scriptअल-नीनो इफेक्ट : इस साल पड़ेगी भीषण गर्मी, धरती पर बह रही गर्म लहरें, NASA ने जारी की तस्वीरें | nasa released map why this time the whole world will be hot what is effect of el nino | Patrika News

अल-नीनो इफेक्ट : इस साल पड़ेगी भीषण गर्मी, धरती पर बह रही गर्म लहरें, NASA ने जारी की तस्वीरें

locationनई दिल्लीPublished: May 17, 2023 07:16:32 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

El Nino Effect: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA ने अल नीनो के शुरुआती संकेतों को अंतरिक्ष से देखा है। नासा की एक सैटेलाइट ने तस्वीरें जारी की है। जिसमें धरती पर गर्म लहरों को बहते देखा गया है। यह इस बात का संकेत है कि आने वाले दिनों में प्रचंड गर्मी पड़ेगी।

El Nino Effect

El Nino Effect

El Nino Effect: पिछले कुछ दिनों से गर्मी ने अपना तेवर दिखाना शुरू कर दिया है। आने वाले समय में तापमान और भी ज्यादा बढ़ने वाला है। बताया जा रहा है कि इस साल भीषण गर्मी पड़ने वाली है। इसका कारण है अल नीनो। अल नीनो की वजह से वैज्ञानिक इसकी चेतावनी दे रहे हैं। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA ने कहा कि अल नीनो के कारण दुनिया भर में तापमान बढ़ेगा। NASA ने सेंटीनल-6 माइकल फ्रीलिश सैटेलाइट जरिए कुछ तस्वीरें जारी की है। इनमें देखा जा सकता है कि धरती पर गर्म लहरें बह रही है। यह लहरें ही बाद में अल-नीनो बन रही है। इन लहरों को केल्विन वेव्स कहा गया है। आइए जानते है कि वैज्ञानिकों ने क्या क्या चेतावनी दी है।

अंतरिक से कैप्चर की तस्वीरें


नासा ने अल-नीनो से जुड़ी फोटो शेयर की है। अंतरिक से कैप्चर की गई इन तस्वीरों में धरती पर गर्म लहर नजर आ रही है। प्रशांत महासागर में गर्म पानी की एक लहर दक्षिण अमेरिका के पश्चिमी तट से पूर्व की तरफ जा रही है। हालांकि यह मार्च-अप्रैल की है। सैटेलाइट ने यह फोटो 24 अप्रैल 2023 की है। मई का महीना ठंडा हुआ, फिर अचानक गर्मी तेज हो गई है।

nasa-released-map-2.jpg


यह भी पढ़ें

Monsoon Updates: इस बार भी देरी से आएगा मानसून , जानिए केरल में कब देगा दस्तक



हजारों किलोमीटर तक फैली है केल्विन लहरें


नासा की सैटेलाइट से मिली तस्वीरों में केल्विन लहरें प्रशांत महासागर में भारत की तरफ आ रही है। सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरे एशिया की तरफ बढ़ रही है। इनकी ऊंचाई में 2 से 4 इंच ऊंची है। इनकी चौड़ाई की बात करें तो हजारों किलोमीटर तक फैली हुई है।

यह भी पढ़ें

Mansoon Alert 2023 : अलनीनो के कारण मानसून सूखा जानिए राजस्थान और मध्यप्रदेश में क्या होगा हाल



पूरी दुनिया में पड़ेगी भयानक गर्मी


साइंटिस्ट जोश विलिस जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी में सेंटीनल-6 माइकल फ्रीलिश सैटेलाइट पर काम करते हैं। साइंटिस्ट जोश का कहना है कि हम इस अल-नीनो पर बाज की तरह नजर रख रहे है। यदि यह लहरे बड़ी होती है तो पूरी दुनिया में भयानक गर्मी पड़ेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो