केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी का दावा, नए सेंट्रल विस्टा पर होगी अगले गणतंत्र दिवस की परेड

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय का कहना है कि 2022 में गणतंत्र दिवस परेड की मेजबानी के लिए परियोजना समय पर पूरी हो जाएगी।

By: Mohit Saxena

Published: 16 Sep 2021, 08:29 PM IST

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को दावा किया कि राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक फैले सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का पुनर्विकास कार्य ढाई माह में खत्म हो जाएगा।

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय का कहना है कि 2022 में गणतंत्र दिवस परेड की मेजबानी के लिए परियोजना वक्त पर तैयार हो जाएगी।

ये भी पढ़ें: वित्त मंत्री ने बैड बैंक के लिए 30600 करोड़ रुपये की गारंटी मंजूर की

अगले साल गणतंत्र दिवस परेड होगी

केंद्रीय मंत्री पुरी रक्षा मंत्रालय और सशस्त्र बलों के सात हजार से अधिक कर्मियों के लिए कस्तूरबा गांधी मार्ग और अफ्रीका एवेन्यू में दो नए बहुमंजिला कार्यालय परिसरों के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे।
पुरी ने कहा कि सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का पुनर्विकास कार्य ढाई माह के अंदर पूरा होगा। जहां अगले साल गणतंत्र दिवस परेड होगी।

भवनों का निर्माण कार्य 12 माह में पूरा होगा

रक्षा मंत्रालय के कर्मचारियों के लिए दो नए कार्यालय परिसरों के बारे में बोलते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इन भवनों का निर्माण कार्य केवल 12 माह में पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन दो नए कार्यालय भवनों के निर्माण में लाइट गेज स्टील फ्रेमिंग (एलजीएसएफ) तकनीक का उपयोग होगा।

ये भी पढ़ें: West Bengal: पार्टी छोड़ने वालों के खिलाफ BJP हुई सख्त, अब कोर्ट जाएंगे शुभेंदु अधिकारी

 

उन्होंने कहा कि एलजीएसएफ प्रौद्योगिकी के तहत ऐसी इमारतों के लिए कम से क 24 माह की अवधि होनी चाहिए। मगर इसे कमकर 12 माह कर दी गई है। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य में 8,782 मीट्रिक टन स्टील और 7,920 मीट्रिक टन सीमेंट का उपयोग करा जाएगा।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि रक्षा कार्यालय परिसर का निर्माण सेंट्रल विस्टा परियोजना का भाग है। इस परियोजना के तहत एक नए संसद भवन और नए केंद्रीय सचिवालय के निर्माण के साथ राजपथ के पूरे इलाके का पुन:विकास करा जाना है।

republic day parade
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned