scriptMonsoon Update: खुशखबरी! समय से पहले 19 मई को देश में तक दस्तक देगा मानसून, पढ़ें पूरी डिटेल | Monsoon Update Good news Monsoon will hit by end of this week Meteorological Department updated | Patrika News
राष्ट्रीय

Monsoon Update: खुशखबरी! समय से पहले 19 मई को देश में तक दस्तक देगा मानसून, पढ़ें पूरी डिटेल

Monsoon Update 2024: IMD ने कहा है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के अपनी सामान्य शुरुआत से तीन दिन पहले, 19 मई के आसपास दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और निकोबार द्वीप समूह में आगे बढ़ने की संभावना है।

नई दिल्लीMay 14, 2024 / 02:31 pm

Anish Shekhar

weather-monsoon-rain

weather-monsoon-rain 2024

Monsoon Update 2024: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के अपनी सामान्य शुरुआत से तीन दिन पहले, 19 मई के आसपास दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और निकोबार द्वीप समूह में आगे बढ़ने की संभावना है। मौसम कार्यालय ने उत्तर भारत के लिए ताजा लू की चेतावनी भी जारी की है।
मानसून आम तौर पर 1 जून के आसपास केरल पहुंचता है; इसके बाद यह आमतौर पर उछाल के साथ उत्तर की ओर बढ़ता है और 15 जुलाई के आसपास पूरे देश को कवर कर लेता है। पिछले हफ्ते, मौसम कार्यालय ने कहा था कि अनुकूल ला नीना स्थितियों के कारण भारत में इस सीज़न में सामान्य से अधिक मानसूनी बारिश होगी।
पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम रविचंद्रन ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मौसमी वर्षा ‘सामान्य से ऊपर’ के उच्च स्तर पर होगी, और यह लंबी अवधि के औसत (87 सेमी) का 106 प्रतिशत आंका गया है।

उत्तर भारत के लिए ताजा लू की चेतावनी

मौसम कार्यालय ने देश के उत्तरी और उत्तर-पश्चिमी राज्यों के लिए ताजा लू की चेतावनी जारी की है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, एक्स पर पोस्ट की एक श्रृंखला में, आईएमडी ने 16 मई से उत्तर पश्चिम भारत में हीटवेव की एक ताजा लहर की भविष्यवाणी की। आईएमडी ने कहा, “17 मई को पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में हीटवेव की स्थिति होने की संभावना है।”

दक्षिण मध्य भारत में कार्डों की बारिश

मौसम कार्यालय ने कहा, “17 मई को दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।” इसने 14 मई तक देश के पूर्वी और मध्य भागों में बारिश की भी भविष्यवाणी की है।

Hindi News/ National News / Monsoon Update: खुशखबरी! समय से पहले 19 मई को देश में तक दस्तक देगा मानसून, पढ़ें पूरी डिटेल

ट्रेंडिंग वीडियो