scriptहरियाणा में निकाय चुनावों की घोषणा, 19 जून को वोटिंग, 22 जून को रिजल्ट | Municipal elections will be held in Haryana on June 19 | Patrika News

हरियाणा में निकाय चुनावों की घोषणा, 19 जून को वोटिंग, 22 जून को रिजल्ट

locationनई दिल्लीPublished: May 23, 2022 02:10:04 pm

Municipal elections in Haryana: हरियाणा में चुनाव आयोग ने निकाय चुनाव की तारीख की घोषणा कर दी है। इस घोषणा के अनुसार आठ नगरपालिका और 18 नगर परिषद में 19 जून को मतदान होगा। इस चुनाव की मतगणना 22 जून को होगी। वहीं इस चुनाव की घोषणा होते ही राज्य में चुनाव आचार संहिता लग गई है।
 

Date of municipal elections announced in Haryana, elections will be held on June 19, counting of votes on June 22

Date of municipal elections announced in Haryana, elections will be held on June 19, counting of votes on June 22

Municipal elections in Haryana: हरियाणा में स्थानीय निकाय चुनाव के तारीखों की घोषणा कर दी गई है। राज्य चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेस कर निकाय चुनाव की घोषणा की, जिसमें फरीदाबाद नगर निगम सहित 50 शहरों में निकाय चुनाव की घोषणा की गई है। चुनाव आयोग की घोषणा के अनुसार फरीदाबाद नगर निगम के साथ 18 नगर परिषद और 31 नगर पालिका में चुनाव होंगे, जिसमें मतदान 19 जून को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा वहीं इसकी मतगणना 22 जून को होगी।
आपको बता दें कि भाजपा और आम आदमी पार्टी ने पहले ही घोषणा कर दी है कि वह इन चुनावों में पार्टी के चुनाव चिह्न पर चुनाव लड़ेगी। वहीं कांग्रेस की ओर से अभी इस बारे में कोई भी घोषणा नहीं हुई है। कांग्रेस संभवता इस पर मंथन कर रही है। वहीं इस चुनाव के घोषणा होने के बाद राज्य में आचार संहिता लग गई है।
 

बैठकों का दौर शुरू

निकाय चुनावों को देखते हुई सभी दलों में बैठकों का दौर शुरू हो गया है। भाजपा के द्वारा हिसार में दो दिवसीय कार्यकारिणी बैठक बुलाई गई है। भाजपा और आम आदमी पार्टी के द्वारा पहले ही घोषणा की जा चुकी है कि वह पार्टी चुनाव पर ही यह चुनाव लड़ेगे। वहीं कांग्रेस की ओर से अभी इस बारे में कुछ नहीं कहा गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष उदयभान और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा इस बारे में जल्द ही ऐलान करने वाले हैं।

महिलाओं के लिए एक तिहाई आरक्षण

राज्य में होने वाले निकाय चुनावों में महिलाओं के लिए एक तिहाई आरक्षण लागू किया गया है। इसके साथ ही महिलाओं के लिए 8वीं और अन्य को 10वीं पास होना जरूरी रखा गया है। वहीं चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों को आपराधिक मामलों के बारे में भी जानकारी देना पड़ेगा। राज्य चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने सभी को आचार संहिता का पालन करने के निर्देश दिए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो