scriptMonsoon 2024: हिमाचल में 28 को पहुंचेगा मानसून, अगले छह दिनों तक होगी झमाझम बारिश | Monsoon 2024 Progress Alert Heavy Rain IMD Update Weather Forecast Thunder Storm Western Disturbance | Patrika News
राष्ट्रीय

Monsoon 2024: हिमाचल में 28 को पहुंचेगा मानसून, अगले छह दिनों तक होगी झमाझम बारिश

Monsoon 2024: मौसम विभाग के मुताबिक 24 और 25 जून को धूप खिली रहने की संभावना है। शनिवार को राजधानी शिमला सहित प्रदेश के कई क्षेत्रों में बादल छाए रहे। बारिश नहीं होने से मौसम में उमस बढ़ गई है।

शिमलाJun 23, 2024 / 05:33 pm

Anand Mani Tripathi

हिमाचल प्रदेश में 28 जून को मानसून पहुंचने का पूर्वानुमान है। आगामी 26 जून से प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश का दौर शुरू होगा। रविवार को कई क्षेत्रों में मौसम खराब बना रहने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक 24 और 25 जून को धूप खिली रहने की संभावना है। शनिवार को राजधानी शिमला सहित प्रदेश के कई क्षेत्रों में बादल छाए रहे। बारिश नहीं होने से मौसम में उमस बढ़ गई है। शनिवार को लगातार तीसरे दिन प्रदेश के किसी भी क्षेत्र में अधिकतम तापमान 40 डिग्री तक नहीं पहुंचा। राजधानी शिमला में शनिवार को दिन भर बादल छाए रहे। प्रदेश के मैदानी जिलों में भी हल्के बादल छाए रहने के साथ धूप खिली।
शिमला मौसम केंद्र के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि 26 जून से प्रदेश में बारिश शुरू होगी। आगामी 27 और 28 जून को अधिक बारिश होने के आसार हैं। आगामी 28 जून तक प्रदेश में मानसून के दस्तक देने की संभावना है। मानसून इस वर्ष सामान्य तारीख को ही हिमाचल में प्रवेश कर सकता है। उन्होंने बताया कि रविवार को कई जगह बादल बरसेंगे। आगामी 24 और 25 जून को मौसम साफ बना रहेगा। रोहतांग दर्रे सहित ऊंचाई वाले इलाकों में मौसम की पहली बर्फबारी हुई, जिससे पर्यटक और स्थानीय लोग काफी खुश हुए। इस बीच, लाहौल घाटी में मध्यम बारिश हुई, जिससे क्षेत्र और ठंडा हो गया।
24 घंटे में कम हुआ अधिकतम तापमान
पिछले 24 घंटों में प्रदेश का अधिकतम तापमान कम हो गया है। इस समय के लिए यह सामान्य स्तर के आसपास बना हुआ है। न्यूनतम तापमान स्तर अलग रहा। इसमें शिमला में 17.2 डिग्री, सुंदरनगर में 21.6 डिग्री, भुंतर में 17.7 डिग्री, कल्पा में 12.2 डिग्री, धर्मशाला में 21.0 डिग्री और ऊना में 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
कृषि को होगा फायदा
कृषि को समर्थन देने और जल भंडार को फिर से भरने के लिए बारिश के लिए उत्सुक निवासियों और किसानों ने बदलते मौसम के पैटर्न का स्वागत किया है। चूँकि हिमाचल प्रदेश मानसून के मौसम के लिए तैयारी कर रहा है, जिससे और राहत और पुनर्जीवन मिलने की उम्मीद है, अगले कुछ दिन महत्वपूर्ण होंगे।
Jaipur
23 से 25 जून तक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश
मौसम विभाग ने अगले छह दिनों में राज्य के कई हिस्सों में बारिश की भविष्यवाणी की है, 23 से 25 जून तक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है और 26 से 28 जून तक व्यापक राहत बारिश होगी। बारिश और तूफान के लिए ‘पीला अलर्ट’ जारी किया गया है। मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिसका असर 26 से 28 जून तक रहने की उम्मीद है। आगामी 23 से 25 जून तक ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश का अनुमान है।
Shimla
सक्रिय हो रहा है पश्चिमी विक्षोभ
कई जिलों के लिए जारी शिमला में हल्की बूंदाबांदी से पहले ही गर्मी से काफी राहत मिल गई है। पिछले 24 घंटों में हुई बारिश से अधिकतम तापमान में गिरावट आई है, जिससे गर्मी से कुछ राहत मिली है। वर्षा माप में मशोबरा में 36.0 मिमी, जोत में 11.0 मिमी, डलहौजी में 9.0 मिमी, कुफरी में 8.2 मिमी, कंडाघाट में 5.4 मिमी और कुकुमसेरी में 4.5 मिमी शामिल हैं।

Hindi News/ National News / Monsoon 2024: हिमाचल में 28 को पहुंचेगा मानसून, अगले छह दिनों तक होगी झमाझम बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो