scriptहिमाचल से विदा हुआ मॉनसून : शिमला में सबसे अधिक बारिश, 432 लोगों की मौत, 2192 करोड़ का नुकसान | Monsoon season: Monsoon departs from Himachal after 432 deaths and Rs 2192 crores wasted | Patrika News

हिमाचल से विदा हुआ मॉनसून : शिमला में सबसे अधिक बारिश, 432 लोगों की मौत, 2192 करोड़ का नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: Oct 04, 2022 10:43:23 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Monsoon in Himachal: हिमाचल प्रदेश में इस वर्ष मानसून कहर बरपा रहा है। मानसून सीजन में बड़े पैमाने पर जान-माल का नुकसान हुआ है। इससे लोक निर्माण विभाग, जल शक्ति विभाग और बिजली बोर्ड को करोड़ों का नुक्सान उठाना पड़ा है। इसके साथ ही मानसून सीजन में अब तक 300 से ज्यादा लोग काल का ग्रास बन चुके हैं।

Monsoon in Himachal

Monsoon in Himachal

Monsoon in Himachal: हिमाचल प्रदेश से मॉनसून की विदाई हो गई है। प्रदेश से 3 अक्तूबर को मॉनसून विदा हो गया है। इस बार मॉनसून सीजन में प्रदेश में सामान्य से दो फीसदी कम बारिश हुई है। मानसून की बारिश ने राज्य को गहरे जख्म दिए हैं। प्रदेश में इस मॉनसून सीजन में 432 लोगों की मौत हुई है। हिमाचल में इस वर्ष मानसून कहर बरपा रहा है। मानसून सीजन में बड़े पैमाने पर जान-माल का नुकसान हुआ है। इससे लोक निर्माण विभाग, जल शक्ति विभाग और बिजली बोर्ड को करोड़ों का नुक्सान उठाना पड़ा है। हालांकि, बीते पांच साल में इस सीजन में सबसे अधिक नुकसान बारिश की वजह से हुआ है।


शिमला के मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, इस मॉनसून सीजन में 716.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। वहीं, 734.4 मिलीमीटर बारिश को सामान्य माना गया है। मौसम विभाग ने पहले कहा था कि प्रदेश से 25 सितंबर को मॉनसून विदा होगा। पर आठ दिन देरी से 3 अक्तूबर को मॉनसून ने अलविदा हुआ है। पिछले साल 2021 में 8 अक्टूबर को मॉनसून की विदाई हुई थी और सामान्य से 12 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई।


मौसम विभाग के अनुसार, इस बार के मॉनसून सीजन में सबसे ज्यादा बारिश शिमला जिले में 898.6 मिलीमीटर हुई है। वहीं, सबसे कम बारिश लाहौल-स्पीति जिले में (168.3 एमएम) हुई है। सितंबर में सामान्य से 13 फीसदी अधिक पानी बरसा है। मंडी, लाहौल-स्पीति और चंबा जिला को छोड़कर प्रदेश के शेष सभी जिलों में सितंबर माह में सामान्य से अधिक बारिश देखी गई है। जून में सामान्य से 34 और अगस्त में चार फीसदी कम बारिश हुई है।


राज्य में भारी बारिश से अब तक 2192 करोड़ रुपए की सरकारी और निजी संपत्ति तबाह हो गई है। बीते 5 सालों में यह नुकसान सबसे ज्यादा है। इस साल 262 घर पूरी तरह जमींदोज हुए हैं। जबकि, 1,172 मकानों को मामूली नुकसान हुआ है। इसके अलावा 1109 गौशालाएं, 173 दुकानें और 63 घराट भी बारिश से तबाह हुए हैं।


यह भी पढ़ें

दिल्ली सहित इन राज्यों से विदा हुआ मानसून, जानिए इस वर्ष कितनी कम हुई बारिश




प्रदेश में मानसून के दौरान सबसे ज्यादा मौतें सड़क दुर्घटनाओं के चलते हुई है। हिमाचल प्रदेश में इस मॉनसून सीजन में 432 लोगों की मौत हुई है। भूस्खलन और सड़क हादसों में 769 लोग घायल हैं, जबकि फ्लैश फ्लड में 15 लोग अभी भी लापता हैं। इसके अलावा, सीजन के दौरान 979 मवेशियों की मौत हुई है।


यह भी पढ़ें

12 अक्टूबर तक तेज हवा व जोरदार बारिश की संभावना, होगा ठंड का एहसास, जाने मौसम का हाल



loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो