाया गया था। साल 1997 में पार्षद के रूप में राजनीतिक कॅरिअर शुरू करने वाली मुर्मू भाजपा से जुड़ने के बाद फिर इसी पार्टी की होकर रह गईं।

 

जयपुर

Published: June 22, 2022 10:13:29 am

विगत 20 जून मंगलवार को राष्ट्रपति पद (Presidential Candidate of NDA) की उम्मीदवार घोषित होने के एक दिन बाद द्रौपदी मुर्मू (droupadi murmu of Odisha) ने यहाँ Odisha के रायरंगपुर के जगन्नाथ मंदिर में पहुंचकर पूजा-अर्चना की। वहीं यहां पूजा करने से पहले मुर्मू ने शिव मंदिर में झाड़ू भी लगाई। इसके पहले केंद्र की मोदी सरकार ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की ओर से राष्ट्रपति पद के लिए घोषित की गईं प्रत्याशी और झारखंड की पूर्व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू को जेड प्लस सुरक्षा मुहैया कराने का फैसला किया। भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में मंगलवार की देर शाम को झारखंड की पूर्व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू को देश के अगले राष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए एनडीए का उम्मीदवार घोषित किया गया है। मुर्मू जब मंदिर में पहुंची तो उनके साथ पूरा सुरक्षा बल मौजूद था।
murmu_sweeeps_-_presidential.jpg
राष्ट्रपति पद (Presidential Candidate of NDA) की उम्मीदवार घोषित होने के एक दिन बाद द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu of Odisha) ने यहाँ Odisha के रायरंगपुर के जगन्नाथ मंदिर में पहुंचकर पूजा-अर्चना की। वहीं यहां पूजा करने से पहले मुर्मू ने शिव मंदिर में झाड़ू भी लगाई।
चौबीसों घंटे तैनात रहेंगे सीआरपीएफ के जवान
समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि केंद्र सरकार ने राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू (Presidential Candidate Droupdi Murmu) को जेड प्लस सुरक्षा मुहैया कराई है। अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति पद की प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू के साथ आज से ही सशस्त्र केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों द्वारा चौबीसों घंटे तैनात रहेंगे। बता दें कि आगामी 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान होना है और इसके लिए 29 जून तक नामांकन प्रक्रिया जारी रहेगी। विपक्ष की ओर से यशवंत सिन्हा को राष्ट्रपति पद का संयुक्त उम्मीदवार घोषित किया गया है।

ओडिशा के रायरंगपुर के शिव मंदिर की साफ-सफाई

एनडीए की राष्ट्रपति पद की प्रत्याशी घोषित किए जाने के बाद द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार की सुबह ओडिशा के रायरंगपुर स्थित शिव मंदिर में झाड़ू लगाकर साफ-सफाई की। झारखंड की पूर्व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने रायरंगपुर के जगन्नाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की। इसके साथ ही, उन्होंने राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार घोषित किए जाने के बाद भाजपा, प्रधानमंत्री मोदी और एनडीए के सभी घटक दलों के नेताओं को आभार जताया।

देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति होंगी द्रौपदी मुर्मू

इस चुनाव में यदि द्रौपदी मुर्मू ()droupadi murmu of Odisha की जीत होती है, जो कि लगभग तय मानी जा रही है, तो वह देश की पहली आदिवासी महिला (Droupadi murmu of Santhal) राष्ट्रपति होंगी। 64 वर्षीय मुर्मू 2015 से 2021 तक झारखंड की राज्यपाल रह चुकी हैं। वह झारखंड की पहली राज्यपाल थीं, जिन्होंने अपना कार्यकाल पूरा किया। मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है।
यशवंत सिन्हा विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार
राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्षी दलों की ओर से संयुक्त उम्मीदवार के रूप में पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को मैदान में उतारा गया है। विपक्षी उम्मीदवार के रूप में सिन्हा के नाम की घोषणा के बाद अगले राष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए 18 जुलाई को मतदान होना अब तय माना जा रहा है। राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया जारी है। 29 जून नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि है।
भारत के लोकतंत्र अद्भुत कहानी हैं मुर्मू

दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र ( Biggest and largest democracy of world) की आंतरिक मजबूती की खूबसूरत और अद्भुत कहानी हैं। पार्षद के रूप में राजनीतिक सफर शुरू करने वाली द्रौपदी का बतौर अनुसूचित जनजाति वर्ग (एसटी) से देश का पहल और बतौर महिला दूसरा राष्ट्रपति बनना तय माना जा रहा है। ओडिशा के बेहद पिछड़े और संथाल (Droupdi Murmu Belong to Santhal ST) बिरादरी से जुड़ी 64 वर्षीय द्रौपदी के जीवन का सफर संघर्षों से भरा रहा है। आर्थिक अभाव के कारण महज स्तानक तक शिक्षा हासिल करने में कामयाब रही द्रौपदी ने पहले शिक्षा को अपना कॅरिअर बनाया। इससे पहले ओडिशा सरकार में अपनी सेवा दी। बाद में राजनीति के लिए भाजपा (BJP) को चुना और इसी पार्टी की हो कर रह गई।
जेपी नड्डा ने की द्रौपदी मुर्मू के उम्मीदवारी की घोषणा
बता दें कि भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने मंगलवार की देर शाम को झारखंड की पूर्व राज्यपाल और आदिवासी नेता द्रौपदी मुर्मू को आगामी राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित किया है। मंगलवार की देर शाम को भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उनकी उम्मीदवारी की घोषणा की। पिछले राष्ट्रपति चुनाव में भाजपा ने दलित नेता रामनाथ कोविंद को अपना उम्मीदवार बनाया था। इस बार एक आदिवासी नेता को इस पद के लिए उम्मीदवार बनाकर समाज में एक संदेश देने की कोशिश की है। हालांकि, पिछली बार के राष्ट्रपति चुनाव समय भी इस पद के उम्मीदवार के तौर पर द्रौपदी मुर्मू के नाम पर चर्चा की गई थी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मीन राशि में वक्री होंगे गुरु, इन राशियों पर धन वर्षा होने के रहेंगे आसारइन राशियों के लोग काफी जल्दी बनते हैं धनवान, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानभाग्यवान होती हैं इन नाम की लड़कियां, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानऊंची किस्मत वाली होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, करियर में खूब पाती हैं सफलताधन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीweather update news..मौसम की भविष्यवाणी सटीक, कई जिलों में तूफानी हवा के साथ झमाझमस्कूल में 15 साल के लड़के से बनाए अननेचुरल संबंध, वीडियो भी बनाया

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में नई सरकार की कवायद हुई तेज, दिल्ली में आज देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हो सकती है मुलाकातMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र के सियासी संकट के बीच BJP की शिकायत पर एक्टिव हुए राज्यपाल, MVA सरकार के फैसलों की मांगी डिटेल्स1 जुलाई से महंगाई के नए कदम, जुलाई में भी जेब कटने का सिलसिला रहेगा जारी, हो रहे हैं 7 बड़े बदलावGST Council की 47वीं बैठक चंडीगढ़ में शुरू, दिख सकता है भरपूर एक्शन: Petrol-Diesel को जीएसटी में लाने समेत कई अहम फैसलों पर नजरपटना हाईकोर्ट का बड़ा फैसला - 'अगर पीड़िता ने नहीं किया विरोध, तो इसका मतलब ये नहीं की रेप के लिए सहमति दी'कौन हैं सोनिया गांधी के PA पीपी माधवन, जिन पर लगा रेप का आरोप?पीएम मोदी को ढूंढते हुए आए अमरीकी राष्ट्रपति बाइडन, पीछे से दी थपकी, देखिए Videoलंबी चुप्पी के बाद सचिन पायलट का अशोक गहलोत पर सबसे बड़ा हमला: अब नहीं चूकेंगे...
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.