scriptNarali Purnima 2021 Wishes, Quotes and HD Images: WhatsApp Messages | Narali Purnima Wishes 2021: नारियली पूर्णिमा पर ये HD Images, GIF Greetings और Wallpapers भेजकर दें बधाई | Patrika News

Narali Purnima Wishes 2021: नारियली पूर्णिमा पर ये HD Images, GIF Greetings और Wallpapers भेजकर दें बधाई

Narali Purnima Wishes 2021: इस दिन तटीय क्षेत्रों में जल के देवता वरुण देव की पूजा की जाती है। समुद्र को नारियल चढा़या जाता है। माना जाता है कि ऐसा करने से समुद्र में आने वाले सभी खतरों से रक्षा होती है।

नई दिल्ली

Published: August 22, 2021 12:00:25 pm

Narali Purnima Wishes 2021: नई दिल्ली। हिंदू माह के श्रावण मास की पूर्णिमा को नारियली पूर्णिमा या नारली पूर्णिमा (Narali Purnima) भी कहा जाता है। यह दक्षिण भारत के तयी क्षेत्रों में मनाया जाने वाला एक प्रमुख त्यौहार है। आम तौर पर इसे महाराष्ट्र और निकटवर्ती कोंकणी क्षेत्रों यथा दमन, दीव, रत्नागिरी आदि क्षेत्रों में अत्यधिक जोश के साथ मनाया जाता है।
narali_purnima_wishes_2021.jpg
ऐसे मनाया जाता है नारली पूर्णिमा का उत्सव
जैसाकि नाम से ही स्पष्ट है 'नारली' शब्द 'नारियल' से बना है, इस उत्सव पर नारियल का अत्यन्त महत्व है। इस दिन तटीय क्षेत्रों में जल के देवता वरुण देव की पूजा की जाती है। समुद्र को नारियल चढा़या जाता है। माना जाता है कि ऐसा करने से समुद्र में आने वाले सभी खतरों से रक्षा होती है।
यह भी पढ़ें

राखी पर भाई-बहन से जुड़ी इन शायरियों के जरिए भेजें बधाई संदेश

नारली पूर्णिमा के दिन लोग अपने परिचितों को शुभकामनाएं देते हैं। घरों में नारली भात, नारियल चावल, नारलाची कारनजी जैसे पारंपरिक पकवान बनाए जाते हैं, इन पकवानों को भी समुद्र देवता को अर्पण किया जाता है। दक्षिण भारत में इस दिन उपनयन संस्कार अथवा यज्ञोपवीत संस्कार भी किया जाता है। पवित्र नदियों तथा सरोवरों के जल में स्नान कर यज्ञोपवीत बदला जाता है। कुछ स्थानों पर पितरों की शांति के लिए श्राद्ध-तर्पण आदि कर ब्राह्मणों को भोजन भी करवाया जाता है।
यह भी पढ़ें

फ्लिपकार्ट की रक्षा बंधन सेल में स्मार्टफोन और अन्य प्रोडक्ट्स पर मिल रहे हैं ये आकर्षक ऑफर्स

यह पर्व मछुआरों के लिए अत्यधिक महत्व रखता है। इस अवसर पर मछुआरे अपनी नावों की मरम्मत और सार-संभाल का कार्य करते हैं। नौकाओं को भव्यता के साथ सजाया और संवारा जाता है।

Narali Purnima 2021 Wishes, Quotes and WhatsApp Messages


आज बहुत ही पवित्र दिन है
आझ कोई बहुत महान शख्सियत पैदा हुई है
जो हमें पापों से बचाएगी
और ईश्वर में हमारा विश्वास बढ़ाएगी
हैप्पी नारली पूर्णिमा!
समुद्र देवता आप पर तथा आपके परिवार पर कृपा करें
हैप्पी नारली पूर्णिमा!

मानसून के खत्म होने के साथ ही
समुद्र देवता की कृपा से
मछली पकड़ने का समय आ गया है
आइए मछली पकड़ने का आनंद उठाएं
हैप्पी नारली पूर्णिमा!
मैं आपको नारली पूर्णिमा की शुभकामनाएं देता हूं
तथा ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि
वह आपके जीवन में
समस्त प्रकार की सुख, समृद्धि तथा सम्पन्नता प्रदान करें।
हैप्पी नारली पूर्णिमा!

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.