script

16 दिसंबर को इसरो लाॅन्च करेगा 6 विदेशी उपग्रह

Published: Dec 12, 2015 03:35:00 pm

इसरो के एक वरिष्ठ अधकारी ने बताया कि सभी उपग्रहों का कुल वजन 625 किलोग्राम है और उन्हें पीएसएलवी रॉकेट के जरिए प्रक्षेपित किया जाएगा।



इंडियन स्पेस रिसर्च आॅर्गेनाइजेशन (इसरो) 16 दिसंबर को सिंगापुर के छह उपग्रहों का प्रक्षेपण करेगा। इसरो के एक वरिष्ठ अधकारी ने बताया कि सभी उपग्रहों का कुल वजन 625 किलोग्राम है और उन्हें पीएसएलवी रॉकेट के जरिए प्रक्षेपित किया जाएगा। अधिकारी ने पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर गुरुवार को बताया, यह एक व्यावसायिक प्रक्षेपण होगा।

प्रक्षेपण 16 दिसंबर को शाम 6.00 बजे श्रीहरिकोटा प्रक्षेपण स्थल से किया जाएगा। भारत निर्मित प्रक्षेपण यान के जरिए प्रक्षेपित होने वाले सभी उपग्रह सिंगापुर के हैं।

उनके अनुसार, प्रक्षेपित किए जाने वाले इन उपग्रहों में सर्वाधिक वजनी पृथ्वी की निगरानी करने वाला ‘टेलीयॉस’ उपग्रह 400 किलोग्राम का है।

इसरो की ओर 16 दिसंबर को होने वाला यह प्रक्षेपण साल का आखिरी प्रक्षेपण होगा। इस वर्ष इसरो ने श्रीहरिकोटा प्रक्षेपण स्थल से 14 उपग्रहों को लांच किया, जिनमें तीन उपग्रह भारत के और 11 दूसरे देशों के थे। इनमें से 13 उपग्रहों को जहां पीएसएलवी प्रक्षेपण यान द्वारा लांच किया गया, वहीं एक संचार उपग्रह जीसैट-60 को भू-समकालिक उपग्रह प्रक्षेपण यान (जीएसएलवी) के जरिए प्रक्षेपित किया गया।

16 दिसंबर का प्रक्षेपण सफल होने के बाद इस साल इसरो द्वारा प्रक्षेपित किए जाने वाले उपग्रहों की संख्या 20 हो जाएगी। पिछले ही महीने इसरो ने भारतीय संचार उपग्रह जीसैट-15 को यूरोपियन स्पेस एजेंसी द्वारा निर्मित आरियाने रॉकेट के जरिए प्रक्षेपित किया था।

ट्रेंडिंग वीडियो