script

Metro Train: दिल्ली-नोएडा का सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर, बनाया जा रहा मेट्रो का नया रूट

locationनई दिल्लीPublished: Sep 06, 2022 03:26:12 pm

आप दिल्ली से नोएडा या नोएडा से दिल्ली का मेट्रो ट्रेन से सफर करते हैं तो आपके लिए एक जरूरी खबर है। जल्द ही नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लिए नए रूट पर मेट्रो चलना शुरू हो जाएगी। ऐसे में अब आपका सफर और आसान होने जा रहा है।

New Metro Route Is Going To Be Built Aqua Line Delhi To Noida Botanical Garden Greater Noida

New Metro Route Is Going To Be Built Aqua Line Delhi To Noida Botanical Garden Greater Noida

दिल्ली-नोएडा और ग्रेटर नोएडा का सफर करने वालों के लिए बडी खबर सामने आई है। दरअसल इस रूट के यात्रियों के लिए जल्द ही मेट्रो रेल कॉरपोरेशन एक और मेट्रो रूट शुरू करने जा रहा है। नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन बहुत जल्द ही एक्वा लाइन से ब्लू और मजेंटा लाइन को जोड़ने वाली मेट्रो लाइन तैयार करने वाला है। इसके लिए एलाइनमेंट भी जल्द फाइनल होगा और फिर मेट्रो रूट पर काम शुरू होगा। NMRC ने इस रूट के लिए कई विकल्प तय किए है। दरअसल, एक्वा लाइन के मेट्रो स्टेशन सेक्टर 142 से बॉटेनिकल गार्डन तक मेट्रो की नई लाइन बनाई जाएगी। जिस पर अब आखिरी सर्वे होने वाला है।
इसके बाद इसकी अंतिम रिपोर्ट एनएमआरसी एमडी को देगी और उसके बाद आगे मेट्रो किस तरह बनेगी इस प्रक्रिया पर काम शुरू कर दिया जाएगा।

इन यात्रियों को होगा फायदा
सेक्टर 142 से बोटैनिकल गार्डन तक बनने वाली इस एक्वा लाइन को दिल्ली जाने वाली ब्लू लाइन और बोटैनिकल गार्डन की मजेंटा लाइन से जोड़ा जाएगा।

यह भी पढ़ें – दिल्ली सरकार ने मेट्रो स्टेशन परिसर में खोली आधा दर्जन से अधिक शराब की दुकानें

यानी दिल्ली द्वारका से आने वाले रूट के सभी यात्रियों से इस लाइन का फायदा मिलेगा। दिल्ली स्थिति द्वारका से बॉटेनिकल गार्डन तक आने वाले तमाम स्टेशनों के यात्री अब ज्यादा फ्रिकवेंसी के साथ सफर कर सकेंगे।

NMRC और DMRC मिलकर तैयार कर रहे डीपीआर
मेट्रो यात्रियों के लिए नए रूट को लेकर एनएमआरसी और दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन दोनों मिलकर नया डीपीआर तैयार कर रहे हैं।

दरअसल डीएमआरसी ने डीपीआर में छह मेट्रो स्टेशन का प्रस्ताव दिया था। इसमें नोएडा सेक्टर 142, 91, 98, 97,125 और बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन अंतिम स्टेशन था। हालांकि बाद में NMRC ने डीपीआर में बदलाव का प्रस्ताव रखा था।

 
ये होगा मेट्रो का नया रूट
मेट्रो की लाइन को हाई राइज सोसायटी और आवासीय सेक्टरों से निकाला जाएगा, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसका फायदा मिले।

नए प्लान के तहत जो रूट तैयार किया जा रहा है। उसके मुताबिक, सेक्टर 108 और 105 के साथ कुछ और आवासीय सेक्टर शामिल होंगे।

सेक्टर 142 से बोटैनिकल गार्डन मेट्रो कॉरिडोर रूट को फाइनल किया जाएगा। इसके लिए कुछ विकल्प भी निकाले जा रहे हैं। हालांकि सर्वे संपन्न होने के बाद इस पर फाइनल मुहर लगेगी। नए कॉरिडोर को पहले ग्रेटर नोएडा और नोएडा प्राधिकरण से पास कराना होगा।

इसके बाद इसे बोर्ड बैठक में रखा जाएगा। वहां से अनुमति मिलने के बाद से प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार के पास भेजा जाएगा। उसके बाद रूट पर मेट्रो बनने का काम शुरू होगा।

यह भी पढ़ें – एक्वा लाइन पर जल्द बनेगा मेट्रो म्यूजियम, जानें इसमें क्या होगा खास

ट्रेंडिंग वीडियो