scriptबिहार में BJP-JDU गठबंधन से राज्यसभा में बहुमत के करीब पहुंचा NDA- मिलेगा बदले सियासी समीकरण का फायदा | NDA close to majority in rajyasabha biahr bjp jdu alliance | Patrika News

बिहार में BJP-JDU गठबंधन से राज्यसभा में बहुमत के करीब पहुंचा NDA- मिलेगा बदले सियासी समीकरण का फायदा

Published: Jul 30, 2017 11:02:00 pm

हालांकि बीजेपी के साथ जेडीयू के शामिल होने पर नीतीश कुमार के फैसले को लेकर पार्टी में अभी विरोध जारी है। लेकिन फिलहाल स्थिति साफ नहीं है कि पार्टी के सांसद राज्यसभा में इस फैसले का विरोध करेंगे।

नीतीश कुमार का महागठबंधन तोड़ बीजेपी के साथ आने से और कुछ क्षेत्रिय दलों के सहयोग से राजग का राज्यसभा में संख्या बल पर असर पड़ा है। जहां हालिया घटनाक्रम के बाद राजग की राज्यसभा में स्थिति मजबूत होने के साथ-साथ वह बहुमत के नजदीक पहुंच चुका है। जो कि केंद्र की मोदी सरकार के विधायी एजेंडे के लिए स्थिति को काफी अहम माना जा रहा है। फिलहाल नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के 10 सदस्य राज्यसभा में हैं। तो वहीं अब बीजेपी-जेडीयू के साथ आने से राजग की सीटों में इजाफा हुआ और इनकी कुल संख्या 89 हो गई है। जबकि पिछले महीने केंद्रीय मंत्री अनिल माधव के निधन के बाद से मध्य प्रदेश से रिक्त हुई सीट पर बीजेपी को प्रमुख दावेदार माना जा रहा है। तो वहीं गुजरात में कांग्रेस को एक सीट के नुकसान के बाद बीजेपी को इसका फायदा मिला तो राजग की उच्च सदन में कुल संख्या 91 पहुंच सकती है।
हालांकि बीजेपी के साथ जेडीयू के शामिल होने पर नीतीश कुमार के फैसले को लेकर पार्टी में अभी विरोध जारी है। लेकिन फिलहाल स्थिति साफ नहीं है कि पार्टी के सांसद राज्यसभा में इस फैसले का विरोध करेंगे। जबकि कुछ क्षेत्रिय दलों जैसे बीजद, तेलंगाना राष्ट्र समिति, अन्नाद्रमुक, वाईएसआर कांग्रेस और भारतीय राष्ट्रीय लोकदल के सांसदों की राज्यसभा में कुल संख्या 26 है। जो कि अक्सर केंद्र सरकार समर्थन करते हैं। 
अगर मनोनित सदस्यों की बात करें तो 8 में से 4 सदस्यों का समर्थन केंद्र सरकार को हासिल है। इस तरह अगर पूरे आंकड़े पर नजर डालें तो राजग राज्यसभा में बहुमत हासिल करने के लिए केवल और 2 सीटों को हासिल करना होगा। जो कि बहुमत के आंकड़े राज्यसभा में 123 है। तो वहीं अभी यूपी की 9 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होना बाकी है। ऐसे में बीजेपी की रणनीति कारगर साबित हुई तो यह उनके लिए बड़ी उपलब्धि मानी जाएगी। 
तो वहीं अगर बिहार की बात करें तो यहां राजग गठबंधन को नुकसान उठाना पड़ सकता है। जहां कांग्रेस-राजद गठबंधन को फायदा मिल सकता है। 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो