scriptNational Herald केस में ED को सर्च में मिले हवाला ट्रांजैक्शन के सुराग, सोनिया-राहुल के बयानों की फिर होगी जांच | National Herald case: ED to re-examining Sonia, Rahul Gandhi’s statements, unearth's hawala transaction | Patrika News

National Herald केस में ED को सर्च में मिले हवाला ट्रांजैक्शन के सुराग, सोनिया-राहुल के बयानों की फिर होगी जांच

Published: Aug 04, 2022 04:44:33 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

National Herald Case: नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस सोनिया गांधी और राहुल गांधी की मुश्किलें और बढ़ने वाली है क्योंकि अब इस मामले में एजेंसी को हवाला लिंक के सुराग मिले हैं। ED इस मामले में दोनों के ही बयानों से संतुष्ट नहीं है और फिर से बयानों की जांच कर सकती है।

 National Herald case: ED to re-examining Sonia, Rahul Gandhi’s statements, unearth's hawala transaction

National Herald case: ED to re-examining Sonia, Rahul Gandhi’s statements, unearth’s hawala transaction

नेशनल हेराल्ड मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने अपनी जांच को और तेज कर दिया है। इस मामले में आज ED ने आज राहुल गांधी के अलावा कई अन्य बड़े नेताओं से भी पूछताछ कर रही है। इस मामले में आज नेशनल हेराल्ड के रजिस्टर दफ्तर में स्थित यंग इंडियन और एसोसिएट जर्नल प्राइवेट लिमिटेड (AJL) के दफ्तर पर भी छापेमारी कर रही है। इस मामले में ED को थर्ड पार्टी और नेशनल हेराल्ड से जुड़ी संस्थाओं के बीच हवाला लेन-देन के सबूत भी मिले हैं। हवाला लिंक मिलने के बाद अब ईडी फिर से राहुल गांधी और सोनिया गांधी के बयानों की जांच करेगी।
दरअसल, आज ED ने नेशनल हेराल्ड मामले में फिर से छापेमारी की। इस दौरान जांच एजेंसी ने दस्तावेजी सबूत बरामद किए हैं जो मुंबई और कोलकाता के हवाला ऑपरेटरों से हवाला लेनदेन को दर्शाता है। माना जा रहा है कि यंग इंडियन से जुड़े परिसरों में छापेमारी के बाद ED कोई बड़ा एक्शन ले सकती है। जांच एजेंसी राहुल गांधी और सोनिया गांधी के बयानों से भी संतुष्ट नहीं है। दोनों ने ये दावे किये थे कि AJL और यंग इंडियन से जुड़े सभी वित्तीय निर्णय मोती लाल वोरा ने किये थे। ऐसे में ED फिर से उनके बयानों की जांच करेगी।

इसके अलावा जांच एजेंसी सोनिया और राहुल के इस स्पष्टीकरण से भी आश्वस्त नहीं है कि उन्होंने यंग इंडिया से कोई लाभ नहीं लिया है। दोनों ने दावा किया कि यंग इंडियन कंपनी कोई प्रॉफ़िट कंपनी नहीं है और इस कंपनी से कोई निदेशक व्यक्तिगत तौर पर लाभ नहीं ले सकता है।
यह भी पढ़ें

ED के एक्शन को लेकर संसद में हंगामा, मल्लिकार्जुन खड़गे और पीयूष गोयल के बीच हुई बहस

ईडी ने कल दिल्ली के हेराल्ड हाउस में यंग इंडियन के ऑफिस को सील कर दिया। इसके अलावा दिल्ली पुलिस ने भी पार्टी ऑफिस और राहुल और सोनिया गांधी के आवासों को कुछ समय के लिए बंद कर दिया।

ED के एक्शन से कांग्रेस भी आगबबूला हो गई है। राहुल गांधी ने आज बयान भी दिया कि ‘जो करना है कर लें वो न डरने वाले हैं और न ही भागने वाले हैं।’
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो