scriptMonsoon 2024 Progress : महाराष्ट्र, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ पहुंचा मानसून, जानिए यूपी, मध्यप्रदेश और राजस्थान में कब देगा दस्तक? | Monsoon has reached Maharashtra, Telangana and Chhattisgarh, know when will it knock in UP, Madhya Pradesh and Rajasthan? | Patrika News
राष्ट्रीय

Monsoon 2024 Progress : महाराष्ट्र, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ पहुंचा मानसून, जानिए यूपी, मध्यप्रदेश और राजस्थान में कब देगा दस्तक?

अगले 24 घंटों के दौरान कोंकण और गोवा और विदर्भ में कई स्थानों पर और मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में कुछ हिस्सों में बारिश होने का अनुमान जताया गया है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, सौराष्ट्र और कच्छ में आमतौर पर मौसम शुष्क बना रहेगा।

नई दिल्लीJun 13, 2024 / 09:50 am

Anand Mani Tripathi

दक्षिण-पश्चिमी मानसून बुधवार को महाराष्ट्र, पूरे तेलंगाना और छत्तीसगढ़ के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया। मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन-चार दिनों के दौरान ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिमी मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं। उत्तर प्रदेश और राजस्थान में यह 25 जून से पहले ही दस्तक दे सकता है। वहीं मध्य प्रदेश में कभी भी आमद हो सकती है।
मौसम विभाग ने बताया है कि मानसून के साथ अब महाराष्ट्र में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश और तेज़ हवाएँ चलने का अनुमान है, साथ ही कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। अगले 24 घंटों के दौरान महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा के तटों पर 35 से 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं और बढ़कर 55 किमी प्रति घंटे हो सकती हैं। अगले 24 घंटों के दौरान कोंकण और गोवा और विदर्भ में कई स्थानों पर और मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में कुछ हिस्सों में बारिश होने का अनुमान जताया गया है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, सौराष्ट्र और कच्छ में आमतौर पर मौसम शुष्क बना रहेगा।
विभाग के मुताबिक गांगेय पश्चिम बंगाल और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में भीषण लू की स्थिति बनी हुई है। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दक्षिण बिहार, झारखंड के कुछ हिस्सों और उत्तराखंड के मैदानी इलाकों, छत्तीसगढ़ और पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में भी लू की स्थिति बनी हुई है। दक्षिण-पश्चिम मानसून उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम तथा कोंकण और गोवा में सक्रिय है।
Monsoon
पिछले 24 घंटों के दौरान तटीय कर्नाटक और केरल में अधिकांश स्थानों पर तथा उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, विदर्भ, कोंकण और गोवा और रायलसीमा में कई स्थानों पर तथा अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर बारिश हुई या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।

Hindi News/ National News / Monsoon 2024 Progress : महाराष्ट्र, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ पहुंचा मानसून, जानिए यूपी, मध्यप्रदेश और राजस्थान में कब देगा दस्तक?

ट्रेंडिंग वीडियो