scriptनासा का दावा- इस तारीख को धरती से टकरा सकता है ये खतरनाक एस्टेरॉयड, 72% है चांस | NASA claims dangerous asteroid can collide with Earth on this date | Patrika News
राष्ट्रीय

नासा का दावा- इस तारीख को धरती से टकरा सकता है ये खतरनाक एस्टेरॉयड, 72% है चांस

NASA’s claim about Asteroid: 12 जुलाई 2038 (14.25 वर्ष चेतावनी समय) को पृथ्वी से टकराने की 72% संभावना है।” हालांकि, नासा ने कहा कि यह प्रारंभिक अवलोकन एस्टेरॉयड के आकार, संरचना और दीर्घकालिक प्रक्षेपवक्र को सटीक रूप से निर्धारित करने के लिए पर्याप्त नहीं है।

नई दिल्लीJun 23, 2024 / 03:01 pm

Anish Shekhar

NASA’s claim about Asteroid: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक अभ्यास में पाया है कि संभावित रूप से खतरनाक एस्टेरॉयड के पृथ्वी से टकराने की 72% संभावना है और हम इसे रोकने के लिए पर्याप्त रूप से तैयार नहीं हो सकते हैं। हालांकि निकट भविष्य में कोई महत्वपूर्ण एस्टेरॉयड खतरा नहीं है, लेकिन यह संभावित रूप से खतरनाक एस्टेरॉयड के खतरे का प्रभावी ढंग से जवाब देने की पृथ्वी की क्षमता का आकलन करने के लिए किया गया था।

12 जुलाई 2038 को दुनिया से टकराएगा एस्टेरॉयड

टेबलटॉप अभ्यास सारांश में उल्लेख किया गया है, “अभ्यास के दौरान, प्रतिभागियों ने एक काल्पनिक परिदृश्य के लिए संभावित राष्ट्रीय और वैश्विक प्रतिक्रियाओं पर विचार किया, जिसमें एक ऐसा एस्टेरॉयड पहचाना गया था, जिसका पहले कभी पता नहीं चला था, जिसके, प्रारंभिक गणनाओं के अनुसार, लगभग 14 वर्षों में पृथ्वी से टकराने की 72% संभावना थी।” सटीक रूप से, “12 जुलाई 2038 (14.25 वर्ष चेतावनी समय) को पृथ्वी से टकराने की 72% संभावना है।” हालांकि, नासा ने कहा कि यह प्रारंभिक अवलोकन एस्टेरॉयड के आकार, संरचना और दीर्घकालिक प्रक्षेपवक्र को सटीक रूप से निर्धारित करने के लिए पर्याप्त नहीं है।
पृथ्वी की प्रमुख कमियों के बारे में बात करते हुए, सारांश में बताया गया, “निर्णय लेने की प्रक्रिया और जोखिम सहनशीलता को नहीं समझा गया। आवश्यक अंतरिक्ष मिशनों को जल्दी से लागू करने के लिए सीमित तत्परता, संदेशों के समय पर वैश्विक समन्वय पर ध्यान देने की आवश्यकता है। एस्टेरॉयड-प्रभाव आपदा प्रबंधन योजनाएँ परिभाषित नहीं हैं।”

बदल सकता है रास्ता

यह ध्यान देने योग्य है कि यह नासा के DART (डबल एस्टेरॉयड रीडायरेक्शन टेस्ट) मिशन से डेटा का उपयोग करने वाला पहला अभ्यास था। DART संभावित क्षुद्रग्रह प्रभावों के खिलाफ ग्रह की रक्षा करने के लिए एक तकनीक का पहला इन-स्पेस प्रदर्शन है। नासा ने कहा कि DART ने यह भी पुष्टि की है कि गति के चलते एस्टेरॉयड के अपना रास्ता बदल सकता है।
रिपोर्ट में बताया गया है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि पृथ्वी के पास संभावित खतरनाक क्षुद्रग्रह का मूल्यांकन करने और उस पर प्रतिक्रिया करने का समय होगा, नासा NEO सर्वेयर (नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट सर्वेयर) विकसित कर रहा है।
NEO सर्वेयर एक इन्फ्रारेड स्पेस टेलीस्कोप है। इसे विशेष रूप से मानवता की क्षमता को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है ताकि वे संभावित रूप से खतरनाक पृथ्वी के निकट की वस्तुओं को कई साल पहले खोज सकें, इससे पहले कि वे प्रभाव का खतरा बन जाएँ। नासा का NEO सर्वेयर जून 2028 में लॉन्च किया जाएगा।
नासा ने कहा कि इस काल्पनिक अभ्यास ने विभिन्न परिदृश्यों द्वारा उत्पन्न जोखिमों, प्रतिक्रिया विकल्पों और सहयोग के अवसरों के बारे में जानकारी भी दी। वाशिंगटन में नासा मुख्यालय में ग्रह रक्षा अधिकारी एमेरिटस लिंडले जॉनसन ने कहा, “अभ्यास के लिए इन प्रारंभिक स्थितियों में अनिश्चितताओं ने प्रतिभागियों को विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों पर विचार करने की अनुमति दी। एक बड़ा एस्टेरॉयड संभावित रूप से एकमात्र प्राकृतिक आपदा है, जिसके बारे में मानवता के पास सालों पहले भविष्यवाणी करने और उसे रोकने के लिए तकनीक इजाद करने का वक्त है।”

Hindi News/ National News / नासा का दावा- इस तारीख को धरती से टकरा सकता है ये खतरनाक एस्टेरॉयड, 72% है चांस

ट्रेंडिंग वीडियो