scriptपश्चिम बंगाल और सिक्किम में दक्षिण पश्चिम मानसून सक्रिय, राजस्थान में गरज के साथ बारिश के आसार | Monsoon active in West Bengal and Sikkim | Patrika News

पश्चिम बंगाल और सिक्किम में दक्षिण पश्चिम मानसून सक्रिय, राजस्थान में गरज के साथ बारिश के आसार

locationसतनाPublished: Jun 20, 2017 07:47:00 pm

Submitted by:

Abhishek Pareek

दक्षिण पश्चिम मानसून नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल के पहाडी इलाके और सिक्किम में सक्रिय है।

दक्षिण पश्चिम मानसून नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल के पहाडी इलाके और सिक्किम में सक्रिय है। विदर्भ और छत्तीसगढ के कुछ और हिस्सों में तथा ओडिशा, झारखंड, बिहार के शेष हिस्सों मे, पूर्वी मध्य प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले 2-3 दिन में मानसून के आगे बढऩे की स्थिति अनुकूल है। 
मानसून नहीं पहुंचने के कारण बिहार पूर्व,मध्य प्रदेश और विदर्भ में दिन का तापमान सामान्य से बहुत अधिक ऊपर था। छत्तीसगढ़ और गुजरात के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से ऊपर था। हिमाचल प्रदेश, पंजाब और जम्मू काश्मीर के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी नीचे रहा। पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से नीचे था। 
देश के मैदानी इलाके में सबसे अधिकतम तापमान चुरु (पश्चिम राजस्थान) में 42.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अगले 24 घंटे में असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बहुत तेज बारिश हो सकती है। इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, कोंकण और गोवा में तेज बारिश होने की संभावना है। 
पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर के अलग अलग हिस्सो में बारिश के साथ ओले गिर सकते हैं। पूर्व उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब और राजस्थान में गरज के साथ बारिश तथा मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कहीं कहीं आंधी और तूफान के साथ बारिश हो सकती है। 
पिछले 24 घंटे में पश्चिम बंगाल के पहाड़ी इलाके, सिक्किम और गांगेय पश्चिम बंगाल के अधिकतर हिस्सों में तथा अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, झारखंड, बिहार, पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश,जम्मू और कश्मीर, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक और अंडमान एवं नोकोबार द्वीप समूह के कई हिस्सों में बारिश हुर्इ। 
इसके अलावा असम, मेघालय, मराठवाड़ा, रायलसीमा, तमिलनाडु, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप और ओडिशा के कुछ हिस्सों में तथा पूर्व उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम राजस्थान, पूर्व राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, गुजरात , सौराष्ट्र, कच्छ, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में कहीं-कहीं बारिश हुर्इ या फिर गरज के साथ छींटे पड़े। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो