scriptमुफ्ती ने ली सीएम की शपथ, निर्मल बने डिप्टी सीएम | mufti takes oath as cm nirmal singh as deputy cm of jammu and kashmir | Patrika News

मुफ्ती ने ली सीएम की शपथ, निर्मल बने डिप्टी सीएम

Published: Mar 01, 2015 07:42:00 am

Submitted by:

पीडीपी संरक्षक मुफ्ती मोहम्मद सईद ने रविवार को जम्मू विश्वविद्यालय के जनरल जोरावर सिंह ऑडिटोरियम में सीएम के पद और गोपनीयता की शपथ ली। 

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के संरक्षक मुफ्ती मोहम्मद सईद ने जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक इतिहास में पहली बार भारतीय जनता पार्टी की साझेदारी में बनी सरकार के मुखिया के रूप में रविवार को शपथ ली।

मुफ्ती दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने हैं। राज्य में पीडीपी भाजपा गठबंधन सरकार में भाजपा के डॉ निर्मल सिंह ने उपमुख्यमंत्री पद का शपथ ग्रहण किया।

राज्यपाल एन एन वोहरा ने यहां जम्मू विश्वविद्यालय स्थित जनरल जोरावर सिंह सभागार में आयोजित एक भव्य समारोह में सईद और डॉ सिंह को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

भाजपा-पीडीपी सरकार के कुल मंत्री
शपथ ग्रहण समारोह में दोनों पार्टियों के 25 मंत्रियों को भी मंत्रिपद की शपथ दिलाई गई। इनमें 17 कैबिनेट और आठ राज्यमंत्री हैं।

नए मंत्रिमंडल में दो महिलाओं प्रिया सेठी (भाजपा) और आसिया नकाश (पीडीपी) को लिया गया है। शपथ लेने वाले मंत्रियों में अब्दुल रहमान भट्ट, चंद्र प्रकाश, बाली भगत, सईद बशरत, अहमद बुखारी, सुखनंदन कुमार, चौधरी जुल्फिकार अली, गुलाम नबी लोन, सईद मोहम्मद, अलताफ लोन और नईम अख्तर शामिल हैं।

उल्लेखनीय तथ्य यह भी है कि पीडीपी भाजपा गठबंधन वाली मंत्रिमंडल में पीडीपी के नेता एवं पूर्व अलगाववादी रहे सज्जाद गनी लोन भी शामिल किए गए हैं।
मोदी रहे मौजूद 
जम्मू-कश्मीर में पीडीपी और भाजपा गठबंधन वाली सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी मौजूद रहे।

शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी के आने के कारण शहर में बहुस्तरीय सुरक्षा इंतजाम किए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो