scriptमुंबर्इ पर दुनिया का सबसे बड़ा साइबर हमला, विशेषज्ञ बोले- देश की आर्थिक उन्नति को बाधित करने की साजिश | Mumbai under world biggest cyber attack | Patrika News

मुंबर्इ पर दुनिया का सबसे बड़ा साइबर हमला, विशेषज्ञ बोले- देश की आर्थिक उन्नति को बाधित करने की साजिश

Published: Jul 25, 2016 12:18:00 pm

Submitted by:

Abhishek Pareek

मुंबर्इ में एक जबरदस्त साइबर हमला दर्ज किया गया है। एक्सपर्ट दुनिया भर में हुए सभी साइबर हमलों में इसे अब तक का सबसे बड़ा हमला बता रहे हैं।

भारत की व्यावसायिक राजधानी के तौर पर विख्यात मुंबर्इ में एक जबरदस्त साइबर हमला दर्ज किया गया है। एक्सपर्ट दुनिया भर में हुए सभी साइबर हमलों में इसे अब तक का सबसे बड़ा हमला बता रहे हैं। इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (आर्इएसपी) पर अटैक होने के कारण इसे एक असाधारण हमला माना जा रहा है। केवल मुंबर्इ ही नहीं बल्कि संपूर्ण महाराष्ट्र राज्य के आर्इएसपी इस हमले का निशाना बने हैं। 
साइबर मामलों की पैरवी करने वाले एक वकील का कहना है कि चूंकि सभी सरकारी आैर व्यवसायिक संस्थान के सर्वर आर्इएसपी से ही इंटरनेट एक्सेस करते हैं इसलिए किसी आर्इएसपी पर हमला होने का मतलब है कि यह हमला भारत पर हुआ है। हमले की शिकार मुंबर्इ के अंधेरी स्थित आर्इएसपी सिस्काॅन इंफोवे के डायरेक्टर निकुंज कामपानी ने इस संबंध में शनिवार को बीकेसी स्थित साइबर पुलिस थाने में एफआर्इआर दर्ज करवार्इ है। आर्इटी एक्ट के अंतर्गत अनाम व्यक्तियों के खिलाफ केस फाइल किया गया है। 
हिरण शिकार केस: सलमान बरी, सरकार की तीनों अपीलें खारिज, सुप्रीम कोर्ट जाएगी राज्य सरकार


आर्इजी साइबर ब्रिजेश सिंह के मुताबिक बड़े आर्इएसपी तो इस अटैक को झेल रहे हैं लेकिन छोटे आैर मंझले आकार के आर्इएसपी पर यह अटैक काफी भारी पड़ेगा। आर्इटी एक्सपर्ट्स इसे डिस्ट्रीब्यूटेड डिनायल आॅफ सर्विस (डीडीआेएस) अटैक बता रहे हैं। अटैक होने वाली आर्इएसपी के यूजर्स इंटरनेट कनेक्ट नहीं कर पाते हैं। अगर आप किसी बड़े आर्इएसपी को यूज कर रहे हैं तो आपके इंटरनेट की गति धीमी पड़ जाती है। फ्लिपकार्ट या अमेजन जैसी वेबसाइट पर शाॅपिंग करते समय आपको काफी परेशानी आ सकती है आैर हो सकता है कि आप शाॅपिंग ही न कर सकें। आपको वेबसाइट खोलने में भी काफी दिक्कत आ सकती है। आपके र्इमेल बाॅक्स में काफी स्पैम दिखार्इ देंगे आैर हो सकता है कि आप र्इमेल व नेटबैंकिंग सर्विसेज को एक्सेस ही न कर पाएं। 
चीन की भारत को चेतावनी- अगर जर्नलिस्टों को निकाला तो गंभीर नतीजे भुगतने होंगे




हमले की छानबीन कर रहे एक्सपर्ट्स के अनुसार सूचनाआें से शक की सुर्इ चीन आैर पूर्वी यूरोप के देशों पर जा रही है। उनका कहना है कि वैसे तो व्यवसायिक रंजिश के चलते डीडीआेएस अटैक अाम होते हैं लेकिन इस बार हुअा हमला भारत की आर्थिक उन्नति को बाधित करने के लिए किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो