scriptNew Policy of Combined Eligibility Test in Haryana notification out | हरियाणा में Group-C और D की नौकरी के लिए नई पॉलिसी जारी, अब इतना नंबर लाने पर ही मिलेगी नौकरी | Patrika News

हरियाणा में Group-C और D की नौकरी के लिए नई पॉलिसी जारी, अब इतना नंबर लाने पर ही मिलेगी नौकरी

Combined Eligibility Test: सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है। सरकार ने संयुक्त पात्रता परीक्षा की अधिसूचना जारी दी है। इस अधिसूचना के जारी होते ही राज्य में ग्रुप सी और डी के खाली पड़े 50 हजार पदों पर भर्ती निकलेगी।

नई दिल्ली

Published: May 07, 2022 04:38:22 pm

हरियाणा सरकार ने संयुक्त पात्रता परीक्षा (Combined Eligibility Test) की अधिसूचना जारी कर दी है। इस नोटिफिकेशन के जारी होने से राज्य में पिछले एक साल से नौकरियों का इंतजार कर रहे करीब 9 लाख युवाओं को राहत मिली है। संयुक्त पात्रता परीक्षा के जरिए राज्य सरकार प्रदेश में खाली ग्रुप सी और ग्रुप डी के 50 हजार पदों पर भर्ती निकालगी। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार अगले 10 दिन में तमाम श्रेणियों के खाली पदों के लिए एक-एक कर विज्ञप्ति जारी की जाएगी।

new_policy_of_cet_in_haryana.jpg

विज्ञप्ति जारी होने के 15 दिन बाद तक युवा वन टाइम रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। फिर अभ्यर्थियों की संख्या को देखते हुए सीईटी की परीक्षा की तिथि तय की जाएगी। नोटिफिकेशन के अनुसार सीईटी की परीक्षा कुल 400 अंकों की होगी। इनमें 5 प्रतिशत यानि की 20 अंक आर्थिक सामाजिक आधार पर मिलेंगे। ग्रुप सी के लिए लिखित परीक्षा में 2.5 प्रतिशत और बाद में स्क्रीनिंग में 2.5 प्रतिशत अंक दिए जाएंगे। नई पॉलिसी के आधार पर ग्रुप सी के पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12 वीं और ग्रुप डी के लिए 10 वीं होनी चाहिए। इसके अलावा दसवीं या उच्च शिक्षा में एक विषय हिंदी या संस्कृत होना जरूरी है।

नोटिफिकेशन के अनुसार अब आवेदकों को ग्रुप सी और डी के पदों पर नौकरी तभी मिलेगी, जब वो संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीईटी) पास कर लेंगे। सामान्य वर्ग के आवेदकों को संयुक्त प्रवेश परीक्षा में न्यूनतम 50 प्रतिशत और अनुसूचित जाति (एससी), पिछड़ा वर्ग (बीसी), अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) सहित अन्य आरक्षित वर्गों के अभ्यर्थियों को न्यूनतम 40 प्रतशित अंक लेने अनिवार्य होंगे। इससे कम नंबर आने पर दोबारा से परीक्षा देनी पड़ेगी।

यह भी पढ़ेंः

Khelo India Youth Games: मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का ऐलान- मेडल लाने वाले खिलाड़ियों को मिलेगी सरकारी नौकरी

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) के चैयरमेन भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि सीईटी की लिखित परीक्षा में अधिकतम अंक 95 होंगे। पांच अंक सामाजिक-आर्थिक मानदंड के होंगे। परीक्षा में किसी आवेदक के 70 नंबर आते हैं और 5 सामाजिक अंक मिलते हैं तो उसका सीईटी स्कोर 75 होगा। उन्होंने बताया कि सामाजिक-आर्थिक मानदंड के अंक उन्हीं आवेदकों को मिलेंगे, जिनकी वार्षिक आय एक लाख 80 हजार रुपये से कम है।

जिस आवेदक के परिवार के किसी भी सदस्य को सरकारी नौकरी पर नहीं होगी उन्हें पांच अंक का लाभ दिया जाएगा। हरियाणा मूल के विमुक्त जाति और टपरीवास से संबंधित आवेदकों को पांच अंक दिए जाएंगे। यदि किसी आवेदक के पास सरकारी महकमे में काम करने का अनुभव है, तो उसे हर छह महीने के लिए आधा प्रतिशत अंक मिलेगा। अधिकतम 8 वर्षों के अनुभव के अंक मिलेंगे। हालांकि टीचरों की भर्ती के लिए सीईटी लागू नहीं होगा. उनके लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करना अनिवार्य किया गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में हैदराबाद में शुरू हुई BJP राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठकUdaipur Kanhaiya Lal Murder Case में बड़ा खुलासा: धमकियों के बीच कन्हैयालाल ने एक सप्ताह पहले ही लगवाया था CCTV, जानिए पुलिस को क्या मिला...Udaipur Kanhaiya Lal Murder Case : कोर्ट तक यूं सुरक्षित पहुंचे कन्हैया हत्याकांड के आरोपी लेकिन...ऋषभ पंत 146, रवींद्र जडेजा 104, टीम इंडिया का स्कोर 416, 15 साल बाद दोनों ने रच दिया बड़ा इतिहासMumbai: बीजेपी सांसद हेमा मालिनी ने मुंबई की सड़कों पर गड्ढों को देखकर जताई चिंता, किया पुराने दिनों को याद250 मिनट में पूरा हुआ काशी का सफर, कानपुर-वाराणसी सिक्स लेन का स्पीड ट्रायल सफलनूपुर शर्मा के खिलाफ कोलकाता पुलिस ने जारी किया लुकआउट नोटिस, समन के बाद भी नहीं हुई हाजिरMaharashtra Politics: देवेंद्र फडणवीस किसके कहने पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम बनने के लिए हुए तैयार, सामने आई बड़ी जानकारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.