scriptNHAI: नेशनल हाईवे की निगरानी के लिए बनेगा केंद्रीय नियंत्रण कक्ष, बारिश के मौसम में सफर को ऐसे बनाएगा सुगम | NHAI Central control room to monitor the National Highway accident rains monsoon | Patrika News
राष्ट्रीय

NHAI: नेशनल हाईवे की निगरानी के लिए बनेगा केंद्रीय नियंत्रण कक्ष, बारिश के मौसम में सफर को ऐसे बनाएगा सुगम

National Highway: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने आगामी बरसात के मौसम के दौरान राष्ट्रीय राजमार्गों (NH) पर भारी बारिश के कारण उत्पन्न होने वाली समस्याओं की निगरानी के लिए एक नियंत्रण कक्ष खोलने का निर्णय लिया है।

नई दिल्लीJun 27, 2024 / 02:34 pm

Akash Sharma

mosnoon drive
National Highway: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने आगामी बरसात के मौसम के दौरान राष्ट्रीय राजमार्गों (NH) पर भारी बारिश के कारण उत्पन्न होने वाली समस्याओं की निगरानी के लिए एक नियंत्रण कक्ष खोलने का निर्णय लिया है। पूरी प्रक्रिया में क्षेत्रीय अधिकारियों को इनपुट इकट्ठा करने और प्रासंगिक कार्रवाई करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है।
mosnoon drive nh

गड्ढों के कारण दुर्घटनाएं, जल जमाव, आदि स्थितियों पर रखेगा नजर 

मंत्रालय ने 22 जून को एक कार्यालय ज्ञापन में तत्काल प्रभाव से नियंत्रण कक्ष खोलने का निर्णय लिया है। नियंत्रण कक्ष यातायात में व्यवधान, खराब दृश्यता और गड्ढों के कारण दुर्घटनाएं, जल जमाव, सड़क अवरोध, भूस्खलन आदि स्थितियों पर नजर रखेगा। ज्ञापन के अनुसार, MoRTH, राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास निगम लिमिटेड और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण या NHAI के क्षेत्रीय अधिकारियों को MoRTH नियंत्रण कक्ष को एक रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी जिसमें राष्ट्रीय राजमार्गों के संचालन से संबंधित मुद्दों का उल्लेख होगा। भारी बारिश.

ऐसे करेगा काम

मंत्रालय ने नियंत्रण कक्ष में तैनात अधिकारियों की भूमिका भी परिभाषित की है। MoRTH के अनुसार, नियंत्रण कक्ष अधिकारी जनता और सरकारी एजेंसियों से कॉल प्राप्त करेंगे और संबंधित NH एजेंसी को तुरंत उचित कार्रवाई करने के लिए सूचित करेंगे। अधिकारियों को इस मुद्दे के समाधान के लिए राष्ट्रीय राजमार्गों के बाधित होने के बारे में संबंधित क्षेत्रीय अधिकारियों को सूचित करने का भी कर्तव्य सौंपा गया है। नियंत्रण कक्ष कॉलर, स्थान, उठाए गए मुद्दों आदि का एक रजिस्टर भी बनाए रखेगा। नियंत्रण कक्ष के प्रभारी अधिकारी क्षेत्रीय अधिकारियों से दैनिक रिपोर्ट भी तैयार करेंगे और जिन अधिकारियों की रिपोर्ट दिन के अंत तक लंबित रहेगी, उनसे संपर्क करेंगे।

Hindi News/ National News / NHAI: नेशनल हाईवे की निगरानी के लिए बनेगा केंद्रीय नियंत्रण कक्ष, बारिश के मौसम में सफर को ऐसे बनाएगा सुगम

ट्रेंडिंग वीडियो