scriptMonsoon: दिल्ली-NCR में हीटवेव से राहत, IMD ने बताया कब होगी मॉनसून की एंट्री, जानिए अन्य राज्यों के मौसम का हाल | Monsoon in india rains delhi Rajasthan up mp imd heatwave alert loo weather updates | Patrika News
राष्ट्रीय

Monsoon: दिल्ली-NCR में हीटवेव से राहत, IMD ने बताया कब होगी मॉनसून की एंट्री, जानिए अन्य राज्यों के मौसम का हाल

Weather News: भीषण गर्मी से परेशान उत्तर भारत के लोगों के लिए अच्छी खबर है। IMD की मानें तो दिल्ली-NCR में 27 जून को मॉनसून (Monsoon) की दस्तक हो सकती है। देश के कई और राज्यो में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

नई दिल्लीJun 23, 2024 / 08:02 am

Akash Sharma

weather today

दिल्ली में बूंदाबांदी के बाद सुहावना हुआ मौसम

Weather Updates: भीषण गर्मी से परेशान उत्तर भारत के लोगों के लिए अच्छी खबर है। शुक्रवार 22 जून को बूंदाबांदी के बाद से सुहाना हुआ मौसम आगे भी जारी रहेगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 4-5 दिनों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। IMD के मुताबिक, अगले 4-5 दिनों में कर्नाटक,केरल, कोंकण-गोवा और महाराष्ट्र में अत्यंत भारी बारिश हो सकती है। इस दौरान पारे में भी काफी गिरावट आएगी।
monsoon in india
दिल्ली में मॉनसून के पहुंचने की सामान्य तिथि 27 जून है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 5 दिनों के दौरान बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।
IMD के पूर्वानुमान के अनुसार, 27 जून से 3 जुलाई के बीच मॉनसून (Monsoon) के उत्तर-पश्चिम भारत में सक्रिय होने और क्षेत्र के अधिकांश भागों में पहुंचने की उम्मीद है। IMD के मुताबिक, अगले 7 दिनों के दौरान उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में छिटपुट से लेकर भारी बारिश होने की संभावना है। 24-26 जून के दौरान उत्तर प्रदेश में बारिश की वजह से गर्मी से राहत रहेगी।
monsoon report
IMD की मानें तो अगले 3-4 दिनों में मध्य प्रदेश, बिहार, उत्तरी अरब सागर, छत्तीसगढ़, गुजरात, महाराष्ट्र के शेष हिस्सों, ओडिशा, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की दस्तक होगी।
24-26 जून के दौरान बिहार में, 22 और 26 जून को ओडिशा में, 25 और 26 जून को झारखंड में और 22-26 जून के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश होने की संभावना है। 25 और 26 जून को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है और 25 और 26 जून को अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले पांच दिनों के दौरान असम , उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा 22-24 जून के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के आसार हैं।
monsoon rain
बारिश से भरे पानी में स्कूटी से जाते लोग। (फाइल फोटो)
वहीं, IMD ने अगले पांच दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। 22-26 तारीख के दौरान कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्र, केरल और माहे, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

Hindi News/ National News / Monsoon: दिल्ली-NCR में हीटवेव से राहत, IMD ने बताया कब होगी मॉनसून की एंट्री, जानिए अन्य राज्यों के मौसम का हाल

ट्रेंडिंग वीडियो