scriptखरीद केंद्र तक नहीं पहुंच पा रहे ट्रैक्टर-ट्रक | Tractor-truck can not reach the buying center | Patrika News

खरीद केंद्र तक नहीं पहुंच पा रहे ट्रैक्टर-ट्रक

locationनागौरPublished: Apr 10, 2018 09:54:03 pm

Submitted by:

Sandeep Pandey

समर्थन मूल्य पर खरीद की तुलाई रुकी, एसडीएम से मिले खरीद केंद्र के महाप्रबंधक,जगह उपलब्ध करवाने की मांग की

problem

mandi

मेड़ता सिटी

कृषि उपज मण्डी स्थित समर्थन मूल्य खरीद केंद्र पर पर्याप्त स्थान नहीं होने से और अब तक खरीदी गई जिंस का भंडारण नहीं हो पाने से मंगलवार को खरीद नहीं हो पाई। इसके साथ ही अव्यवस्थाओं के चलते राजफैड की ओर से नए टोकन भी जारी नहीं किए गए। जबकि एसडीएम ने इस समस्या को लेकर उच्चाधिकारियों से बातचीत की। एक-दो दिन में खरीद शुरू हो जाएगा।

शहर के कृषि उपज मण्डी स्थित समर्थन मूल्य खरीद केंद्र पर 2 अप्रेल से मेड़ता कृषक क्रय-विक्रय सहकारी समिति लि. की ओर से रबी जिंस चना व सरसों की खरीद शुरू की थी। समर्थन मूल्य खरीद केंद्र ने अब तक 1579 कट्टे चना और 712 कट्टे सरसों की खरीद की है। इनमें से केवल 500 कट्टे की भंडारण के लिए भेजे गए है। अब तक कुल खरीदे गए 2291 कट्टों में से 500 कट्टों का भंडारण हुआ है, जबकि 1791 कट्टे प्लेटफार्म पर पड़े हैं, जिससे प्लेटफार्म में अब नए माल को रखने की जगह ही नहीं बची है, जबकि दूसरी तरफ इन दिनों रबी सीजन के चलते कृषि उपज मण्डी में भी आवक में तेजी से सुबह से शाम तक मण्डी की सडक़ों पर जिंसों की ढेरियां लगी रहती है। समर्थन मूल्य खरीद केंद्र के बाहर भी जिंसों की ढेरियां लगी होने से मेड़ता कृषक क्रय-विक्रय सहकारी समिति खरीदे गए माल का वेयरहाउस में भंडारण नहीं करवा पा रही है। प्लेटफार्म के सामने जिंस की ढेरियों की वजह से ट्रक के पहुंचने तक की जगह नहीं बन पाती है, जिससे लोडिंग का कार्य अटका है।
एसडीम को बताई समस्या

मेड़ता क्रय-विक्रय सहकारी समिति लि. के महाप्रबंधक भैंरू सिंह पालावत और मुख्य लेखाकार नाथूराम चौधरी ने मेड़ता एसडीएम हीरालाल मीणा को इस समस्या से अवगत कराते हुए बताया कि समर्थन मूल्य केंद्र पर समुचित व्यवस्थाएं करवाई जाए, ताकि काश्तकार के माल की समय पर तुलाई और भंडारण का कार्य हो सकें। वर्तमान में केंद्र के सामने कृषि जिंसों की ढेरियां लगी होने से न तो समर्थन मूल्य केंद्र पर किसानों के ट्रैक्टर पहुंच पा रहे हैं और न ही उनके माल की तुलाई और भंडारण का कार्य हो पा रहा है। उन्होंने मांग की है कि केंद्र को जल्दी ही जगह उपलब्ध करवाई जाए, ताकि समर्थन मूल्य पर सुचारू खरीद जारी रखी जा सके। इसके बाद एसडीएम मीणा ने राजफैड की एमडी वीणा प्रधान से बात की। अब केंद्र पर समुचित व्यवस्था नहीं होने तक नए टोकन जारी नहीं होंगे।
इनका कहना है

खरीद केंद्र पर जगह कम होने को लेकर केंद्र ने अवगत कराया है। उच्चाधिकारियों से बात की गई है। एक-दो दिन में तिलम संघ में खरीद शुरू करवाने की व्यवस्था की जाएगी। इसे लेकर तिलम संघ निदेशक से बातचीत की गई है।

-हीरालाल मीणा, एसडीएम, मेड़ता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो