scriptमानसून ने अब तक नहीं दी दस्तक, हो सकती है देर | Monsoon has not yet knocked, may be delayed | Patrika News

मानसून ने अब तक नहीं दी दस्तक, हो सकती है देर

locationजयपुरPublished: May 27, 2022 08:15:40 am

Submitted by:

Swatantra Jain

मौजूदा सीजन में मानसून के 26 मई को केरल तट पर दस्तक देने का पूर्वानुमान जताया जा रहा था, लेकिन मानसून ने अब तक दस्तक नहीं दी है। इसलिए अब निजी एजेंसी स्काइमेट वेदर ने मानसून के तीन -चार दिन विलंब से आने का अनुमान जताया है।

mansoon.jpg

mansoon

निजी मौसम विज्ञान एजेंसी स्काइमेट ने कहा है कि लगता है कि 26 तारीख को मानसून केरल आने का संभावना अब पूरी नहीं हो पाएगी और अब ये बस छूट चुकी है। इसके पूर्व निजी एजेंसी ने तीन दिन माइनस/ प्लस की आशंका के साथ 26 मई को मानसून के केरल में दस्तक देने की भविष्यवाणी की थी। स्काईमेट वेदर में मौसम विज्ञान और जलवायु के अध्यक्ष जीपी शर्मा ने मीडिया से बातचीत में कहा है कि गुरुवार तक मौसमी मौसम प्रणाली के तट के करीब पहुंचने का कोई संकेत नहीं है। शर्मा ने कहा कि चीजें ठीक नहीं लग रही हैं और इसके लिए नकारात्मक इंडियन ओसन डाइपोल को जिम्मेदार ठहराया है।
इंडियन ओसन डाइपोल बन रहा है बाधक

जीपी शर्मा ने कहा है कि ये हमारे अनुमान से भी कहीं अधिक तेजी से विकसित हुआ है और श्रीलंका से भारत की ओर मानसून की संभावित प्रगति के इस चरण में बाधक बन रहा है। शर्मा ने कहा कि अगर हमें आज मानसून की शुरुआत की घोषणा करनी होती, तो केरल में निर्दिष्ट स्टेशनों पर पिछले दो दिनों में बारिश शुरू हो जानी चाहिए थी। लेकिन यह अपेक्षित तर्ज पर नहीं हुआ है।
आईएमडी का अनुमान, समय पर चल रहा मानसून

पर इस बीच आज सुबह तक आईएमडी ने मानसून में देरी होने के कोई संकेत नहीं दिए हैं और कहा है कि मानसून अपने रास्ते पर है और समय पर केरल में दस्तक देगा, क्योंकि इसके आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं। बता दें, आईएमडी के अनुसार मानसून 4 दिन के माइनस या प्लस के पूर्वानुमान के साथ 27 मई को केरल में दस्तक देगा। आईएमडी के अनुसार दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के कुछ हिस्सों (केरल तट और लक्षद्वीप से बहुत दूर) पर मानसून की अरब सागर की शाखा, दक्षिण-पूर्वी अरब सागर के कुछ और हिस्से (केरल तट के निकट और लक्षद्वीप को कवर करते हुए); मालदीव और कोमोरिन क्षेत्र में मानसून की आगे की प्रगति के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं।
अब तक नहीं दिख रही उचित प्रगति : स्काईमेट

साथ ही खाड़ी की ओर (बंगाल की खाड़ी की शाखा) की बात करें तो, आईएमडी शुक्रवार तक दक्षिण और पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी और उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में मानसून की प्रगति को होते देख रहा है।
लेकिन स्काईमेट के शर्मा के अनुसार, ये सामान्य लेकिन मानसून के महत्वपूर्ण मार्ग बिंदु हैं जिनसे मानसून केरल तट की ओर अपनी यात्रा के दौरान पारगमन करता है। शर्मा ने बताया कि मानसून की इन दोनों भुजाओं को शुरुआत में तेजी लाने के लिए मिलकर काम करना पड़ता है। लेकिन जल्द ही ऐसी किसी प्रणाली के बनने के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो