scriptनोटबंदी से परेशान हुआ नेपाल, नेपाली प्रधानमंत्री प्रचंड ने PM मोदी को फोन कर मदद मांगी | nepali pm calls on PM Modi to help Nepali citizens exchange scrapped currency | Patrika News

नोटबंदी से परेशान हुआ नेपाल, नेपाली प्रधानमंत्री प्रचंड ने PM मोदी को फोन कर मदद मांगी

locationबैंगलोरPublished: Nov 15, 2016 10:14:00 pm

Submitted by:

balram singh

भारतीय जनता के बाद अब नेपाल के लोग भी इस नोटबंदी को लेकर परेशान हो रहे हैं। इसी परेशानी की वजह से नेपाल के पीएम ने नरेंद्र मोदी को फोन किया है।

nepali pm Prachanda

nepali pm Prachanda

भारत में पीएम मोदी ने 500 औऱ 1000 रुपए के नोट पर बैन लगा दिया है। उसके बाद से ही देश में कालेधन और नकली नोट पर रोक लग गई है पर साथ ही लोगों को परेशानी का सामना भी करना पड़ रहा है। 
भारतीय जनता के बाद अब नेपाल के लोग भी इस नोटबंदी को लेकर परेशान हो रहे हैं। इसी परेशानी की वजह से नेपाल के पीएम ने नरेंद्र मोदी को फोन किया है।

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन किया और नेपाली लोगों के पास पड़े पुराने भारतीय नोटों को नई मुद्रा में बदलने में मदद के लिए प्रबंध किये जाने का आग्रह किया।
नेपाल के हजारों लोग भारत में दिहाड़ी मजदूर के तौर पर काम करते हैं, बहुत सारे लोग इलाज के लिए भारत जाते हैं और रोजमर्रा की जरूरत की चीजों को खरीदने के लिए भारतीय बाजारों पर निर्भर करते हैं। ऐसे में उनके पास बड़ी मात्रा में भारतीय नोट पड़े हैं जिनको चलन से बाहर किया जा चुका है।
प्रचंड की निजी वेबसाइट पर जारी बयान में कहा गया, ‘इसको देखते हुए भारत को ऐसे इंतजाम करने चाहिए ताकि नेपाली लोग नेपाल में भारतीय नोट बदल सकें।’ जवाब में मोदी ने कहा कि वह इस मुद्दे का तत्काल समाधान करेंगे और वित्त मंत्री से कहेंगे कि वह अपने नेपाली समकक्ष के साथ बातचीत करें।
आपको बता दें कि भारत सरकार की ओर से 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट पर बैन के बाद ही नेपाल राष्ट्र बैंक (एनआरबी) ने भी इन नोटों पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो