scriptMumbai on high alert from Omicron variant of Corona | कोरोना के ओमीक्रॉन वेरिएंट से मुंबई हाई अलर्ट पर, दक्षिण अफ्रीका से आने वालों को एयरपोर्ट पर किया जाएगा क्वारंटाइन | Patrika News

कोरोना के ओमीक्रॉन वेरिएंट से मुंबई हाई अलर्ट पर, दक्षिण अफ्रीका से आने वालों को एयरपोर्ट पर किया जाएगा क्वारंटाइन

मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा है कि "दक्षिण अफ्रीका से लौटने वाले प्रत्येक व्यक्ति को मुंबई आने पर क्वारंटाइन किया जाएगा और उनके नमूने जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे जाएंगे।"

नई दिल्ली

Published: November 27, 2021 05:46:30 pm

अभी कोरोना महमारी से हालात सुधर ही रहे थे कि दक्षिण अफ्रीका में मिले नए वेरिएंट ने दुनियाभर की चिंता को बढ़ा दिया है। कोरोना वायरस के नए वेरिएंट B.1.1.529 को ओमिक्रॉन नाम दिया गया है। इस वेरिएंट ने भारत की टेंशन बढ़ा दी है। अब इसे लेकर मुंबई मेयर ने शनिवार को हाई अलर्ट जारी कर दिया है।
mumbai_high_alert_corona_omicron.jpg
मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा है कि "दक्षिण अफ्रीका से लौटने वाले प्रत्येक व्यक्ति को मुंबई आने पर क्वारंटाइन किया जाएगा और उनके नमूने जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे जाएंगे।"

उन्होंने आगे कहा कि “अन्य देशों में कोविड-19 का खतरा बढ़ा है। इसलिए बाहर से आ रहे लोगों का जीनोम सिक्वेंसिंग टेस्ट कराया जाएगा। मैं सभी से यह अनुरोध करती हूं कि वे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और मास्क पहने ताकि इस नई महामारी को रोका जा सके।”
महाराष्ट्र सरकार की तरफ से ये निर्णय तब लिया गया जब कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर दक्षिण अफ्रीका से आने वाली उड़ानों पर बैन लगाया है। इस निर्णय का उद्देश्य मुंबई को महमारी की चपेट से बचाना है। ये मुंबई ही था जो कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित हुआ था। ऐसे में इस बार महाराष्ट्र सरकार किसी भी लापरवाही से बच रही है। हालांकि, भारत सरकार ने कोई उड़ान पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया है, परंतु राज्यों को निर्देश दिया है कि वे ओमिक्रॉन से प्रभावित देशों से आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की जांच शुरू कर दें। फिलहाल, भारत ने ओमिक्रॉन का कोई मामला दर्ज नहीं किया है।
कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी सभी देशों को सावधानी बरतने का निर्देश दिया है जिसके बाद आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शीर्ष अधिकारियों के साथ कोविड-19 को लेकर समीक्षा बैठक भी की।
बता दें कि ओमिक्रॉन वेरिएंट का पहला मामला 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में सामने आया था। इस वेरिएंट के सामने आने के बाद कई देशों ने दक्षिणी अफ्रीका से आने-जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसपर WHO ने चिंता जताते हुए कहा था कि, “यह वेरिएंट तेजी से म्यूटेट हो रहा है और इनमें से कुछ चिंता का विषय हैं।” इसके बाद थायलैंड ने 8 से अधिक अफ्रीकी देशों के लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाए हैं। इससे पहले यूरोपीय संघ, ऑस्ट्रेलिया, सऊदी अरब, जापान और रूस ने भी इसी तरह के प्रतिबंधों की घोषणा की थी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.