scriptnasa report about why delhi become smog capital of world | NASA ने बताया हर साल सर्दियों में दिल्ली की हवा क्यों हो जाती है इतनी जहरीली | Patrika News

NASA ने बताया हर साल सर्दियों में दिल्ली की हवा क्यों हो जाती है इतनी जहरीली

नासा ने एक रिपोर्ट में कहा है कि पंजाब और हरियाणा के किसानों को पराली जलाना एक बेहद सस्ता और जल्दी पूरा होने वाला काम लगता है, जिससे वो अपने खेतों को अगली फसल के लिए जल्दी तैयार कर सकें। इसकी वजह से इंडो-गैंगेटिक प्लेन्स में नवंबर और दिसंबर के महीनों भयानक प्रदूषण होता है।

नई दिल्ली

Published: November 19, 2021 05:35:45 pm

नई दिल्ली। वायु प्रदूषण दुनियाभर के लिए एक गंभीर समस्या बन गया है। वहीं सर्दियों के मौसम में भारत में यह समस्या लोगों की मौत का कारण बन जाती है। बता दें कि सर्दियों की शुरूआत होते ही राजधानी दिल्ली की हवा जहरीली हो जाती है। इसके चलते लोगों का सांस लेना मुश्किल हो जाता है, जबकि कुछ लोगों को एलर्जी, आंखों में जलन जैसी शिकायतें होने लगती हैं।
nasa report about why delhi become smog capital of world
nasa report about why delhi become smog capital of world
नासा ने जारी की रिपोर्ट
एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया था कि दिल्ली दुनियाभर में सबसे अधिक जहरीली हवा वाला शहर है। सबसे बड़ा सवाल ये है कि हर साल दिल्ली पूरी दुनिया की सबसे जहरीली हवा फेंकने वाला शहर क्यों बन जाता है। आखिर क्यों इस जगह पर इतना स्मॉग पैदा होता है। इस संबंध में नासा ने एक रिपोर्ट जारी की है।
पराली से बढ़ता है प्रदूषण
नासा का कहना है कि पंजाब और हरियाणा के किसानों को पराली जलाना एक बेहद सस्ता और जल्दी पूरा होने वाला काम लगता है, जिससे वो अपने खेतों को अगली फसल के लिए जल्दी तैयार कर सकें। इसकी वजह से इंडो-गैंगेटिक प्लेन्स में नवंबर और दिसंबर के महीनों भयानक प्रदूषण होता है।
यह भी पढ़ें

शशि थरूर ने कंगना रनौत को दी इतिहास फिर से पढ़ने की सलाह

नासा ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान में पराली जलाने से दिल्ली-NCR का आसमान धुंधला और जानलेवा हो जाता है। हालांकि सरकारों ने पराली जलाने पर रोक भी लगाई है। इसके बावजूद किसान पराली जलाते हैं। नासा ने बताया कि इस साल बारिश की वजह से भारत में पराली जलाने की शुरूआत काफी देर से हुई। इसके चलते दिल्ली की हवा एकदम से जहरीली हो गई।
जानकारी के मुताबिक नासा के सुओमी एनपीपी सैटेलाइट ने उत्तर भारत की 11 नवंबर की तस्वीर ली, इसमें पंजाब-हरियाणा का आसमान धुंधला दिख रहा है, जो दिल्ली को ओर बढ़ रहा है। वहीं तस्वीर में किसानों को पराली जलाते हुए भी देखा जा सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

Mizoram Earthquake: मिजोरम में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर रही 5.6 तीव्रताराष्ट्रीय युद्ध स्मारक में विलय की गई अमर जवान ज्योति की लौ; देखें VIDEO'हिजाब' पर कर्नाटक के शिक्षा मंत्री के बयान पर बवाल! जानिए क्या है पूरा मामलापंजाब विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की पहली लिस्ट, 34 उम्मीदवारों को दिया टिकटदिल्ली उपराज्यपाल ने आप सरकार के प्रस्ताव को किया खारिज, वीकेंड कर्फ्यू हाटने और प्रतिबंधों में ढील से इनकारBJP की दूसरी लिस्ट जारी: 85 प्रत्याशियों में 15 महिलाएं, अदिति सिंह रायबरेली, रामवीर उपाध्याय को सादाबाद से टिकट, IPS असीम को मिला कन्नौजकोरोना की रफ्तार से ऑफलाइन हो सकती है 12वीं-10वीं की बोर्ड परीक्षा! CGBSE ने की ये तैयारीBHU के रजत जयंती से जुड़ी गांधी की स्मृतियों को NSUI ने किया याद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.